दिल्ली

delhi

Indore Multilevel Grave: इंदौर में ईसाई समाज की पहल, कैथोलिक कब्रिस्तान में मल्टीलेवल कब्र बनाने की योजना

By

Published : Jul 23, 2023, 10:48 PM IST

मध्यप्रदेश के इंदौर में कैथोलिक ईसाई समुदाय ने कब्रिस्तान में मल्टीलेवल कब्रों को बनाने की योजना बनाई है. जिसमें 4 लोगों के शवों को दफनाया जा सकेगा. बता दें बीते 3 महीने में 64 कब्र तैयार की गई है.

Indore Multilevel Grave
इंदौर में ईसाई बहुस्तरीय कब्रिस्तान

इंदौर में ईसाई समाज की पहल

इंदौर।दुनिया भर में तेजी से बढ़ती आबादी के मद्देनजर अब कब्रिस्तान में भी शवों को दफन करने की जगह कम पड़ने लगी है. यही वजह है कि मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में कैथोलिक ईसाई समुदाय की ओर से अब कब्रिस्तान में मल्टीलेवल कब्रों का निर्माण कराया गया है. देश में अपनी तरह की इन कब्र में 4 लोगों के शवों को दफनाया जा सकेगा. इतना ही नहीं यहां मल्टीलेवल कब्रों में शवों को दफनाना भी शुरू हो गया है.

मल्टीलेवल कब्र बनाने की योजना की तैयारःदरअसल, शहर में कैथोलिक ईसाई समुदाय का कब्रिस्तान कंचन बाग क्षेत्र में है. यह क्षेत्र शहर का पॉश इलाका होने के कारण कब्रिस्तान के लिए सीमित स्थान है. जहां पर पहले से ही कई लोगों की कब्र मौजूद है, लेकिन इसके बावजूद भी कई बार लोगों को दफनाने करने के लिए जगह की परेशानी सामने आई. लिहाजा इस समस्या के निवारण के लिए कैथोलिक ईसाई समुदाय के धर्मगुरु बिशप चाको की पहल पर समाज के लोगों ने पुराने ही कब्रिस्तान में नए सिरे से मल्टीलेवल कब्र बनाने की योजना तैयार की, जिसमें समाज के अन्य लोगों की सहमति के बाद बीते 3 महीने में 64 कब्र तैयार की गई है. इन कब्रों में मृतकों को दफनाने का काम भी शुरू हो गया है.

क्या बोले धर्मगुरु: धर्मगुरु बिशप चाको का कहना है कि, ''शहर के कब्रिस्तान में जितनी जगह है उसका सही उपयोग हो. इसलिए समाज जनों और अन्य लोगों की सलाह पर उक्त कब्रों का निर्माण कराया गया है. क्योंकि आने वाले 20 से 25 सालों में शहरों में स्थिति यह हो जाएगी कि दफनाने के लिए लोगों को शहर से बाहर 20 से 25 किलोमीटर तक जाना पड़ेगा. फिलहाल ग्रामीण क्षेत्रों में तो कब्रिस्तान में जगह की कोई कमी नहीं है, लेकिन महानगरों के कब्रिस्तान अब बढ़ती जनसंख्या के साथ दिवंगत होने वाले लोगों के कारण लोगों को दफनाने के हिसाब से छोटे पड़ने लगे हैं.

ये भी पढ़ें :-

एक कब्र में दफनाए जाएंंगे 4 लोगः धर्मगुरु बिशप चाको के मुताबिक मल्टी लेवल कब्र जमीन के अंदर 15 फीट ऊंची और 4 फीट चौड़ी होगी, जिसमें एक के ऊपर एक 4-4 फीट ऊंचाई के सीमेंट कंक्रीट के चेंबर नुमा कब्र हैं. जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग कुछ इस प्रकार होगा कि 64 कब्र भरने में भी करीब 5 साल का अंतराल रहेगा, जबकि एक कब्र में सबको 4 से 5 साल तक या जब तक की बॉडी डी-कंपोज नहीं हो जाती, तब तक रखा जा सकेगा. कब्र को इस तरह तैयार किया गया है कि उस पर हवा या बदबू या अन्य संक्रमण जमीन से बाहर ना आ सके. लिहाजा 4 लोगों को दफनाने के लिए सीमित जगह में एक कब्र में ही काम हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details