दिल्ली

delhi

INDIA Meeting AT Pawar House : भोपाल में इंडिया गठबंधन की होगी पहली रैली, सीट शेयरिंग पर राज्यों में होगा फैसला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 13, 2023, 4:33 PM IST

Updated : Sep 13, 2023, 7:28 PM IST

इंडिया गठबंधन की बैठक शरद पवार के घर पर समाप्त हो गई. सीट शेयरिंग पर चर्चा हुई. यह निर्णय लिया गया है कि इसे राज्यों पर छोड़ दिया जाए. बैठक की जनकारी देते हुए नेताओं ने कहा कि पहले राज्य स्तर पर सीटों को लेकर सहमति बनाई जाएगी. उसके बाद हम इसे आगे बढ़ाएंगे.

INDIA meeting
इंडिया की बैठक

नई दिल्ली : इंडिया गठबंधन को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक एनसीपी नेता शरद पवार के घर पर संपन्न हो गई. बैठक में किन-किन विषयों पर चर्चा हुई, औपचारिक रूप से बैठक के बाद इसकी जानकारी दी गई.

सीट शेयरिंग को लेकर सबसे अधिक कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन इस पर कोई भी बड़ा फैसला नहीं हुआ. हां, यह जरूर तय हुआ कि पहले राज्य के भीतर इंडिया गठबंधन के दलों के बीच सहमति बनाने के प्रयास किए जाएंगे. एक बार वहां पर सहमति बन जाएगी, फिर इस पर आगे बढ़ा जाएगा.

क्या हुआ समन्वय समिति में फैसला

  • - भोपाल में इंडिया गठबंधन की पहली रैली होगी. इसे अक्टूबर महीने में रखा गया है.
  • - जातीय जनगणना पर इंडिया गठबंधन के दलों में एकराय कायम है.
  • - इंडिया गठबंधन के सभी दल इस मुद्दे को प्रमुखता से जनता के सामने रखेंगे.
  • - समन्वय समिति की बैठक जारी रहेगी. अगली बैठक की जल्द ही जानकारी दी जाएगी.
  • - पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा- क्योंकि मध्य प्रदेश में बड़े-बड़े घोटाले हुए हैं, इसलिए हमें रैली की शुरुआत एमपी से ही करनी चाहिए.
  • - इंडिया गठबंधन के सदस्यों ने महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों को जोर से उठाने की बात कही.
  • - उमर अब्दुल्ला ने कहा- इंडिया गठबंधन के जिन दलों ने जिन सीटों पर जीत हासिल की है, वे उनके पास रहेंगे. लेकिन वैसी सीटें जिन पर अभी एनडीए का कब्जा है, उस पर फैसला होना बाकी है.
  • - कुछ मीडिया ग्रुप जो इंडिया के खिलाफ खबरें चला रहे हैं, उनके शो में इंडिया के प्रतिनधि नहीं जाएंगे.
  • - आज की बैठक में 12 दलों के नेता शामिल हुए.

बैठक में जाने से पहले किसने क्या कहा था.

डीएमके नेता टीआर बालू ने कहा कि हमलोग इस बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर गंभीरता से चर्चा करेंगे. बालू ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर बातचीत की जानी है.

बैठक में जाने से पहले शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता संजय राउत ने भाजपा के उस बयान को सही नहीं बताया, जिसमें पार्टी ने इंडिया को एंटी हिंदू बताया. राउत ने कहा कि इंडिया गठबंधन के सभी दल सभी धर्मों का समान रूप से सम्मान करते हैं, इनमें से कोई भी एंटी हिंदू नहीं है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि एजेंडे को लेकर बैठक में बातचीत होगी. अब्दुल्ला ने कहा कि हमलोग सीट शेयरिंग को लेकर बाचचीत करेंगे, इनमें क्या-क्या समस्याएं आएंगी, इस पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम लोग इस बात की भी चर्चा करेंगे कि अपने गठबंधन के सदस्यों की संख्या किस तरह से बढ़ा सकते हैं. जाहिर है, हम नए दल से बातचीत करेंगे और उनसे प्रार्थना करेंगे कि वे भी प्रजातंत्र को बचाने में अपना योगदान करें.

आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि 1977 में भी शक्तिशाली सरकार थी. लेकिन बेरोजगारी और हिटलरशाही के विरोध में जनता एक हो गई, और उनकी सरकार गिर गई. इसी तरह से इस बार भी होगा. चड्ढा ने कहा कि 2024 में हम सभी गठबंधन के सदस्य मिलकर भाजपा को हराएंगे.

ये भी पढें :All Parties Meeting Called by Govt. : संसद के विशेष सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

Last Updated : Sep 13, 2023, 7:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details