दिल्ली

delhi

शीर्ष फ्रांसीसी अधिकारी ने जयशंकर, श्रृंगला से की मुलाकात, रणनीतिक साझेदारी पर हुई चर्चा

By

Published : Dec 21, 2021, 7:40 PM IST

Updated : Dec 21, 2021, 11:04 PM IST

फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के मंत्रालय के महासचिव फ्रांकवा देलात्रे (Francois Delattre) भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं. मंगलवार को देलात्रे ने नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने भारत-फ्रांस (India France Foreign Office Consultations) के अंतरिक्ष और ऊर्जा के क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा की.

india-france-holds-foreign-office-consultations
भारत फ्रांस विदेश कार्यालय परामर्श

नई दिल्ली :विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने मंगलवार को फ्रांस के यूरोप एवं विदेश मामलों के मंत्री के महासचिव फ्रांकवा देलात्रे (Francois Delattre) के साथ वार्ता की, जिसमें द्विपक्षीय मुद्दों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति पर मुख्य रूप से चर्चा हुई. देलात्रे 20 से 22 दिसंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं.

जयशंकर ने ट्वीट किया, 'फ्रांसीसी महासचिव फ्रांकवा देलात्रे की अगवानी कर खुश हूं. हमारे द्विपक्षीय सहयोग, हिंद-प्रशांत और वैश्विक घटनाक्रमों पर सार्थक चर्चा हुई.'

इससे पहले, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने देलात्रे के साथ विस्तृत वार्ता (India France Foreign Office Consultations) कर रक्षा और सुरक्षा, अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा और डिजिटल अर्थव्यवथा जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए संभावना तलाशी.

भारत-फ्रांस ने रणनीतिक संबंधों की समीक्षा के लिए बैठक की

विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा, 'दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंध का जायजा लिया और रक्षा और सुरक्षा, अंतरिक्ष, साइबर सुरक्षा तथा डिजिटल अर्थव्यवस्था, नीली (समुद्री) अर्थव्यवस्था, शिक्षा एवं दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क, ऊर्जा, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए संभावना पर चर्चा की.'

श्रृंगला और देलात्रे ने अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति सहित परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की. विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि वार्ता में भारत और फ्रांस के राजदूत भी शरीक हुए. बैठक में दोनों पक्षों ने बहुध्रुवीय विश्व के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता भी दोहराई.

मंत्रालय ने कहा कि यह अनुमान किया गया है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार कोविड-19 महामारी के बावजूद 8.85 अरब डॉलर पहुंच गया है.

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए दोनों पक्षों ने भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौता पर बातचीत फिर से शुरू करने की अपनी प्रतिबद्धता भी दोहराई.'

इससे पहले, भारत और फ्रांस के बीच 30 अक्टूबर 2020 को पेरिस में परामर्श बैठक हुई थी, जहां दोनों देशों ने वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर कोविड-19 महामारी और भू-राजनीतिक बदलाव पर दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया था.

श्रृंगला ने कहा, 'हमने अंतरिक्ष और ऊर्जा के क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा की और दोनों देशों के बीच अन्य संवाद तंत्र में हुई प्रगति की समीक्षा की.

यह भी पढ़ें-राजनाथ सिंह ने फ्रांसीसी समकक्ष पार्ली से की वार्ता, सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर हुई बात

विदेश सचिव ने कहा कि हमने बहुपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों में अपने घनिष्ठ सहयोग पर भी विचार का आदान-प्रदान किया था, चाहे वह UNSC हो या त्रिपक्षीय सहयोग. इससे हमें UNSC के एक अस्थायी सदस्य के रूप में भारत के कार्यकाल की तैयारी करने में मदद मिली, जहां भारत और फ्रांस ने करीबी समन्वय में काम किया है.

श्रृंगला ने उम्मीद जताई कि वह संबंधों के आकलन और हित के क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर बातचीत और मंत्री फ्रांकवा देलात्रे की प्रतिक्रिया सुनने के लिए उत्सुक हैं.

Last Updated : Dec 21, 2021, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details