दिल्ली

delhi

भारत दिसंबर तक पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करेगा : डॉ हर्षवर्धन

By

Published : Jul 5, 2021, 7:18 PM IST

Updated : Jul 5, 2021, 7:35 PM IST

कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर (third wave) की अटकलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Union Health Minister) डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan ) ने कहा है कि हम दिसंबर 2021 तक पूरी वयस्क आबादी (adult population) को टीका लगाने के लिए प्रतिबद्ध है.

डॉ हर्षवर्धन
डॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली : कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर (third wave) की अटकलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Union Health Minister) डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan ) ने सोमवार को दोहराया कि दिसंबर 2021 तक देश की पूरी वयस्क आबादी को टीका लगाया जाएगा.

डॉ वर्धन ने कहा, 'भारत 360 मिलियन वैक्सीन खुराक लगाने के करीब पहुंच रहा है. हमारे टीकाकरण अभियान (vaccination drive) की शुरुआत के बाद से 6 महीने से भी कम समय में एक उपलब्धि हासिल हुई है और हम दिसंबर 2021 तक पूरी वयस्क आबादी (adult population) को टीका लगाने के लिए प्रतिबद्ध है.'

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान (nationwide vaccination drive) के तहत अब तक 35.28 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी हैं. डॉ वर्धन ने कहा कि टीकाकरण महामारी को रोकने और समाप्त करने की कुंजी है.

वैश्विक कोविन कॉन्क्लेव को संबोधित करते डॉ हर्षवर्धन

वैश्विक कोविन कॉन्क्लेव ( global Co-WIN conclave) में अपने उद्घाटन भाषण में डॉ वर्धन ने कहा, 'दुनिया भर में लोगों को टीकाकरण की गति को तेज करना समय की जरूरत है.

सम्मेलन में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, गुयाना, एंटीगुआ और बारबुडा, सेंट किट्स और नेविस और जाम्बिया और अन्य देशों सहित 142 देशों के गणमान्य (dignitaries) व्यक्तियों ने भाग लिया.

डॉ वर्धन ने कहा, 'कोविन भारत की डिजिटल इंडिया पहल का ताज है. दुनिया की आबादी के एक बड़े प्रतिशत को आसानी से टीकाकरण की सुविधा के लिए यह मंच इतिहास में दर्ज किया जाएगा.'

उन्होंने कहा कि इस महामारी के दौरान भारत तेजी से विकसित हो रही वैश्विक स्थिति पर कड़ी नजर रख रहा है और लगातार कोविड-19 के प्रबंधन के लिए प्रभावी रणनीति तैयार कर रहा है और उसमें संशोधन कर रहा है .

कोविन पर सोमवार का वैश्विक सम्मेलन ऐसे समय में आयोजित किया गया जब कई काउंटियों ने भारत से संपर्क करके अपनी टीकाकरण प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए एक समान आईटी प्लेटफॉर्म (IT platform) शुरू करने में मदद की.

डॉ वर्धन ने कहा कि ऐसे समय में जब भारत ने इस तरह के आईटी प्लेटफॉर्म के निर्माण को महत्व दिया है, तभी टीकाकरण के क्षेत्र में भी जोर दिया.

हमारे वैज्ञानिकों ने हमें कोविड-19 के खिलाफ दो टीके और रिकॉर्ड समय प्रदान करने के लिए तेज गति से काम किया, जिससे हमें जनवरी के मध्य में अपने टीकाकरण अभियान को शुरू करने में मदद मिली.

पढ़ें - अब काेराेना के लिए 'जिंदगी के दाे बूंद' पर विचार, जानें पूरा मामला

डॉ वर्धन ने कहा कि 1.3 बिलियन से अधिक लोगों वाले देश में हमने एक बड़ी चुनौती का सामना किया. हमारे सामने टीकों के निष्पक्ष और समान वितरण के साथ-साथ उनकी अंतिम डिलीवरी सुनिश्चित करने की बड़ी चुनौती है.

उन्होंने कहा कि हर कोई कोविन भारत के टीकाकरण अभियान का आधार है, जो नागरिक पंजीकरण, नियुक्ति समय-निर्धारण, टीकाकरण के प्रमाणीकरण का समग्र प्रबंधन करता है.

डॉ वर्धन ने कहा, 'पारदर्शी प्रणाली (transparent system) टीके की प्रत्येक खुराक की ट्रैकिंग, टीकाकरण सुविधाओं पर आपूर्ति की निगरानी की अनुमति देती है, ताकि मांग को बारीक स्तर पर रिकॉर्ड किया जा सके. वास्तव में, इसने सभी के लिए टीका पहुंच और समावेशीता को सक्षम किया है.'

Last Updated : Jul 5, 2021, 7:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details