दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत का निर्यात अक्टूबर में महामारी पूर्व स्तर से ऊपर जारी

भारत का निर्यात अक्टूबर के महीने में पूर्व-महामारी स्तर से ऊपर बना हुआ है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के बावजूद चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों के लिए, एक स्पष्ट संकेत है कि देश 400 अरब डॉलर के निर्यात के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है.

By

Published : Nov 2, 2021, 1:10 AM IST

भारत का निर्यात
भारत का निर्यात

नई दिल्ली : भारत का निर्यात अक्टूबर के महीने में पूर्व-महामारी स्तर से ऊपर बना हुआ है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के बावजूद चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों के लिए, एक स्पष्ट संकेत है कि देश 400 अरब डॉलर के निर्यात के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है.

अक्टूबर में भारत का व्यापारिक निर्यात $ 35.47 बिलियन था,जो पिछले वर्ष की इस अवधि के दौरान निर्यात की तुलना में 42% से अधिक की वृद्धि है.चालू वित्त वर्ष में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों के बावजूद भारत के निर्यात ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

अप्रैल-जून की अवधि में देश को एक भयंकर दूसरी कोविड लहर का सामना करना पड़ा, जिसने कई राज्यों को लॉकडाउन लागू करने के लिए मजबूर किया, लेकिन हाल के महीनों में गति को बनाए रखने की चुनौती कोरोना वायरस के डेल्टा संस्करण के रूप में सामने आई.

इस साल अप्रैल-अक्टूबर की अवधि के पहले सात महीनों में, कुल व्यापारिक निर्यात 232 बिलियन डॉलर से अधिक था, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान निर्यात से लगभग 55% अधिक था.

अप्रैल-अक्टूबर 2019 के दौरान निर्यात की तुलना में यह 25% से अधिक था, जब यह 185 बिलियन डॉलर था, लेकिन 2020 की इसी अवधि के दौरान कोविड -19 वैश्विक महामारी के प्रकोप के कारण घटकर केवल 150 बिलियन डॉलर रह गया था.

आयात तेज दर से बढ़ा

हालांकि इस साल भारत के निर्यात में अब तक मजबूत वृद्धि दर्ज की गई है, लेकिन आयात में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

अक्टूबर में, भारत ने 55.37 अरब डॉलर मूल्य की वस्तुओं और सेवाओं का आयात किया, जो पिछले साल के इसी महीने के आयात की तुलना में 62% अधिक है. 2019 में इसी महीने के दौरान आयात की तुलना में आयात भी लगभग 46% बढ़ा था.

इसी तरह, चालू वित्त वर्ष (अप्रैल-अक्टूबर की अवधि) के पहले सात महीनों के दौरान आयात लगभग 80% उछल गया है, जो 2020 में सिर्फ 185 अरब डॉलर से बढ़कर इस साल अप्रैल-अक्टूबर में 331 अरब डॉलर से अधिक हो गया है, जिससे कुल व्यापार में घाटा हुआ है.

पढ़ें - पेट्रोलियम उत्पादों से सरकार को हुई बंपर कमाई, UPA सरकार का कर्जा उतारने का दिया हवाला!

टॉप प्रफोर्मर

भारत का इंजीनियरिंग निर्यात 9 बिलियन डॉलर से अधिक के निर्यात के साथ सबसे बड़ी श्रेणी बना हुआ है, इसके बाद 5 बिलियन डॉलर से अधिक के पेट्रोलियम उत्पाद, रत्न और आभूषण ($ 4.2 बिलियन से अधिक), जैविक और इन-ऑर्गेनिक रसायन (2.56 बिलियन डॉलर), ड्रग्स और फार्मास्यूटिकल्स ($ 2.06) हैं, इलेक्ट्रॉनिक सामान (1.35 अरब डॉलर), सूती धागे और हथकरघा उत्पाद आदि (1.33 अरब डॉलर), कपड़ा (1.25 अरब डॉलर) और समुद्री उत्पाद 800 मिलियन डॉलर से अधिक हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details