दिल्ली

delhi

रेलवे जल्द करेगा एसी-3 इकॉनमी क्लास की शुरुआत, नए कोच बनकर तैयार

By

Published : Sep 4, 2021, 1:31 PM IST

यात्रियों की सहूलियत और सुरक्षा की दिशा में लगातार कदम बढ़ा रहे भारतीय रेलवे ने इकोनॉमी क्लास थर्ड एसी कोच लॉन्च किए हैं. जानकारी है कि रेल अधिकारी जल्दी ही गाड़ियों में स्लीपर क्लास के कुछ कोच को इस तरह के नए कोशिश से बदलने जा रहे हैं. ऐसे में अब तक जो लोग बिना एसी के स्लीपर क्लास में सफर करते थे उन्हें अब इन कोच में सफर करने का मौका मिलेगा.

रेलवे जल्द करेगा एसी-3 इकॉनमी क्लास की शुरुआत
रेलवे जल्द करेगा एसी-3 इकॉनमी क्लास की शुरुआत

नई दिल्ली:रेलवे जल्द ही अपने यात्रियों के लिए एक और एसी क्लास जोड़ने जा रहा है. इसका नाम एसी-3 इकॉनमी क्लास होगा. रेलवे ने इस एसी-3 इकॉनमी क्लास के लिए नए कोच भी तैयार कर दिए हैं. रेलवे का मकसद अपने यात्रियों को बेहद किफायती टिकट पर एसी क्लास की यात्रा कराना है. बता दें की रेलवे में वर्तमान में केवल 3 तरह के एसी क्लास होते हैं. इसमें एसी-1, एसी-2 और एसी-3 क्लास शामिल हैं.

नए तरह के इकोनामिक क्लास थर्ड एसी कोच कई मायनों में खास बताए गए हैं. सबसे पहले तो इन कोच में सीटों की संख्या बढ़ गई है. वहीं, दूसरी तरफ इनमें सफर को आरामदायक बनाने के लिए इंतजाम किए गए हैं. इन कोच के कुछ प्रमुख फीचर्स पर आइए एक नजर डालते हैं.

रेलवे जल्द करेगा एसी-3 इकॉनमी क्लास की शुरुआत
1) कोच की कैपेसिटी को 72 बर्थ से बढ़ाकर 83 बर्थ कर दिया गया है.2) सीट और बर्थ के लिए यहां मॉडलर डिजाइन को अपनाया गया है जिससे यात्रियों को ज्यादा कंफर्ट मिलेगा.3) रेलवे ने 2 सीटों के बीच रखी जाने वाली स्नेक टेबल को फोल्डेबल स्नेक टेबल के तौर पर दिया है जहां इंजरी फ्री स्पेस और पानी की बोतल मोबाइल फोन और मैगजीन रखने के लिए भी जगह है.4) हर बर्थ पर रीडिंग लाइट और मोबाइल चार्जिंग के लिए पॉइंट दिए गए हैं.5) नाईट लाइट की सुविधा है.6) टचलेस टैप की सुविधा है.7) दिव्यांग लोगों के यहां व्हीलचेयर एक्सेस और ज्यादा आराम का दावा है.

ये भी पढ़ें-भारतीय रेल में शुरू हुआ रोबोट असिस्टेड UV डिसइंफेक्शन, देखें कैसे करता है काम

उत्तर रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगल कहते हैं कि इन कोच को कपूरथला में बनाया गया है. सबसे पहले एनसीआर ने इसे जयपुर तक चल रही गाड़ियों में लगाया है. इनमें ज्यादा यात्रियों को ले जाया जा सकता है. इसके साथ ही इस तरह के कोच ज्यादा यात्रियों को ले जा सकते हैं. इनका किराया भी कम है. वो कहते हैं कि जल्दी ही इन कोच को अन्य गाड़ियों में भी इस्तेमाल किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details