दिल्ली

delhi

IN-SPACE: अध्यक्ष के लिए पीएमओ भेजे गए 3 इसरो वैज्ञानिकों के नाम

By

Published : Nov 28, 2020, 9:52 AM IST

केंद्र सरकार ने इसी साल IN-SPACe की स्थापना को मंजूरी दी थी. इसका काम इसरो के अंतरिक्ष अभियानों में भागेदारी करना और उसको सहयोग देना है.

inspace chairman position
नए अध्यक्ष का होना है चयन

बेंगलुरु:भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र के अध्यक्ष पद के लिए निदेशक स्तर के 3 सीनियर वैज्ञानिकों के नाम प्रधानमंत्री कार्यालय भेजे गए हैं. बता दें, भविष्य के अंतरिक्ष कार्यक्रमों में प्राइवेट उद्योगों की भागीदारी को नियमित करने में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इन लोगों के नाम भेजे गए

ईटीवी भारत को सूत्रों से पता चला है कि विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (वीएसएससी) के निदेशक एस सोमनाथ, यू आर राव, उपग्रह केंद्र के निदेशक पी कुन्हिकृष्णन और इसरो इनर्टिकल सिस्टम यूनिट के निदेशक श्याम दयाल देव के नाम पीएमओ भेजे गए हैं. पीएमओ जल्द ही नए अध्यक्ष की नियुक्ति की घोषणा करेगा. भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र के बोर्ड में निजी उद्योग, अकादमी और भारत सरकार के प्रतिनिधि होंगे. जो अंतरिक्ष क्षेत्र में निजी प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रीय नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेंगे.

पढ़ें:कोरोना से निबटने में इसरो के प्रयासों की संयुक्त राष्ट्र में चर्चा

इसी साल केंद्र सरकार ने की स्थापना

बता दें, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस साल की शुरुआत में IN-SPACe की स्थापना को मंजूरी दी थी. स्वायत्त नोडल एजेंसी IN-SPACe को सिंगल विंडो नोडल एजेंसी के रूप में स्थापित किया गया है. जो इसरो के अंतरिक्ष अभियानों में भागीदारी और सहयोग के लिए निजी उद्योगों और स्टार्टअप्स को अनुमति देगी और उनकी देखरेख करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details