दिल्ली

delhi

2024 में गुरु करेगा देश और विश्व पर अपनी कृपा, भारत का होगा प्रभुत्व, शनि संग मंगल की युति बढ़ाएगी टेंशन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 29, 2023, 5:34 PM IST

नए साल 2024 को लेकर देशवासियों में खासा उल्लास रहता है. खुद के अलावा देश का भविष्य जानने की ललक सभी को है. ऐसे में वाराणसी के ज्योतिषाचार्य पंडित दैवज्ञ कृष्ण शास्त्री ने देश और विश्व के भविष्य का खाका खींचा है. देखिए विस्तृत खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

देश और विश्व के भविष्य की जानकारी देते काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित दैवज्ञ कृष्ण शास्त्री.

वाराणसी : बस तीन दिन और फिर नए साल 2024 का उत्साह चारों ओर दिखाई देगा. नए साल के आगमन को लेकर हर कोई उत्साहित है. हर किसी को उम्मीद है कि आने वाला नया साल बेहतर संभावनाएं और अवसर लेकर आएगा. इसके अलावा भारत देश और मजबूत शक्ति बनेगा. क्या सच में 2024 ग्रह नक्षत्र की बदली हुई चाल की वजह से बड़ा बदलाव होगा और कैसा होगा भारत का राजनीतिक आर्थिक और सामाजिक भविष्य. देश के हालात के साथ ही विश्व में कैसी स्थितियां होंगी. इन्हीं सवालों का जवाब हमने काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित दैवज्ञ कृष्ण शास्त्री से जाना.

देश का भविष्यफल.

गुरु और शनि की युति भारत को करेगी मजबूत :ज्योतिषाचार्य पंडित दैवज्ञ कृष्ण शास्त्री की गणना के अनुसार वर्ष 2024 में गुरु और शनि की युति भारत को मजबूत करेगी. हालांकि तमाम उठा पटक राजनीतिक उतार-चढ़ाव और आपदाओं और युद्ध के बीच 2024 में काफी अलग तरह का साल साबित होगा. वर्ष 2024 में गुरु सूर्य और मंगल ग्रह नव पंचम राज योग बना रहे हैं. नया साल 2024 आयुष्मान योग में आ रहा है जो अपने आप में बहुत ही शुभ माना गया है. आयुष्मान के साथ ही नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी सोमवार को आदित्य मंगल योग गजकेसरी योग और लक्ष्मी नारायण योग का भी संयोग बन रहा है. इन शुभ योगी में नए साल की शुरुआत विशेष फलदाई होगी.

देश का भविष्यफल.

दक्षिण में सत्ता परिवर्तन संभव : किसी विशिष्ट व्यक्ति जैसे कथावाचक एवं धर्माचार्य की प्रतिष्ठा दांव पर लग सकती है. वातावरण में उष्णता होगी. किसी मनोरंजन स्थल पर जनक्षति संभव है. किसी ज्वरादि रोग का प्रकोप होगा. शेयरों में अस्थिरता रहेगी. क्रूड के मूल्यों में कमी संभव है. स्वर्ण में अल्प वृद्धि पश्चात अधिकांशतः स्थिरता रहेगी. वस्तुओं और तथा सेवाओं की उपलब्धता तथा उत्तरार्द्ध में मूल्यों में स्थिरता व कमी होगी. देश के पश्चिम तथा उत्तरपूर्वी राज्यों में कानून व्यवस्था की स्थिति सोचनीय रहेगी. पश्चिमोत्तर भाग में आतंकी व विघटनकारी शक्तियां तेजी से प्रभावी होंगी. दक्षिण में सत्ता परिवर्तन संभव है. सरकार द्वारा पारित किसी से में विशेष कानून प्रस्ताव को लेकर विपक्ष का असहयोग तथा आन्दोलन होगा. देश में पूंजी निर्माण के प्रयास होंगे. घरेलू गृह उद्योगों में वृद्धि, सरकार द्वारा श्रमिकों तथा कृषक वर्ग हेतु प्रबल कल्याणकारी नीतियां बनेंगी तथा करों तथा वस्तुओं के मूल्यों में संघट समायोजन होगा. क्रीड़ा के क्षेत्र में यश प्राप्ति होगी. किसी प्रसिद्ध कलाकार गति का वियोग तथा प्रकाशन संस्थाओं को कष्ट व क्षति होगी. सुरक्षाकर्मियों में असंतोष होगा. शिक्षण संस्थानों में अराजकता तथा हिंसात्मक कार्यवाही फिर होगी. पर्वतीय क्षेत्रों में पर्वत विखण्डन तथा भूस्खलन से क्षति संभव है.

जानें भारत के लिए कैसा होगा राशिफल.


प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान :ज्योतिषाचार्य दैवज्ञ के अनुसार इस वर्ष वर्षा उत्तम है. चक्रवात व जलीय आपदा में तथा तड़ितप्रकोप से जनक्षति होगी. मध्य तथा पश्चिमोत्तर भाग में बाढ़ की परेशानियां हो सकती है, विभिषिका होगी. उत्तर तथा दक्षिण के तटवर्ती क्षेत्र कुछ भागों को छोड़कर अत्य की अन्यत्र वर्षा का अभाव अथवा अल्प वर्षा होगी. पूर्वी तथा मध्य भाग में वर्षा उत्तम है. शारदधान्योत्तपत्ति के विचार से उत्पादन संन्तोषप्रद रहेगा. उत्तर में फसलों को क्षति होगी तथा पश्चिम में उत्पादन में कमी होगी. मैष्मिकधान्योत्तपत्ति के विचार से ग्रीष्म फसल को क्षति होगी. पूर्व में मध्य फसलों को चक्रवात से हानि. पश्चिम में उत्पादन कम होगा. वर्ष 2024 में महंगाई बढ़ेगी क्योंकि अतिवर्षा, तूफान आदि प्राकृतिक आपदा के चलते देश के अधिकतर क्षेत्रों की फसल नष्ट होने के आसार है. 2024 में उत्पादन में कमी के चलते कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. पेट्रोल के दाम में भी बढ़ोतरी होगी. देश की अर्थ व्यवस्था में सुधार होगा, रियल स्टेट में तेजी रहेगी और सोने के भाव बढ़ते जाएंगे.

देश में राजनीतिक अस्थिरता रहेगी :इस वर्ष मंगल, शनि और राहु के प्रभाव के चलते भारत में राजनीतिक उथल-पुथल पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा रहेगी. राजनीतिक पार्टियों में शत्रुता की भावना बढ़ जाएगी. झूठे आरोप और प्रत्यारोप के चलते नफरत बढ़ेगी. किसी बड़े राजनेता को पद त्यागना पड़ सकता है या किसी बड़े राजनेता का निधन भी हो सकता है. भारत के किसी दो नेताओं पर हमला होने की संभावना है. कई नेताओं को कानूनी सजा भी मिल सकती है, क्योंकि अगले वर्ष का मंत्री शनि है. भाजपा की अपेक्षा कांग्रेस का प्रभाव तेजी से बढ़ेगा, जिसके चलते देश में राजनीतिक अस्थिरता हो सकती है. वर्ष के मध्य में भारत की पश्चिमी और पूर्वी सीमा पर तनाव चरम पर होगा. भारत पर कोई बड़ा हमला होने की संभावना है. अप्रैल, मई, जून, जुलाई और अगस्त का माह भारत के लिए कठिन रहेगा. पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी भारत में ज्यादा अशांति रहने वाली है, यानी भारत में आंतरिक संघर्ष बढ़ने की संभावना है. फरवरी मार्च आकस्मिक घटनाओं का दौर होगा और किसी, प्रतिष्ठित व्यक्ति, धर्माचार्य, नेताओं को हानि सम्भव है.

यह भी पढ़ें : आज का राशिफल: इन राशियों के लोगों के बिगड़े काम अब बनेंगे

Horoscope 2022: साल 2022 में महिलाओं की हो सकती है खूब कमाई , जाने कैसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details