दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 4, 2021, 5:11 PM IST

ETV Bharat / bharat

IPL: आसान भाषा में समझिए IPL Playoff की रेस कैसे हुई दिलचस्प

आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में तीन टीमों ने अपनी जगह पक्की कर ली है. चेन्नई सुपर किंग्स के बाद दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी प्लेऑफ का टिकट कटा लिया है. डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस की टीम सातवें पायदान पर पहुंच चुकी है. ऐसे में क्या प्लेऑफ में पहुंचने के उसके सारे रास्ते बंद हो चुके हैं? आइए आपको समझाते हैं पूरा गणित.

IPL 2021  KKR  MI  RR  IPL playoffs  IPL Points table  Cricket News In Hindi  Cricket News  Mumbai Indians  Rohit Sharma  Kolkata Knight Riders
IPL Playoff

हैदराबाद:इंडियन प्रीमियर लीग में प्लेऑफ की रेस दिन-ब-दिन दिलचस्प होती चली जा रही है. कल यानी रविवार को पंजाब किंग्स को मात देकर बैंगलोर की टीम प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करने वाली तीसरी टीम बन गई. वहीं चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह बना चुकी हैं. यानी अब प्लेऑफ का केवल एक स्पॉट खाली है.

ऐेसे में अगर आंकड़ों के हिसाब से समझें तो अब भी मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स में से कोई भी एक टीम इस स्पॉट पर कब्जा जमा सकती है. थोड़ा सा ही सही, लेकिन पंजाब के पास भी क्वॉलिफाई करने का मौका है. हालांकि, पंजाब के लिए ये क्रिकेट से ज्यादा गणित का खेल बन गया है.

वहीं अगर कोलकाता की बात करें तो टीम ने आईपीएल के दूसरे फेज में शानदार वापसी की है. कल यानी रविवार को हैदराबाद के खिलाफ जीत के बाद भले ही Points Table में उसके नाम के साथ क्वॉलिफाइड का टैग न लगा हो, लेकिन उसने इसके लिए अपना दावा सबसे मजबूत कर लिया है. 13 मैच खेल चुकी KKR के पास अभी 12 अंक हैं और वो Points Table में चौथे स्थान यानी अंतिम क्वॉलिफाइंग पोजिशन पर है.

यह भी पढ़ें:बड़ा एलान: T-20 विश्व कप में 70 Percent दर्शक Stadium में आकर देख सकेंगे मैच

कोलकाता के पास बेहतरीन मौका

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम गुरुवार को राजस्थान के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच जीत लेती है तो उसका प्लेऑफ में जाना लगभग पक्का हो जाएगा. इसका कारण है कि तीनों टीमों में उसका नेट रन रेट (0.294) सबसे बेहतर है.

हालांकि, इस मैच में हार के बाद भी कोलकाता की टीम के पास क्वॉलिफाई कारने का चांस होगा. ऐसे में मंगलवार को होने वाले मैच में राजस्थान की टीम मुंबई से हार जाती है और शुक्रवार को मुंबई की टीम हैदराबाद से हार जाती है तो कोलकाता टीम आसानी से प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेगी.

यह भी पढ़ें:IPL Point Table: सुपर संडे के बाद Playoff में 3 टीमें, जानें बाकी टीमों का हाल

राजस्थान की राह में कांटे

राजस्थान रॉयल्स के अगले दोनों ही मुकाबले बेहद कठिन हैं. टीम 12 मैचों के बाद 10 अंक लेकर फिलहाल Points Table में छठठें स्थान पर है. ऐसे में अगर राजस्थान की टीम मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ होने वाले अपने दोनों मुकाबले जीत लेती है तो प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर जाएगी.

हालांकि, मुंबई से जीतने से ज्यादा राजस्थान के लिए कोलकाता को हराना अहम है. अगर वो कोलकाता से हार जाती है तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. हालांकि, राजस्थान का नेट रन रेट (-0.337) बेहद खराब है, इसलिए उसके लिए प्लेऑफ में पहुंचने का सबसे आसान समीकरण अपने अगले दोनों मुकाबले जीतना है.

अधर में मुंबई इंडियंस का भविष्य

मुंबई इंडियंस की टीम इस समय 10 अंकों के साथ Points Table में सातवें स्थान पर मौजूद है. रोहित शर्मा की टीम के लिए प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करना न सिर्फ उसकी जीत, बल्कि राजस्थान और कोलकाता के मुकाबले पर भी निर्भर करता है. सबसे पहले मंगलवार को मुंबई को राजस्थान को हराना होगा. इसके बाद उसे उम्मीद करनी होगी कि राजस्थान की टीम अपने अगले मैच में कोलकाता के खिलाफ जीत जाए.

यह भी पढ़ें:'पूरे सीजन में टीम सही स्कोर की पहचान नहीं कर पाई'

इतना ही नहीं फिर उसे अपने अंतिम लीग मैच में हैदराबाद को भी हराना होगा. इस तरह से मुंबई की टीम बिना रन रेट के झंझट में पड़कर प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई कर सकती है. अगर अंत में रन रेट पर ही बात आती है तो मुंबई (-0.453) के हालात इतने बेहतर नजर नहीं आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details