दिल्ली

delhi

Rajasthan : जयपुर में कन्हैया कुमार बोले- 73 साल के पीएम खुद को कहते हैं युवा, ऐसे तो देश की 95% आबादी युवा, सीएम ने कही ये बात

By

Published : Aug 12, 2023, 5:24 PM IST

Updated : Aug 12, 2023, 6:26 PM IST

विश्व युवा दिवस मौके पर राजस्थान युवा बोर्ड की ओर से तैयार राजस्थान की नई युवा नीति का मसौदा यूथ बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लांबा ने सीएम अशोक गहलोत को सौंपा. इस दौरान एनएसयूआई प्रभारी और जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार भी मौजूद रहे. उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर भी चुटकी ली.

Kanhaiya Kumar in Rajasthan
राजस्थान में कन्हैया कुमार

जयपुर में कन्हैया कुमार

जयपुर.अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर राजस्थान की राजधानी जयपुर में शनिवार को युवा महापंचायत का आयोजन किया गया. जयपुर के दुर्गापुरा कृषि अनुसंधान केंद्र में आयोजित इस कार्यक्रम में राजस्थान युवा बोर्ड की ओर से तैयार राजस्थान की नई युवा नीति का मसौदा यूथ बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लांबा ने सीएम अशोक गहलोत को सौंपा. कार्यक्रम में एनएसयूआई प्रभारी और जेएनयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने भी शिरकत की. इस दौरान उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगर हमारे आसपास किसी इंसान के साथ उसके कपड़ों के चलते, उसके प्रेम करने के चलते, उसके खाने के चलते, उसका जन्म किस गर्भ से हुआ है इसके चलते कोई अत्याचार हो रहा है और फिर भी आप चुप हैं तो मान लीजिएगा आप नौजवान नहीं हैं.

पीएम खुद को कहते हैं युवा : कन्हैया कुमार ने कहा कि वो पहली बार किसी सरकारी कार्यक्रम में आए हैं, अन्यथा सरकार के खिलाफ आंदोलन ही करते आए हैं. उन्होंने कहा कि आज हर मामले में राजस्थान पहले स्थान पर है. अगर आप इस देश में नीतियों की बात करें तो पंचायती राज का पायलट प्रोजेक्ट भी राजस्थान से शुरू हुआ. राइट टू इनफार्मेशन, मनरेगा का काम यहीं से शुरू हुआ. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चुटकी लेते हुए कहा कि इस देश में 55% और प्रदेश में 28% लोग युवा हैं, लेकिन 73 साल के पीएम भी खुद को युवा कहते हैं. ऐसा मान लें तो देश में 95% आबादी युवा है.

पढ़ें. International Youth Day 2023 : अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस आज, 2030 के अंत तक दुनिया में 57 फीसदी होगी युवाओं की आबादी

गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ाना कर्तव्य : उन्होंने कहा कि अनुशासन के नाम पर अगर इंसान को गुलाम बनाया जाना शुरू कर दिया जाए, तो वो सही नहीं. बड़ा कहे और हम मान लें ऐसा नहीं होना चाहिए. यूथ होने का मतलब है कि हर चीज को ज्यादा महसूस करना. अगर हमारे आसपास किसी इंसान के साथ किसी भी प्रकार से कोई अत्याचार हो रहा है, इसपर आप चुप रह गए तो मान लीजिएगा आप नौजवान नहीं हैं. नौजवान होने का मतलब होता है, पुरानी पीढ़ी की अच्छी चीजें, गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ाना और अप्रासंगिक चीजों को चैलेंज करना. देश कोई केक नहीं है कि हम जोमैटो पर इसको ऑर्डर कर लेंगे. अगर देश में आजादी से जिंदगी जीने का अधिकार है तो आजादी को बचाना भी जिम्मेदारी है.

सरकारी कार्यक्रम के नियम कायदे तोड़ चुके पीएम :सीएम ने कहा कि वो आज शाम युवाओं के लिए लाई गई सभी योजनाओं को फेसबुक पर शेयर करेंगे. कन्हैया कुमार को यूट्यूब पर सुनते रहने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कन्हैया कुमार में बुजुर्गों वाला अनुभव अभी से आ गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि पीएम मोदी ने खुद सरकारी कार्यक्रम के सारे नियम कायदे तोड़ दिए हैं, ऐसे में वो (कन्हैया) भी यहां सब बोल सकते हैं. अगली बार उनके लिए पूरी छूट है.

कोटा में छात्रों के आत्महत्या पर जताया दुख :सीएम अशोक गहलोत ने नई युवा नीति को लेकर प्रदेश के युवाओं और छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि कई मामलों में राजस्थान देश में नंबर वन है. उनकी ख्वाहिश है कि युवाओं के सहयोग से राजस्थान 2030 तक नंबर वन ना सही, नंबर वन श्रेणी वाले राज्यों में शुमार हो जाए. इस दौरान उन्होंने कोटा में 8 महीने में 20 छात्रों के सुसाइड को दुखद बताते हुए परिजनों से अपील की कि अपने बच्चों पर अतिरिक्त दबाव न डालें. साथ ही प्रदेश के थानों में एफआईआर को कंपलसरी करने के नियम को केंद्र सरकार की ओर से पूरे देश में लागू करने की भी अपील की.

पढ़ें. Rajasthan Live News : विश्व युवा दिवस पर बोले सीएम गहलोत- कोटा में 8 महीने में 20 बच्चों ने सुसाइड किया जो दुखद है

सीएम ने अन्य योजनाओं का भी किया जिक्र :सीएम ने कहा कि वह कई बार कह चुके हैं कि मांगते-मांगते थक जाओगे, लेकिन मैं देते-देते नहीं थकूंगा. वो बात अलग है कि विपक्ष ने मांगा ही नहीं. सीएम ने महिलाओं को 1.35 करोड़ मोबाइल देने और ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पेपर आउट करने वालों को आजीवन कारावास होगा. लड़कियों पर फब्तियां कसने वाले मनचलों का थानों में हिस्ट्रीशीट की तरह कॉलम बनाने और उनकी फोटो लगाने की बात कही, ताकि राजस्थान में बच्चियां सुरक्षित रहें. साथ ही बताया कि कॉलेज यूनिवर्सिटी के बाहर ड्रग्स को रोकने, रात को हुक्का बार बंद कराने के लिए जयपुर सहित राजस्थान भर में अभियान चला रखा है.

युवा को पॉलिटिकल एजुकेट करना भी जरूरी :युवा नीति पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि किसी भी पॉलिसी को इंप्लीमेंट करने का काम देश में पार्लियामेंट्री डेमोक्रेसी में चुने हुए प्रतिनिधि करते हैं. ऐसे में नई युवा नीति के साथ युवाओं को पॉलिटिकल एजुकेट करने का काम करना भी जरूरी है. उन्होंने कहा कि आज मजदूरी करने वाला तो कमा रहा है और एजुकेशन लेने वाले एग्जाम देते हैं. इसमें जो सिलेक्ट नहीं होते वो बेरोजगार रह जाते हैं. ऐसे में एजुकेशन पॉलिसी पर भी बात होनी चाहिए.

20 अगस्त को राजीव गांधी यूथ एक्सीलेंस सेंटर का लोकार्पण :इससे पहले यूथ बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लांबा ने कहा कि डूंगरपुर, बांसवाड़ा में आदिवासी क्षेत्र के युवाओं से बात की, एमएनआईटी में प्रोफेशनल कोर्स, महारानी कॉलेज में छात्राओं और ट्रांसजेंडर से भी चर्चा करने के बाद युवा नीति का मसौदा तैयार किया गया है. UNFPA के सहयोग के साथ मिलकर नीति तैयार की है, जिसमें शिक्षा, चिकित्सा से लेकर युवाओं के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया गया है. राजस्थान अकेला राज्य है, जिसकी अपनी यूथ पॉलिसी है और इसके साथ 500 करोड़ रुपए का युवा कल्याण कोष बना है. हर जिले में यूथ हॉस्टल बनने जा रहा है. इस दौरान उन्होंने राजीव गांधी यूथ एक्सीलेंस सेंटर का काम पूरा होने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री से 20 अगस्त को राजीव गांधी की जन्म जयंती के अवसर पर इसका लोकार्पण करने का आग्रह किया. इस दौरान कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, एनएसयूआई प्रभारी कन्हैया कुमार, एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक चौधरी भी मौजूद रहे.

Last Updated : Aug 12, 2023, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details