दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सेना और राॅ प्रमुख के बाद अब 26 नवंबर को विदेश सचिव जाएंगे नेपाल

नेपाल और भारत के बीच संबंध फिर से अच्छे होते दिख रहे हैं. सेना और राॅ प्रमुख के बाद अब 26 नवंबर को विदेश सचिव नेपाल जाएंगे. पढ़ें क्या है विदेश सचिव के दौरे का मकसद.

By

Published : Nov 23, 2020, 4:56 PM IST

Updated : Nov 23, 2020, 5:32 PM IST

harsvardhan
हर्षवर्धन श्रृंगला

काठमांडू : नेपाल के साथ उच्च स्तरीय वार्ता को फिर से शुरू करते हुए भारत 26 नवंबर को काठमांडू में अपना शीर्ष राजनयिक भेज रहा है. भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला 26-27 नवंबर को हिमालयी देश की आधिकारिक यात्रा करेंगे. नेपाल के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. नई दिल्ली में भी यह घोषणा की गई.

भारत के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि यह यात्रा दो पड़ोसियों के बीच नियमित रूप से उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत बनाने के लिए है. नई दिल्ली से भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे की नवंबर और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (राॅ) के प्रमुख सामंत गोयल की अक्टूबर में दो बैक-टू-बैक उच्च-स्तरीय यात्राओं के बाद श्रृंगला की यात्रा होने जा रही है.

पढ़ें-17वीं लोकसभा अभी से इतिहास में दर्ज : प्रधानमंत्री मोदी

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यात्रा के दौरान श्रृंगला दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर विस्तृत चर्चा करने के लिए अपने समकक्ष और अन्य नेपाली गणमान्य लोगों से मुलाकात करेंगे. विदेश सचिव का कार्यभार संभालने के बाद श्रृंगला की नेपाल की यह पहली यात्रा होगी.

श्रृंगला काठमांडू में अपने नेपाली समकक्ष भारत राज पौडयाल के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. इस दौरान वे नेपाल और भारत के बीच सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे. भारतीय विदेश सचिव की नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली और विपक्षी दल के नेता शेर बहादुर देउबा सहित अन्य लोगों के साथ मुलाकात तय है.

Last Updated : Nov 23, 2020, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details