दिल्ली

delhi

दुबई एक्सपो 2020 : पीएम मोदी बोले- भारत-यूएई की बढ़ती दोस्ती का प्रतीक

By

Published : Oct 1, 2021, 10:24 PM IST

Updated : Oct 1, 2021, 10:52 PM IST

यूएई में आज से दुबई एक्सपो 2020 शुरू हो गया है. इसके साथ ही यहां इंडिया पवेलियन भी लांच किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई एक्सपो में उपस्थिति लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत आज दुनिया के सबसे खुले देशों में से एक है, सीखने, नवोन्मोष और निवेश के लिये पूरी तरह से खुला है.

पीएम मोदी
पीएम मोदी

नई दिल्ली : यूएई में आज से दुबई एक्सपो 2020 शुरू हो गया है. इसके साथ ही यहां इंडिया पवेलियन भी लांच किया गया. दुबई एक्सपो 2020 में भारतीय पवेलियन के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे ऐतिहासिक करार दिया. पीएम ने कहा कि यह भारत-यूएई की बढ़ती दोस्ती का प्रतीक है. भारत और यूएई के साझा हित हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई एक्सपो में उपस्थिति लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत आज दुनिया के सबसे खुले देशों में से एक है, सीखने, नवोन्मोष और निवेश के लिये पूरी तरह से खुला है.

पीएम मोदी का बयान

दुबई एक्सपो 2020 में भारतीय पवेलियन के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा 'एक्सपो 2020 की मेन थीम कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर है. इसकी भावना भारत के प्रयासों में भी दिखाई देती है क्योंकि हम एक नया भारत बनाने के लिए आगे बढ़ते हैं.'

उन्होंने कहा 'भारत स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है, हम सभी को भारतीय पवेलियन का दौरा करने और न्यू इंडिया में अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करते हैं.'

दुबई एक्सपो 2020

पीएम ने कहा कि पिछले 7 सालों में भारत सरकार ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कई सुधार किए हैं. हम इस ट्रेंड को जारी रखने के लिए और अधिक प्रयास करते रहेंगे. भारत अपनी जीवंतता और विविधता के लिए प्रसिद्ध है. हमारे पास विभिन्न संस्कृतियां, भाषाएं, व्यंजन, कला, संगीत और नृत्य हैं. यह विविधता हमारे पवेलियन में झलकती है.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) में दोनों देशों के लिए व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने की काफी संभावनाएं हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि यूएई के निवेशक भारत में कारोबार करने को लेकर काफी सकारात्मक हैं.

पीयूष गोयल का बयान

पढ़ें - बुजुर्गों के सामने आने वाली चुनौतियों के प्रति समाज को संवेदनशील बनाने की जरूरत: उपराष्ट्रपति

भारत और यूएई ने पिछले महीने औपचारिक रूप से समझौते पर बातचीत शुरू की, जिसे आधिकारिक तौर पर व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) का नाम दिया गया है.

वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'मैं दोनों देशों के लिए इस समझौते (एफटीए) में एक बड़ी संभावना देखता हूं. यूएई पूरे अफ्रीका और दुनिया के कई अन्य हिस्सों के लिए एक प्रवेश द्वार है. यूएई में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी भी है और वस्त्र, रत्न तथा आभूषण, चमड़ा, जूते और खाद्य वस्तुओं जैसे उत्पादों के लिए एक बड़ा बाजार है.' उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि साझेदारी दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगी.'

उन्होंने कहा कि भारत और यूएई के संबंध सिंधु घाटी सभ्यता से वर्तमान समय तक ट्रेस किए जा सकते हैं. एक्सपो में हमारी बड़ी उपस्थिति का एक कारण यूएई के साथ हमारी विशेष साझेदारी है.

Last Updated : Oct 1, 2021, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details