दिल्ली

delhi

#BeatWastePollution : इसलिए जरूरी है कचरे का सफाया

By

Published : Mar 30, 2023, 2:05 PM IST

30 मार्च को मनाया जा रहा पहला शून्य अपशिष्ट अंतर्राष्ट्रीय दिवस ( International Day of Zero Waste ), सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा में शून्य-अपशिष्ट की पहल कैसे योगदान दे सकती है, इस बारे में जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य है. Zero Waste Day .

International Day of Zero Waste: Beat Waste Pollution
शून्य अपशिष्ट अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, मनुष्य एक वर्ष में अनुमानित 2.24 बिलियन टन नगरपालिका ठोस अपशिष्ट उत्पन्न करते हैं और यह संख्या 2050 तक बढ़कर 3.88 बिलियन टन प्रति वर्ष हो सकती है! इसलिए, शून्य अपशिष्ट (शून्य कचरा) पहल के महत्व को पहचानते हुए, 14 दिसंबर 2022 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप से 30 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय शून्य अपशिष्ट दिवस के रूप में घोषित किया, जिसे 2023 से हर साल मनाया जाना है.

महासागरों को बचाएं
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के अनुसार, हर साल लगभग 931 मिलियन टन भोजन बर्बाद हो जाता है और 2040 तक 37 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा समुद्र में प्रवेश कर सकता है.शहरी परिवेश में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन( Greenhouse gas emissions ) में अपशिष्ट क्षेत्र का प्रमुख योगदान है.शून्य-अपशिष्ट पहल अपशिष्ट प्रबंधन और अपशिष्ट रोकथाम में मदद करेगी, जो प्रदूषण को कम करने, जलवायु संकट को कम करने, जैव विविधता के संरक्षण, खाद्य सुरक्षा में वृद्धि और मानव स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करेगी.

प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करना
14 दिसंबर, 2022 को अपने 77वें सत्र में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 30 मार्च को शून्य अपशिष्ट के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित करने के लिए एक संकल्प अपनाया, जो अंतर्राष्ट्रीय रूप से कानूनी रूप से बाध्यकारी हो, जैसे कि 'प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करना. जिसे 2 मार्च, 2022 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा में अपनाया गया था.

सभी को निमंत्रण
इस अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के सदस्य देशों, नागरिक समाजों, निजी क्षेत्रों, विश्वविद्यालयों और स्कूलों, युवाओं और अन्य हितधारकों को उन गतिविधियों को आयोजित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो विश्व स्तर पर शून्य-अपशिष्ट पहल के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं और टिकाऊ लक्ष्य हासिल करने में योगदान दे सकते हैं.

प्रदूषण कम करना
एक शून्य-अपशिष्ट दृष्टिकोण उत्पादों के जिम्मेदार उत्पादन, खपत और निपटान को सुनिश्चित करता है जहां संसाधनों को पुनः प्राप्त ( Recycle ) किया जाता है, और वायु, भूमि और जल प्रदूषण को कम करने के लिए जितना संभव हो उतना Recycle किया जाए. लेकिन, शून्य अपशिष्ट प्राप्त करने के लिए टिकाऊ उत्पादों को डिजाइन करने, कम संसाधन अपनाने, उत्पादन प्रक्रिया में प्रदूषण और अपशिष्ट को सीमित करने और शून्य अपशिष्ट को बढ़ावा देने, प्रबंधन और सक्षम करने से सभी स्तरों पर कार्रवाई की आवश्यकता होती है.

सोशल मीडिया पर प्रचार
उपभोक्ता अपनी आदतों में बदलाव करके, जितना संभव हो उत्पादों को फेंकने से पहले उनका पुन: उपयोग और मरम्मत करके शून्य अपशिष्ट को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. लोगों को #BeatWastePollution और #ZeroWasteDay जैसे टैग का उपयोग करके सोशल मीडिया पर इस दिन को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

लोगों को प्रोत्साहित करना
घर पर ऊर्जा का संरक्षण करें, पैदल चलें या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करें, अधिक सब्जियां खाएं, पेट्रोलियम ईंधन को बचाने के लिए लंबी दूरी की यात्रा पर पुनर्विचार करें, भोजन कम फेंके, पुनर्चक्रण ( Recycling ) , इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना और लोगों को अपने कार्बन फुटप्रिंट को और कम करने के लिए प्रोत्साहित करना आदि तरीके अपनाकर अंतर्राष्ट्रीय शून्य अपशिष्ट दिवस को सार्थक बना सकते हैं.

Monday Blues :क्या बला है मंडे ब्लूज, कैसे बचाएं अपने-आप को, जानें ये लक्षण-सावधानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details