दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 26, 2021, 3:38 PM IST

ETV Bharat / bharat

भारत- माले ने मालदीव की सबसे बड़ी कनेक्टिविटी परियोजना पर हस्ताक्षर किए

मालदीव सरकार (government of Maldives) और मुंबई स्थित कंपनी एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Afcons Infrastructure Limited) ने गुरुवार को ग्रेटर माले 'कनेक्टिविटी - माले' के लिए थिलाफुशी लिंक प्रोजेक्ट (Thilafushi Link Project) अनुबंध पर हस्ताक्षर कर दिए हैं.

अब्दुल्ला साहिद
अब्दुल्ला साहिद

नई दिल्ली : कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर (connectivity infrastructure) को बढ़ावा देने के लिए मालदीव सरकार (government of Maldives) और मुंबई स्थित कंपनी एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Afcons Infrastructure Limited) ने गुरुवार को ग्रेटर माले 'कनेक्टिविटी - माले' के लिए थिलाफुशी लिंक प्रोजेक्ट (Thilafushi Link Project) अनुबंध पर हस्ताक्षर किए.

मालदीव में अब तक की सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजना (largest-ever infrastructure project), जिसे भारतीय अनुदान (Indian Grant ) और लाइन ऑफ क्रेडिट (Line of Credit) के तहत वित्त पोषित किया गया है. यह परियोजना जल्द ही शुरू होगी. अनुबंध पर हस्ताक्षर समारोह में मालदीव के वित्त मंत्री (Maldivian Finance Minister ) इब्राहिम अमीर (Ibrahim Ameer) और मालदीव में भारत के उच्चायुक्त (High Commissioner of India) संजय सुधीर शामिल हुए.

मालदीव के विदेश मंत्री (foreign minister of Maldives), अब्दुल्ला साहिद (Abdullah Sahid) ने ट्विटर पर कहा, 'खुशी हो रही है कि थिलाफुशी लिंक प्रोजेक्ट के लिए ग्रेटर मेल 'कनेक्टिविटी - माले' के अनुबंध पर MoNPHImv एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं. यह मालदीव की यात्रा विकास (development journey of the Maldives) में एक निर्णायक क्षण है.

थिलाफुशी लिंक प्रोजेक्ट

उन्होंने विकास यात्रा का समर्थन करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi ) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (EAM S. Jaishankar) को धन्यवाद दिया. भारत से वित्तीय सहायता से निर्मित, मालदीव में निष्पादित होने वाली सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजना मालदीव-भारत द्विपक्षीय (Maldives- India bilateral ties) संबंधों के लिए एक स्थायी सम्मान के रूप में खड़ी होगी.

अब्दुल्ला साहिद के ट्वीट

पढ़ें - सर्वदलीय बैठक खत्म, विदेश मंत्री बोले- लोगों को निकालने के लिए सब कुछ कर रही है सरकार

थिलाफुशी लिंक परियोजना के लिए ग्रेटर माले 'कनेक्टिविटी-माले' माले के दक्षिण-पश्चिम कोने से 6.7 किमी का समुद्री क्रॉसिंग लिंक (sea crossing link) है, जो विलिंगिली के दक्षिणी किनारे के निकट चल रही है.

परियोजना के दायरे में तीन नेविगेशन पुलों (navigation bridges), वायडक्ट्स (viaducts ) और ग्रेड रोड का निर्माण शामिल है.

इस परियोजना को भारतीय एक्जिम बैंक (Indian EXIM Bank) से 400 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट और भारत सरकार से 100 मिलियन डॉलर के अनुदान के माध्यम से वित्त पोषित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details