दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 19, 2023, 10:23 PM IST

ETV Bharat / bharat

Operation Dost: भारतीय सेना की मेडिकल टीम तुर्की के भूकंप प्रभावित इस्केनदेरु क्षेत्र से अभियान के बाद लौट रही

तुर्की के भूकंप आने के बाद राहत और बचाव अभियान में शामिल भारतीय सेना की मेडिकल टीम स्वदेश वापस आ रही है. वहीं एनडीआरएफ की 151 जवानों और श्वास दस्तों की टीम भी स्वदेश आ चुकी है.

Indian Army medical team is reaching home
भारतीय सेना की मेडिकल टीम स्वदेश पहुंच रही

नई दिल्ली : तुर्की में भूकंप के बाद इस्केनदेरु इलाके में बड़े पैमाने पर राहत और बचाव अभियान चलाने वाली भारतीय सेना की मेडिकल टीम स्वदेश लौट रही है. भारत ने छह फरवरी को तीव्र भूकंप से प्रभावित तुर्की और सीरिया में मदद के लिए बृहद पैमाने पर 'ऑपरेशन दोस्त' चलाया था. इस भूकंप में 45 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है.

सेना ने ट्वीट किया, 'भारतीय सेना की मेडिकल टीम ने इस्केनदेरु, हेते में स्थानीय लोगों के आभार और प्रशंसा के साथ अपनी सेवाएं संपन्न की. 60 पैरा फिल्ड अस्पताल की टीम भूकंप प्रभावित तुर्की में निस्वार्थ सेवा के बाद भारत लौट रही है.' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अलग से कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की अंतिम टीम तुर्की से लौट चुकी है. बागची ने ट्वीट किया, 'ऑपरेशन दोस्त के तहत तुर्की भेजी गई एनडीआरएफ की अंतिम टीम लौट आई है. 151 जवानों और श्वान दस्तों की तीन टीमों ने भूकंप प्रभावित तुर्की की मदद की.'

बता दें कि 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 45,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और दस लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं. वहीं भूकंप आने के बाद भारत ने दोनों की देशों में एनडीआरएफ और मेडिकल सहायता के साथ ही अन्य राहत सामग्री को भेजा था. इसके अलावा भारत ने कई चिकित्सा उपकरण के अलावा आपातकालीन दवाएं और ठंड से बचने के लिए कपड़े आदि भेजे थे. इसी क्रम में तुर्की और सीरिया के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में 250 सैन्य कर्मियों को भी तैनात किया गया था. जबकि एनडीआरएफ की तीन आत्मनिर्भर टीमें, जिनमें 150 से अधिक विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की संख्या, डॉग स्क्वायड के अलावा विशेष वाहनों के साथ वहां पहुंचीं थीं.

ये भी पढ़ें -Death toll in Turkey-Syria: तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 41,000 के पार

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details