दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

2021 : बाल श्रम के उन्मूलन का अंतरराष्ट्रीय वर्ष

दुनिया के सामने बालश्रम की समस्या एक चुनौती बनती जा रही है. सरकार ने इस समस्या से निपटने के लिए कई कदम भी उठाए हैं. समस्या के विस्तार और गंभीरता को देखते हुए इसे एक सामाजिक-आर्थिक समस्या मानी जा रही है जो चेतना की कमी, गरीबी और निरक्षरता से जुड़ी हुई है. इस समस्या के समाधान हेतु समाज के सभी वर्गों द्वारा सामूहिक प्रयास किये जाने की आवश्यकता है. कोरोना काल में ये समस्या तेजी से बढ़ी है.

By

Published : Jan 1, 2021, 4:03 PM IST

child labour
बाल श्रम

हैदराबाद : कोरोना वायरस महामारी ने विश्व भर के करोड़ों लोगों की पूरी दिनचर्या को बदल दिया है. कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक और श्रम बाजार को बड़ा झटका लगा है. साथ ही लोगों के जीवन और आजीविका पर भी भारी प्रभाव पड़ा है. दुर्भाग्य से बच्चे अक्सर सबसे पहले पीड़ित होते हैं. संकट की घड़ी लाखों कमजोर बच्चों को बाल श्रम में धकेल सकती है. पहले से ही, बाल श्रम में अनुमानित 152 मिलियन बच्चे हैं, जिनमें से 72 मिलियन जोखिमभरा काम कर रहे हैं. इन बच्चों को अब और भी कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है, जो अधिक कठिन हैं. इसके साथ ही वे लंबे समय तक काम कर रहे हैं.

दुनियाभर में बाल श्रम की स्थिति

  • दुनिया भर में हर दस में से एक बच्चा बाल मजदूरी कर रहा है.
  • हाल के वर्षों में कमी की दर दो-तिहाई कम हो गई है, जबकि सन 2000 के बाद से अब तक बाल श्रम में बच्चों की संख्या 94 मिलियन घट गई है.
  • निम्न-मध्यम आय वाले देशों में नौ प्रतिशत बच्चे और ऊपरी-मध्यम आय वाले देशों में सात प्रतिशत बच्चे बाल श्रम में है.
  • प्रत्येक राष्ट्रीय आय समूह में बाल श्रम में बच्चों की पूर्ण आंकड़े इंगित करते हैं कि बाल श्रम में 84 मिलियन बच्चे हैं, जिन में से 56 प्रतिशत माध्यम आय वाले देशों में हैं और अतिरिक्त दो मिलियन उच्च आय वाले देश में रहते हैं.
  • 5-17 वर्ष की आयु के बीच के 152 मिलियन बच्चे बाल श्रम में थे, लगभग आधे 73 मिलियन जोखिमभरे बाल श्रम में शामिल हैं.
  • बाल श्रम के शिकार लगभग आधे (48 प्रतिशत) 5-11 वर्ष की आयु के थे व 28 प्रतिशत 12-14 वर्ष के थे. साथ ही 24 प्रतिशत 15-17 वर्ष के थे.
  • बाल श्रम मुख्य रूप से कृषि (71 प्रतिशत) में केंद्रित हैं, इसमें मछली पकड़ना, वानिकी, पशुधन पालन और जलीय कृषि में शामिल हैं. अन्य कामों में 17 प्रतिशत और खनन सहित औद्योगिक क्षेत्र में 12 प्रतिशत बच्चे शामिल हैं.
  • नवीनतम ग्लोबल एस्टिमेट्स बताते हैं कि 152 मिलियन बच्चों में 64 मिलियन लड़कियां और 88 मिलियन लड़के विश्व स्तर पर बाल श्रम में हैं.
  • बाल श्रम करने वालों में से लगभग आधे निरपेक्ष रूप से 73 मिलियन जोखिमभरे कामों में लगे हुए हैं, जो सीधे उनके स्वास्थ्य, सुरक्षा और नैतिक विकास को खतरे में डालते हैं.

भारत की स्थिति
2011 की जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 5-14 आयु वर्ग के बाल श्रमिकों की कुल संख्या 4.35 मिलियन और 5.76 मिलियन है, जो कुल 10.11 मिलियन हैं. इसके अलावा, भारत में किशोरों की कुल संख्या 22.87 मिलियन है, जो कुल (5-18 वर्ष की आयु वर्ग में) 33 मिलियन के आसपास है.

बाल श्रम का कारण

  • बच्चों को काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, क्योंकि पारिवारिक आय पर्याप्त नहीं होती है. कोविड-19 के कारण कई लोगों की नौकरी चली गई, परिवारों द्वारा वित्तीय संकटों का सामना कई गुना बढ़ गया. इन परिवारों को एक दिन में दो समय का भोजन लेने के लिए अतिरिक्त सदस्यों की मदद लेनी पड़ती है, ये भी एक कारण है कि बच्चे बाल श्रम का हिस्सा बन रहे हैं या फिर परिवार के स्वामित्व वाले उद्यमों और खेतों पर काम कर रहे हैं.
  • बच्चों को सस्ता श्रम माना जाता है और बड़े पैमाने पर वित्तीय घाटे का सामना करने वाले व्यवसायों और उद्यमों के साथ, सस्ते श्रम की मांग बढ़ती जा रही है. शहरी केंद्रों से रिवर्स माइग्रेशन के कारण, वयस्क श्रम की कमी होती जा रही है. बच्चे, विशेष रूप से किशोर, इस अंतर को भरने की मांग में तेजी से बढ़ रहे हैं.
  • घर पर रहने वाले बच्चे, विशेषकर लड़कियों पर दबाव, घर के कामों और भाई-बहन की देखभाल में योगदान करना होगा. अधिक से अधिक लड़कियों को शिक्षा से दूर और घर के कामों की ओर बढ़ा दिया जाता है.
  • स्कूल तक पहुंच के अभाव में बच्चे शिक्षा से धीरे-धीरे दूर होते जा रहे हैं. कोविड-19 ने भी स्कूलों को बंद करने और ऑनलाइन शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का काम किया है, जिससे निम्न आय वर्ग के कई बच्चों के लिए शिक्षा को ट्रैक में रखना मुश्किल हो जा रहा है.

कोविड-19 और उसका प्रभाव

  • कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के अध्ययन का शीर्षक 'बच्चों के लिए विशेष संदर्भ के साथ कम आय वाले परिवारों पर तालाबंदी और आर्थिक विघटन का प्रभाव पर एक अध्ययन' है, चूंकि लॉकडाउन ने वित्तीय संकट और गरीबी को जन्म दिया है, यह परिवारों को हताशा और सकंट के दौर से गुजार रहा है.
  • महामारी के कारण बड़ी संख्या में बच्चे अपने गांवों में लौट आए हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में पहले से चल रही आजीविका संकट को देखते हुए, जिन बच्चों पर नजर नहीं रखी जाती है, वे तस्करी की चपेट में आ जाते हैं. भीड़भाड़ वाले राहत शिविरों, संगरोध केंद्रों और अपने माता-पिता के साथ घर लौटने वालों पर भी खतरा मंडराता रहा है.

क्या किये जाने की आवश्यकता

सरकारी प्रयासों को मजबूत करना :सरकार श्रम और रोजगार मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अनुरूप बचाव कार्य कर सकती है. सरकार इस मुद्दे के बारे में जागरूकता फैला सकती है. उपलब्ध कानूनी प्रावधानों और बच्चों के अधिकारों के बारे में लोगों को जागरूक कर उनकी मदद कर सकती है. बच्चों की दबी आवाज को बुलंद करने के लिए मीडिया का सहारा लिया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, वे कमजोर परिवारों और उनके बच्चों को सामाजिक सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी देकर उनकी सहायता कर सकते हैं.

बाल श्रम के मामलों की रिपोर्ट करना : बाल श्रम से संबंधित शिकायतें जिला कलेक्टर जैसे अधिकारियों को सीधे चाइल्डलाइन द्वारा 1098 पर कॉल करके मिल जाती हैं. इसके अलावा चाइल्ड हेल्पलाइन सरकारी पोर्टल (PENCIL) पर या वैधानिक निकायों जैसे राष्ट्रीय या राज्य आयोगों के संरक्षण के माध्यम से की जा सकती हैं. बाल अधिकार या बाल कल्याण समितियां (सीडब्ल्यूसी) बड़ी संख्या में शिकायतें गैर-लाभकारी संस्थाओं को बचाव प्रक्रियाओं को मजबूत करने व बाल श्रम से संबंधित मुआवजा, पुनर्वास योजनाओं को बेहतर ढंग से लागू करने की अपील कर सकती हैं.

प्रमाण बताएं : जब बाल श्रम के इर्दगिर्द सबूत बनाने की बात आती है तो गैर-लाभकारी संस्थाओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. वे अपने हस्तक्षेप क्षेत्रों में अनुसंधान और सर्वेक्षण आयोजित करने के साथ-साथ बाल श्रम से संबंधित मुद्दों की जांच करने के लिए उपलब्ध माध्यमिक डेटा का गहराई से विश्लेषण कर सकते हैं. यह सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को मजबूत करेगा और इस मुद्दे को समग्र रूप से संबोधित करने में मदद करेगा.

बच्चों को शिक्षा में व्यस्त रखना :यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि बच्चों को शिक्षा प्राप्त हो, इस प्रकार उन्हें बाल श्रम से दूर रखा जा सकता है. गैर-लाभकारी स्कूलों में बच्चों की शैक्षणिक प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उन्हें शिक्षा प्रणालियों से बाहर नहीं किया जाए.

पुनर्वास पद बचाव प्रदान करें : बाल श्रम से बचाए गए बच्चों के लिए गैर-लाभकारी पुनर्वास प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. वे अदालती कार्यवाही के दौरान बच्चों को मनो-सामाजिक सहायता प्रदान कर सकते हैं या उनके लिए क्षतिपूर्ति कार्यक्रम चला सकते हैं. वे उन मुख्यधारा के बच्चों के लिए भी प्रयास कर सकते हैं, जिन्हें बाल श्रम से बचाया गया है, उदाहरण के लिए, उन्हें स्कूलों में दाखिला दिलाकर.

ABOUT THE AUTHOR

...view details