दिल्ली

delhi

भारत का जनवरी-मार्च आर्थिक विकास 40 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान

By

Published : May 27, 2022, 12:04 PM IST

एसबीआई रिसर्च के एक पूर्वानुमान के अनुसार साल 2021-22 की चौथी तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 40 लाख करोड़ रुपये रहा होगा.

आर्थिक विकास
आर्थिक विकास

नई दिल्ली:एसबीआई रिसर्च के एक पूर्वानुमान के अनुसार पिछले वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 40 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया होगा. 40 लाख करोड़ रुपये की चौथी तिमाही की वृद्धि भारत के शीर्ष सांख्यिकीय संगठन, राष्ट्रीय सांख्यिकी संगठन (एनएसओ) द्वारा किए गए पूर्वानुमान से 1 लाख करोड़ रुपये कम है. जिसने इस साल जनवरी-मार्च की अवधि के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 41 लाख करोड़ रुपये वार्षिक होने का अनुमान लगाया था. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 147.7 लाख करोड़ रुपये है.

सांख्यिकीय कैलेंडर के अनुसार, चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2022 अवधि) के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि संख्या अगले सप्ताह की शुरुआत में जारी होने वाली है. हालांकि, 31 मई को जारी होने वाली जीडीपी विकास दर को अंतिम विकास दर पर पहुंचने के लिए अगले तीन वर्षों में छह बार संशोधित किया जाएगा. हालांकि, भारत के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक के समूह मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष जैसे अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 8.5% होगी जबकि चौथी तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि लगभग होगी 2.7%.

घोष ने ईटीवी भारत को भेजे एक बयान में कहा, “हालांकि हम मानते हैं कि Q4 FY22 के लिए जीडीपी अनुमान काफी अनिश्चितताओं से घिरा हुआ है. उदाहरण के लिए वित्त वर्ष 2022 के Q1 जीडीपी अनुमानों में 20.3% से एक प्रतिशत नीचे की ओर संशोधन, अन्य सभी चीजें अपरिवर्तित रहने से Q4 जीडीपी विकास दर 3.8% हो सकती है. ”

जीडीपी बनाम जीवीए पहेली: घोष के अनुसार, दूसरी बड़ी पहेली चौथी तिमाही में सकल मूल्य संवर्धन (जीवीए) और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के बीच अंतर हो सकती है क्योंकि कर संग्रह में मजबूत वृद्धि देखी गई है. इसका मतलब है कि यह अंतर जीडीपी संख्या को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है, भले ही जीवीए बहुत कम हो. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर कम आधार के कारण लगभग 8.5% होगी जबकि चौथी तिमाही की वृद्धि लगभग 2.7% होगी. हालांकि, चौथी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि की भविष्यवाणी करना अर्थशास्त्रियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि यह महत्वपूर्ण अनिश्चितताओं से घिरा हुआ है। उदाहरण के लिए, वित्त वर्ष 2021-22 के Q1 जीडीपी अनुमानों में 20.3% से सिर्फ एक प्रतिशत नीचे की ओर संशोधन, Q4 सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को 3.8% तक बढ़ा सकता है, भले ही अन्य सभी चीजें अपरिवर्तित रहें.

सेक्टर-वार प्रदर्शन: पूर्वानुमानों और आँकड़ों से परे, वित्त वर्ष 2021-22 में सूचीबद्ध कंपनियों के चौथी तिमाही के कॉर्पोरेट परिणामों के शुरुआती रुझानों ने पिछले वित्तीय वर्ष की समान तिमाही के दौरान कॉर्पोरेट परिणामों की तुलना में सभी मापदंडों में बेहतर वृद्धि दर्ज की. हालांकि, उच्च इनपुट लागत के कारण ऑपरेटिंग मार्जिन में कुछ गिरावट दर्ज की गई थी. स्टील, एफएमसीजी, रसायन, आईटी-सॉफ्टवेयर, ऑटो एंसिलरी और पेपर आदि जैसे क्षेत्रों ने बेहतर वृद्धि दर्ज की. हालांकि, ऑटोमोबाइल, सीमेंट, पूंजीगत सामान - विद्युत उपकरण, खाद्य तेल आदि जैसे क्षेत्रों ने पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के दौरान शीर्ष पंक्ति में वृद्धि दर्ज की, लेकिन कर के बाद लाभ में नकारात्मक वृद्धि दर्ज की.

यह भी पढ़ें-कोविड से राज्यों की अर्थव्यवस्था तबाह, 18 राज्यों ने राजकोषीय घाटे में 50 अंकों का किया संशोधन

ABOUT THE AUTHOR

...view details