दिल्ली

delhi

कोरोना टीकाकरण में अमेरिका से आगे निकला भारत

By

Published : Jun 28, 2021, 10:19 AM IST

भारत कोरोना टीकाकरण मामले में अमेरिका से आगे निकल गया है. भारत में कोविड टीके की अब तक 32,36,63,297 खुराक दी जा चुकी है, जबकि अमेरिका में 32,33,27,328 खुराक दी गई है.

कोरोना टीकाकरण
कोरोना टीकाकरण

नई दिल्ली : भारत कोविड रोधी टीके की खुराक देने के मामले में अमेरिका से आगे निकल गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोविड टीके की अब तक 32,36,63,297 खुराक दी जा चुकी है और इस मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कोविड टीके की अब तक 32,33,27,328 खुराक दी जा चुकी है.

केंद्र सरकार ने शनिवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि 31 जुलाई तक कोविड टीके की कुल 51.6 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी, जिनमें से 35.6 करोड़ खुराक पहले ही मुहैया कराई जा चुकी हैं.

बच्चों के लिए टीका उपलब्ध कराने की स्थिति को लेकर केंद्र ने एक हलफनामे में कहा कि भारत के दवा नियामक ने 12 मई को भारत बायोटेक को उसके टीके कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल 2-18 साल के प्रतिभागियों पर करने की अनुमति प्रदान की थी और इस परीक्षण के लिए पंजीकरण शुरू हो चुका है.

अदालत को यह भी बताया गया कि डीएनए टीका विकसित कर रहे जायडस कैडिला ने 12 से 18 वर्ष के आयुसमूह पर क्लीनिकल ट्रायल पूरा कर लिया है और इसे वैधानिक मंजूरी मिलने के बाद यह टीका निकट भविष्य में 12 से 18 साल के बच्चों के लिए उपलब्ध हो सकता है.

हलफनामे में सरकार ने यह भी कहा कि देश की पात्र आबादी का टीकाकरण करने के वास्ते टीका उपलब्ध रहेगा.

वहीं, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को यह भी बताया कि वे देश में कोविड-19 के मामलों में इजाफा होने की सूरत में इससे निपटने के लिए राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और इसके बुनियादी ढांचे को लगातार मजबूत कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना अपडेट : 24 घंटे में 46,148 नए मामले, 979 मौतें

शीर्ष अदालत में दायर हलफनामे में केंद्र ने कहा कि इस चरण में मामलों में फिर से वृद्धि होने की संभावना जताना 'काल्पनिक' होगा. हालांकि, संक्रमण के मामलों में इजाफा वायरस के व्यवहार और लोगों के व्यवहार के पैटर्न पर निर्भर करेगा कि क्या वे कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन कर रहे हैं या नहीं?

इसमें कहा गया कि राज्य सरकारों/ केंद्र शासित प्रदेशों को लगातार सतर्कता बरतने को लेकर आगाह किया गया है और उन्हें संबंधित राज्य में कोविड के प्रसार में बढ़ोतरी होने की दशा में इससे निपटने के लिए सभी तैयारियां करने को भी कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details