दिल्ली

delhi

NIM में बना देश का पहला Indoor Sports Climbing सेंटर

By

Published : Sep 1, 2021, 12:56 PM IST

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (NIM) दुनिया को नामचीन पर्वतारोही दे चुका है. वहीं, अब नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) में देश का पहला इनडोर स्पोर्ट क्लाइम्बिंग सेंटर बनकर तैयार हो गया है.

उत्तरकाशी नेहरू पर्वतारोहण संस्थान  उत्तरकाशी पर्वतारोही संस्थान  उत्तरकाशी पर्यटन न्यूज  Uttarkashi Nehru Institute of Mountaineering  Uttarkashi Mountaineering Institute  Uttarkashi Tourism News  निम इनडोर स्पोर्ट क्लाइम्बिंग सेंटर न्यूज  Sports News in Hindi
इंडोर स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग सेंटर

उत्तरकाशी:नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) में देश का पहला इनडोर स्पोर्ट क्लाइम्बिंग सेंटर बनकर तैयार हो गया है. क्लाइम्बिंग सेंटर को अंतरराष्ट्रीय और ओलंपिक स्पोर्ट क्लाइम्बिंग के मानकों के अनुरूप बनाया गया है, जिसमें प्रथम चरण का नार्थ जोन का तीन दिवसीय प्रशिक्षण में कई क्लाइम्बर भाग ले चुके हैं.ट

बता दें, इस साल से स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग को ओलपिंक खेलों में जगह मिल चुकी है, जिसको देखते हुए अब निम में स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग के क्षेत्र में ओलंपिक के लिए खिलाड़ी तैयार कर चुका है. निम के अधिकारियों का कहना है, अगले ओलंपिक में संस्थान के खिलाड़ी भी प्रतिभाग करेंगे.

यह भी पढ़ें:दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज स्टेन ने क्रिकेट से लिया संन्यास

युवाओं को किया जा रहा प्रशिक्षित

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (NIM) के स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग इंस्क्ट्रक्टर(प्रशिक्षक) सौरव रौतेला ने बताया, निम में देश की पहली इंडोर स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग वॉल (दीवार) तैयार हो गई है. जो कि इंटरनेशल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग के मानकों के अनुरूप 15 मीटर ऊंची है. साथ ही इस साल से स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग को ओलंपिक खेलों में जगह मिली है, जिसे देखते हुए इसका महत्व बहुत ज्यादा है. क्योंकि साउथ जोन में रॉक क्लाइम्बिंग सुविधाओं के साथ बहुत पहले शुरू हो चुका था.

इंडोर स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग सेंटर

वहीं, देश के अन्य भागों के लिए अब यह सुविधा निम में शुरू हो चुकी है और इसको देखते हुए नार्थ जोन के खिलाड़ियों के लिए प्रथम चरण का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हो चुका है. वहीं, अब उम्मीद है कि ओलंपिक को देखते हुए निम में स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा खिलाडी तैयार किए जाएंगे. जो देश के लिए मेडल जीत सके. सौरव रौतेला ने बताया, स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग में तीन प्रतियोगिताएं होती हैं, जिसमें लीड, बोल्डरिंग और स्पीड क्लाइम्बिंग शामिल हैं. इन प्रतियोगिताओं के लिए दो दीवारें तैयार की गई है.

भविष्य के लिए तैयारी

निम प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट का कहना है कि स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग के ओलंपिक में शामिल होने के बाद युवाओं की रुचि इसमें बढ़ी हैं और युवाओं को इस खेल में ओलंपिक के लिए निम में तैयार किया जाएगा. साथ ही युवाओं के भविष्य और रोजगार के लिए एक नया आयाम होगा.

यह भी पढ़ें:भारतीय टीम को एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 39 पदक मिले

निम में स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग का प्रशिक्षण ले रही जम्मू की शिवानी चाड़क का कहना है कि निम में स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग के लिए एक जो नया प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है, यह देश के खिलाड़ियों के लिए नया आयाम होगा. शिवानी ने बताया कि वह स्वयं स्पोर्ट्स क्लाइम्बिंग में एशियाई स्तर पर मेडल जीत चुकी हैं. अब निम ने उन्हें और अन्य खिलाड़ियों को ओलंपिक की तैयारियों के लिए एक सार्थक प्लेटफॉर्म दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details