दिल्ली

delhi

Indian Army Day Parade : बेंगलुरु में होगी भारतीय सेना दिवस परेड

By

Published : Oct 11, 2022, 4:58 PM IST

Updated : Oct 11, 2022, 5:19 PM IST

भारतीय सेना दिवस पर इस बार परेड बेंगलुरु में होगी. भारतीय सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है. अभी तक परेड दिल्ली छावनी के करियप्पा परेड मैदान में आयोजित की जाती रही है.

Indian Army Day Parade
भारतीय सेना दिवस परेड

बेंगलुरु : भारतीय सेना दिवस परेड (Indian Army Day Parade) अगले साल बेंगलुरु में होगी. भारतीय सेना परेड अधिकारी की ओर से ट्वीट कर ये जानकारी दी गई है. परेड हर साल 15 जनवरी को आयोजित की जाती है.

सेना के एक अधिकारी ने कहा, 'अगली सेना दिवस परेड 15 जनवरी, 2023 को बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी. यह पहली बार होगा जब सेना दिवस परेड को राष्ट्रीय राजधानी के बाहर स्थानांतरित किया जाएगा.'

दिल्ली के बाहर राष्ट्रीय और सैन्य कार्यक्रमों का जश्न मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के अनुरूप पहल के हिस्से के रूप में हाल ही में भारतीय वायु सेना ने चंडीगढ़ में अपनी वायु सेना दिवस परेड और फ्लाईपास्ट का आयोजन किया था. अधिकारियों ने बताया कि आयोजन स्थल में बदलाव के कारण 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस से एक दिन पहले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण भी किया गया था. सेना भी इसका पालन करेगी.

गौरतलब है कि सेना दिवस हर साल उस दिन मनाया जाता है जब देश को आजादी मिलने के बाद भारत का पहला कमांडर-इन-चीफ नियुक्त किया गया था. लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) केएम करियप्पा ने 15 जनवरी, 1949 को अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ का स्थान लिया. अभी तक सेना दिवस परेड दिल्ली छावनी के करियप्पा परेड मैदान में आयोजित की जाती है.

पढ़ें- एयरफोर्स में शामिल हुआ स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, नाम होगा प्रचंड

Last Updated : Oct 11, 2022, 5:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details