दिल्ली

delhi

INDIA Alliance Meeting : 'इंडिया' के अध्यक्ष, संयोजक, सचिवालय, लोगो और नारे पर आज होगा फैसला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 31, 2023, 7:22 AM IST

Updated : Aug 31, 2023, 3:46 PM IST

विपक्षी गठबंधन 'इंडियन नैशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) की दो दिवसीय बैठक आज यानी गुरुवार को मुंबई में शुरू होगी. यह इस गठबंधन की तीसरी बैठक होगी. बैठक में गठबंधन के नेता 11 सदस्यीय केंद्रीय समन्वय समिति के सदस्यों का चयन करेंगे. इसके अलावा, 'इंडिया' के अध्यक्ष एवं संयोजक के नाम की भी घोषणा की जाएगी. पढ़ें पूरी खबर...

india bloc news
प्रतिकात्मक तस्वीर

बैठक से पहले गठबंधन इंडिया के नेताओं के जगह-जगह बैनर दिखाई दिए

मुंबई : लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए विपक्षी गठबंधन की आज मुंबई में दो दिवसीय बैठक होने जा रही है. इस बैठक में तमाम विपक्षी दल महत्वपूर्ण फैसले लेंगे. बता दें, 30 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली बैठक में विपक्षी दलों के कई बड़े नेता मुंबई पहुंच चुके हैं. इस बैठक में गठबंधन के लोगो, झंडे और संयोजक के चुनाव पर चर्चा होने की उम्मीद है.

मुंबई में इंडिया की बैठक में पहुंचे नेता.

जानकारी के मुताबिक ‘इंडियन नैशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किए जाने की संभावना है. इंडिया ब्लॉक के सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने यह भी बताया कि संयोजक पद के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच मुकाबला है. सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा संयोजकों के चार पद भी प्रस्तावित किए गए हैं, जिन पर चर्चा की जाएगी. कांग्रेस ने संयोजक के मुद्दे को पूरी तरह से सहयोगियों की सहमति पर छोड़ दिया है.

इंडिया गठबंधन की आज मुंबई में होने वाली बैठक पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि गठबंधन ने मोदी जी की नींद उड़ा दी है. मैं संबित पात्रा को सलाह देता हूं कि वह प्रधानमंत्री के लिए नींद की गोलियों का इंतजाम करें. इंडिया गठबंधन मोदी के लिए बड़ा खतरा बनता जा रहा है.

इससे पहले पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती गठबंधन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मुंबई पहुंचीं. जहां उन्होंने जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया का नारा बुलंद किया.

गुरुवार को कांग्रेस पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल भी इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए मुंबई पहुंचे. उन्होंने कहा कि बैठक का एजेंडा तय करने के लिए इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेता आज शाम को एक अनौपचारिक बैठक करने जा रहे हैं.

इंडिया गठबंधन की बैठक पर उद्धव ठाकरे गुट के नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि जिस तरह से बीजेपी हमें निशाना बना रही है, उससे पता चलता है कि वे इंडिया गठबंधन और हमारी जीत से डरे हुए हैं. उनकी नफरत देश और संविधान के लिए है और हम उन्हें जीतने नहीं देंगे. आदित्य ने कहा था कि बीजेपी के पास कोई विकल्प नहीं है लेकिन हमारे पास पीएम चेहरे के लिए कई विकल्प हैं.

सूत्रों के मुताबिक, इंडिया ब्लॉक के लिए एक नया थीम गीत जारी किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि इंडिया ब्लॉक के पुराने थीम सॉन्ग को खारिज कर दिया गया है. अब एक नया थीम सॉन्ग बनाया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि यह कई भाषाओं में होगा. संविधान की प्रस्तावना में लिखा 'हम भारत के लोग' का इस्तेमाल किया जाएगा.

सूत्रों ने बताया कि ब्लॉक के लोगो में भारत का नक्शा रखने पर सहमति बनी है. सूत्रों ने बताया कि और लोगो तैयार किए जा रहे हैं. उन सभी को सबके सामने रखा जाएगा, फिर लोगो का अंतिम चयन होगा. भारत का नक्शा रखने पर सभी के बीच सहमति है.

इंडिया ब्लॉक ने गठबंधन के नारों पर भी चर्चा की है. सूत्रों ने कहा कि कुछ नारों पर चर्चा भी की गई जैसे महंगाई को हराने के लिए इंडिया है, बेरोजगारी को मिटाने के लिए इंडिया है, बेरोजगारी को मिटाने के लिए इंडिया है, नफरत की आग को बुझाने के लिए इंडिया है.

सूत्रों ने यह भी कहा कि 11 सदस्यों की एक समन्वय समिति का गठन किया जाएगा जो इंडिया ब्लॉक की भविष्य की भूमिका तय करेगी और एक सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम बनाया जाएगा. इसके अलावा, गठबंधन एक मीडिया सेल और एक सोशल मीडिया सेल बनाने की भी योजना बना रहा है.

सूत्रों ने यह भी बताया कि गठबंधन के नेता अपने मुख्य दल के नेता को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की बात कर सकते हैं लेकिन सभी आम आदमी और गरीब जनता बनाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य पर चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों ने बताया कि अगर अकाली दल गठबंधन में शामिल होता है तो अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की भूमिका कम नहीं होगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल मुंबई में विपक्षी दल इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस(INDIA) की तीसरी बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे से रवाना हुए.

वहीं कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी और राहुल गांधी विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस(INDIA) की तीसरी बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचे. इस दौरान कांग्रेस समर्थक पार्टी नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी के स्वागत के लिए मुंबई हवाई अड्डे के बाहर एकत्र हुए.

ये भी पढ़ें

विपक्षी दल राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने के लिए एक साथ आए हैं, जिसका नेतृत्व पीएम मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कर रही है. इस गठबंधन का लक्ष्य 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को केंद्र में लगातार तीसरी बार जीतने से रोक दिया है. संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई. तीसरी बैठक आज और कल मुंबई में होने वाली है.

(एजेंसी)

Last Updated : Aug 31, 2023, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details