दिल्ली

delhi

भारतीय नौसेना दिवस : पीएम ने नौसैन्यकर्मियों के पराक्रम की सराहना की

By

Published : Dec 4, 2020, 10:50 AM IST

Updated : Dec 4, 2020, 11:10 PM IST

वर्ष 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान भारतीय नौसेना द्वारा कराची बंदरगाह पर किए गए हमले की याद में चार दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया गया. पीएम मोदी ने इस अवसर नौसैन्यकर्मियों के पराक्रम की सराहना की.

etvbharat
नेवी डे

नई दिल्ली/विशाखापत्तनम : देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में भारतीय नौसेना अहम रोल अदा करती है. भारतीय नौसेना दिवस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उपराष्ट्रपति, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित तमाम बड़े नेताओं ने नौसैन्यकर्मियों के पराक्रम की सराहना की.

विशाखापत्तनम स्थित नौसेना युद्ध स्मारक पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. देश पर मर मिटने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी गई. वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, जिला कलेक्टर वी विनय चंद, पुलिस आयुक्त मनीष कुमार सिन्हा समेत अन्य अधिकारियों ने अमर जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की.

अमर जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की

भारतीय नौसेना की बहादुरी को सलाम करने के लिए हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन भारतीय नौसेना की उपलब्धियों को याद किया जाता है.

बता दें कि 1971 को भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान इंडियन नेवी ने पाकिस्तान के दांत खट्टे कर दिए थे. इसके बाद वह घुटने टेकने पर मजबूर हो गया था. इस उपलब्धि की याद में प्रत्येक साल नौसेना जश्न मनाती है.

राष्ट्रपति का ट्वीट

नौसेना दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति ने शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट किया, 'नौसेना दिवस पर, हमारे नौसेना कर्मियों, बुजुर्गों और उनके परिवारों को मेरी शुभकामनाएं.

राष्ट्रपति का ट्वीट

पीएम मोदी ने नौसेना की सराहना की

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, हमारे सभी बहादुर नौसेना कर्मियों और उनके परिवारों को नौसेना दिवस की शुभकामनाएं. भारतीय नौसेना निडर होकर हमारे तटों की रक्षा करती है और आवश्यकता पड़ने पर मानवीय सहायता प्रदान भी करती है. हमें सदियों से भारत की समृद्ध समुद्री परंपरा भी याद है.

उपराष्ट्रपति ने नौसेना दिवस पर नौसैन्यकर्मियों के पराक्रम की सराहना की

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को नौसेना दिवस पर नौसेना के कर्मियों को बधाई दी और देश की रक्षा के लिए उनके अदम्य साहस एवं निस्वार्थ सेवा की सराहना की.

उपराष्ट्रपति सचिवालय ने नायडू के हवाले से ट्वीट किया, नौसेना दिवस के अवसर पर भारत की समुद्री सीमाओं के सजग प्रहरियों के शौर्य को नमन, उनके परिजनों के धैर्य को नमन. कृतज्ञ देश, राष्ट्र की सुरक्षा और सेवा में आपके अदम्य साहस और समर्पण पर सदैव विश्वास करता है, आप पर गर्व करता है.

पढ़ें- गुजरात : नौसेना दिवस पर भव्य समारोह, देखें वीडियो

रक्षा मंत्री राजनाथ का ट्वीट

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नौसेना दिवस पर बधाई देते हुए कहा, भारतीय नौसेना दिवस 2020 के अवसर पर इस उत्कृष्ट बल के सभी कर्मियों को मेरी शुभकामनाएं.

गृह मंत्री शाह का ट्वीट

गृह मंत्री अमित शाह ने नौसेना के बहादुर जवानों को बधाई देते हुए कहा कि नौसेना दिवस पर मैं भारतीय सैन्यकर्मियों और उनके परिवारों को हार्दिक बधाई देता हूं.

पढ़ें-नौसेना ने सैन्य अभ्यास के तहत मिसाइल दागी, जारी की तस्वीर

केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा का ट्वीट

केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने सभी भारतीय नौसेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई दी है.

सदानंद गौड़ा का ट्वीट

उन्होंने ट्वीट किया, 'अजेय भावना, साहस और वीरता के साथ हमारी समुद्री सीमाओं को सुरक्षित रखने की आपकी निस्वार्थ सेवा के लिए आभारी हैं.'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा का ट्वीट

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने नौसेना दिवस पर सैन्यकर्मियों को बधाई दी.

ट्वीट

भारत को हमारे मजबूत और बहादुर नौसेना पर गर्व है, जो हमेशा हमारे राष्ट्र की रक्षा करने के अवसर पर बढ़ा है. इस अवसर पर, मैं हमारे बहादुर नौसेना कर्मियों, उनके परिवारों और दिग्गजों को बधाई देता हूं.

Last Updated : Dec 4, 2020, 11:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details