दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Chatgpt पर आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया बड़ा बयान, कहा-कुछ हफ्ते इंतजार कीजिए

आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (IT Minister Ashwini Vaishnav) ने भारत के चैटजीपीटी वर्जन को लेकर बड़ा बयान दिया है. वैष्णव ने कहा कि कुछ हफ्ते इंतजार कीजिए. पढ़ें पूरी खबर.

By

Published : Mar 27, 2023, 5:46 PM IST

IT Minister Ashwini Vaishnav
आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव

नई दिल्ली : आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (IT Minister Ashwini Vaishnav) के एक कमेंट के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत चैटजीपीटी का अपना संस्करण लॉन्च करने वाला है. अश्विनी वैष्णव से पूछा गया था 'भारत के पास chatgpt का अपना वर्जन होगा?' जवाब में अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'कुछ हफ्ते इंतजार कीजिए, बड़ी घोषणा की जाएगी.'

अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को ताज पैलेस होटल में इंडिया ग्लोबल फोरम में कहा कि आज विश्व में भारत की पहचान तकनीक के मामले में एक समृद्ध देश के रूप में है.

उन्होंने कहा, 'एक समय था जब भारत सिर्फ तकनीक का उपभोक्ता था, लेकिन आज ऐसा समय आ गया है जब दुनिया के बड़े टेक डेवलपर चाहते हैं कि कोई भारतीय स्टार्टअप या बिजनेसमैन उनके साथ पार्टनरशिप में काम करे.'

भारत में तेजी से बढ़ रहे स्टार्टअप सेक्टर कम्युनिटी के बारे में उन्होंने कहा कि 'हमें इसमें राजनयिकों को भी लेना चाहिए, जो पूरी दुनिया में हमारी क्षमता के बारे में बताते हैं.'

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान सिलिकॉन वैली बैंक डूबने का भी जिक्र किया. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि संकट के दौरान भारतीय स्टार्टअप्स को बचाया गया. वैष्णव ने कहा कि 'सिलिकन वैली बैंक के संकट में हमने भारतीय स्टार्टअप्स को स्पष्ट रूप से कहा है कि वे भारतीय बैंकों में अपनी जमा राशि जमा करें. प्रक्रिया सुचारू रूप से चली और भारत में कोई भी स्टार्टअप इससे प्रभावित नहीं हुआ.

उन्होंने कहा कि 'हम अभी 6जी टेलीकॉम सर्विस पर काम कर रहे हैं.' उन्होंने कहा कि 'हमने 4जी और 5जी के मामले में दुनिया को टक्कर दी है, अब हम 6जी तकनीक के जरिए नेतृत्व की भूमिका में नजर आएंगे.' अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हमें 6जी टेलीकॉम टेक्नोलॉजी के लिए 127 पेटेंट मिल चुके हैं.

मालवेयर फैला रहे हैं साइबर अपराधी : उधर, साइबर आसूचना कंपनी क्लाउडसेक ने सोमवार को कहा कि साइबर अपराधी चैटजीपीटी की लोकप्रियता का फायदा उठाकर वैध फेसबुक खातों का दुरुपयोग मालवेयर फैलाने में कर रहे हैं.

पढ़ें- Users Payment Information:चैटजीपीटी बग से कुछ यूजर्स की भुगतान जानकारी उजागर हो सकती है: OpenAI

ABOUT THE AUTHOR

...view details