दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

INDIA Meeting Concludes in Mumbai : 'इंडिया' की बैठक का सार, 'मिलकर चुनाव लड़े तो भाजपा की जीत असंभव'

इंडिया गठबंधन की बैठक मुंबई में संपन्न हो गई. घटक दलों ने मिलकर एक साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है. हालांकि, सीटों को लेकर अभी बातचीत जारी है. नेताओं ने कहा कि इंडिया के घटक दलों को लेकर जानबूझकर निगेटिव खबरें चलवाई जा रहीं हैं, ताकि उसकी छवि धूमिल हो सके.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 1, 2023, 4:16 PM IST

Updated : Sep 1, 2023, 7:29 PM IST

INDIA meeting
संकल्प इंडिया का

मुंबई : इंडिया के घटक दलों की तीसरी बैठक मुंबई में शुक्रवार को समाप्त हो गई. इसमें उन्होंने यह संकल्प व्यक्त किया है कि वे सभी मिलकर आगे बढ़ेंगे. हालांकि, सीट शेयरिंग को लेकर अभी सहमति नहीं बनी है. नेताओं ने बताया कि वे इस पर बातचीत कर रहे हैं. इंडिया के लोगो को लेकर भी कोई बात नहीं बनी है. बैठक के बाद इंडिया के नेताओं ने क्या-क्या कहा, पढ़ें.

क्या कहा राहुल गांधी ने - दो बड़ी बातों पर निर्णय लिया गया. पहला, कोऑर्डिनेशन कमेटी बनेगी और दूसरा, सीट शेयरिंग को लेकर जल्द ही हम आपके सामने आएंगे. मोदी सरकार एक उद्योगपति के साथ खड़ी है. उनके 'करप्शन' को छिपा रही है. यह बात एक इंटरनेशनल अखबार में छपी है. उसने बता दिया कि किस तरह से करप्शन हुआ है. इसलिए यह उचित समय है कि मोदी सरकार को बताना चाहिए कि वह जांच कराएगी, या फिर नहीं कराएगी, तो क्यों नहीं कराएगी, इसे बता दे. हमें खुशी हो रही है कि यदि हम सब मिलकर चुनाव लड़ें, तो हम जरूर जीतेंगे और भाजपा को आसानी से हरा देंगे. भाजपा हिंदुस्तान के गरीब लोगों से धन छीनकर दो-तीन चुने हुए लोगों को देती है, हमने प्रोग्राम की बात की है, पॉलिसी के बारे में निर्णय ले रहे हैं, गरीब लोगों और किसानों के लिए जो भी हमारा विजन है, उसे जल्द ही आपके सामने लाएंगे.

भाजपा की जीत असंभव -राहुल गांधी ने कहा हमारा गठबंधन देश की 60 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए चुनाव में इसका असर कहीं अधिक होगा. और भाजपा के लिए जीत असंभव हो जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि इंडिया गठबंधन भाजपा को हरा देगा. राहुल ने कहा कि हमारे गठबंधन में नेताओं के बीच अच्छे संबंध हैं. इसमें कुछ भी दिखावा नहीं है, विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इन बैठकों ने सभी नेताओं के बीच तालमेल बनाने में जबरदस्त काम किया है. उन्होंने कहा कि हमलोग फ्लेक्सिबल हैं. उन्होंने लद्दाख दौरे का उल्लेख करते हुए कहा कि वह वहां पर पैंगोंग झील गए थे. उसके ठीक सामने चीनी हैं. राहुल ने कहा कि लद्दाख के लोग जानते हैं कि क्या हुआ और किस तरह से चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा जमाया हुआ है, लेकिन पीएम मोदी कहते हैं कि किसी ने एक इंच जमीन नहीं ली, यह तो झूठा तथ्य है.

क्या कहा लालू यादव ने- मोदी सरकार हिंदू-मुसलमान कर वोट हासिल करती है. मोदी ने झूठे वादे कर लोगों को भ्रमित किया और सत्ता में आ गए. लेकिन अब उनका झूठ नहीं चलेगा. उन्होंने 15-15 लाख रु. देने की बात कही थी, लेकिन स्विस बैंक से कोई पैसा नहीं आया. ऐसा लगता है कि उनके ही किसी आदमी ने वहां पर अपना पैसा रखा हुआ है.

क्या कहा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने - वर्तमान मोदी सरकार देश के इतिहास में सबसे भ्रष्ट सरकार है. मोदी सरकार सिर्फ एक व्यक्ति के लिए काम कर रही है. विदेशों में हमारे देश के खिलाफ खबरें छप रहीं हैं, लेकिन मोदी सरकार उस पर कोई एक्शन नहीं ले रही है. ऐसा लगता है कि उनका अहंकार इतना अधिक है, कि उन्हें किसी से कोई फर्क नहीं पड़ता है. हमें तो ये भी जानकारी मिली है कि वे लोग हमारे एलायंस को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. वे ऐसी खबरें प्लांट करवा रहे हैं कि इंडिया के घटक दलों के बीच कोई एक राय नहीं है. लेकिन उन्हें आश्चर्य होगा, कि ऐसी खबरों से हमलोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें : Drama During INDIA meeting : 'इंडिया' की बैठक के दौरान हो गया यह 'ड्रामा'

Last Updated : Sep 1, 2023, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details