दिल्ली

delhi

Rakshabandhan special- भाई बहन के पर्व रक्षाबंधन पर इकबाल ने बनाई विश्व की सबसे छोटी राखी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 30, 2023, 8:21 AM IST

Updated : Aug 30, 2023, 10:56 AM IST

भाई-बहन के इस अटूट पर्व रक्षाबंधन पर राजस्थान के उदयपुर जिले के इकबाल सक्का ने एक नायाब राखी बनाई है. सौ से भी ज्यादा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले इकबाल ने विश्व की सबसे छोटी राखी बनाने का दावा किया है.

Udaipur iqbal sakka made rakhi lighter than air
इकबाल ने बनाई नायाब विश्व की सबसे छोटी राखी

इकबाल सक्का की अनोखी राखी

उदयपुर. देश में आज रक्षाबंधन का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. भाई-बहन के इस अटूट पर्व पर उदयपुर के इकबाल सक्का इस पर्व की खूबसूरती में चार चांद लगाते हुए एक नायाब चीज़ बनाई है. इकबाल लगातार एक से बढ़कर एक नायाब चीज बनाकर अपना लोहा मनवा रहे हैं. अब तक 100 से ज्यादा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले इकबाल ने रक्षाबंधन के पर्व पर हवा से भी हल्की विश्व की सबसे छोटी राखी बनाई है. इसके लिए उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बुक में भी इस राखी का दुनिया की सबसे सूक्ष्म राखी होने का दावा भी पेश किया है.

रक्षाबंधन पर इकबाल ने हुनर :अपनी सूक्ष्म कलाकृतियों के दम पर ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में अपनी कला और मेहनत के दम पर 100 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले इकबाल ने रक्षाबंधन के पर्व पर एक अद्भुत कला फिर प्रदर्शन किया है. इस बार शिल्पकार सक्का ने रक्षा बंधन पर्व को लेकर विश्व की सबसे सोने की छोटी राखी बनाई इसके लिए उन्होने विश्व रिकॉर्ड बुक में भी दावा पेश कर दिया है.सक्का ने बताया कि यह राखी एक मिली मीटर की है. इसका वजन हवा से भी हल्का जीरो प्वाइंट है.इस राखी को बनाने में उन्हे दो दिन का समय लगा. यह राखी इतनी सूक्ष्म है कि 12 नंबर की सुई से भी आर पार निकल जाती है. इस सूक्ष्म राखी को पूरी तरह से इसकी कलाकृति को देखने के लिए लेंस की सहायता से देखा जा सकता है.

सीएम अशोक गहलोत को पत्र लिखकर उठाई मांग:इकबाल सक्का ने बताया कि इस बार उनका रक्षा बंधन पर्व पर सुक्ष्म राखी बनाने का उद्देश्य यह है,कि मध्य प्रदेश के इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में अष्ट धातु से बनी सबसे बड़ी राखी जो की 40 इंच लंबी और 40 इंच चौड़ी है.जो की गणेश भगवान के कलाई पर बंधी गई है.ऐसे में उनकी विश्व की सबसे छोटी राखी भी उसी मन्दिर में गणेश जी को बांधी जाए.इसके लिए शिल्पकार इकबाल सक्का ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी पत्र लिखा है.और उसने अनुरोध किया कि वह उनके द्वारा बनाई गई इस राखी को प्रदेश वासियों की ओर से खजराना गणेश मंदिर में गणपति को बांधे और प्रदेश देश के लिए सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना करे.

पढ़ें रेत के कण से भी छोटा तिरंगा, 100 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले इकबाल ने की पीएम से ये अपील

अब तक बन चुके हैं सो वर्ल्ड रिकॉर्ड :स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का ने अब तक 100 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का कीर्तिमान अपने नाम किया है. वहीं अब इकबाल ने एक बार फिर एक नायाब चीज बनाई है. इकबाल अब तक 100 वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा चुके हैं. वह इतनी सूक्ष्म कलाकृतियां बनाते हैं जिसे लेंस की मदद से देखना पड़ता है. इस अनोखी कलाकृति को बनाने में उनकी एक आंख की रोशनी भी चली गई. हालांकि अब ऑपरेशन के बाद उन्हें दिखाई देने लगा है. इकबाल अपने स्वर्ण की सूक्ष्म कलाकृतियों के कारण जाने जाते हैं. उन्होंने बेतहरीन सूक्ष्म कलाकृतियां तैयार की हैं. जिन्हें बनाने में उन्होंने दिन-रात एक कर दिए और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इकबाल कहते हैं कि बचपन में वे अखबार में स्वर्ण शिल्पकारी के बारे में पढ़ते थे. दुनिया के सबसे बेहतरीन स्वर्ण शिल्पकारी के रिकॉर्ड अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और चीन जैसे देशों के नाम थे.तभी से इकबाल चाहते थे. इस क्षेत्र में भारत का नाम सबसे ऊंचा हो. इस काम की लगन लगी तो उन्होंने ऐसा हुनर दिखाया कि दुनिया उनकी कायल हो गई. अब वे सूक्ष्म स्वर्ण कलाकृतियां बनाने में विश्व रिकॉर्ड के शतक लगा चुके हैं.

पढ़ें Independece Day 2023 : देशभक्ति का अनोखा इजहार, इकबाल सक्का ने एक आंख के सहारे बनाया सूक्ष्म तिरंगा

अब तक बनाए विशेष नायाब चीज़:हाल ही में इकबाल ने 24 कैरेट सोने से दुनिया का सबसे छोटा हैंड बैग बनाया है. इस छोटे बैग की लंबाई .02 इंच है. इकबाल सक्का बताते हैं कि यह हैंड बैग चीनी के दाने से भी छोटा है. इकबाल इतनी सूक्ष्म कलाकृतियां तैयार करते हैं कि उन्हें लेंस से देखना पड़ता है. अयोध्या में बन रहे भगवान राम के मंदिर के लिए भी उन्होंने तीन सूक्ष्म कलाकृतियों का निर्माण किया था. जिनमें सोने की ईंट, घंटा और दो खड़ाऊ शामिल हैं. इकबाल ने विश्व की सबसे छोटी सोने-चांदी की पुस्तक भी बनाई है. पुस्तक में अरबी में अल्लाह, संस्कृत में ओम, ईसाई धर्म का क्रॉस, सिख धर्म का खण्डा उत्कीर्ण किया गया है. यह पुस्तक 64 पेज की है.

सबसे छोटी सोने की चेन बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज : इसके अलावा उन्होंने इस स्वतंत्रता दिवस पर महज 0.5 मिलीमीटर का तिरंगा झंडा भी बनाया था. इकबाल सबसे कम वजन की सबसे छोटी सोने की चेन बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने विश्व की सबसे छोटी चाय की केतली भी बनाई थी. साथ ही सबसे छोटा स्वर्ण स्टम्प बना चुके हैं. इसी तरह अब तक इकबाल 100 वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. जो गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स, यूनिक वर्ल्ड रिकार्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स, वर्ल्ड अमेजिंग विश्व रिकार्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज हैं.

Last Updated : Aug 30, 2023, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details