दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देश में पहली बार अहमदाबाद में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 का पहला मामला आया सामने

देश में पहली बार अहमदाबाद में कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 का पता चला है. हालांकि मरीज के संपर्क में आए रिश्तेदारों और अन्य व्यक्तियों की जांच की गई लेकिन उनमें लक्षण नहीं मिले. वहीं डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट ओमीक्रॉन वायरस से ज्यादा संक्रामक है.

By

Published : Oct 19, 2022, 10:21 PM IST

new variant of corona
कोरोना का नया वेरिएंट

अहमदाबाद :देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंटBF.7 का पहला मामला अहमदाबाद में सामने आया है. हालांकि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी की खबरों के बीच कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. डॉक्टरों के मुताबिक अहमदाबाद में रहने वाले 60 वर्षीय बुजुर्ग को संक्रमण हुआ था. डॉक्टरों ने कहा कि कोरोना का यह नया वेरिएंट में ओमीक्रॉन वायरस से ज्यादा संक्रामक है. बताया जाता है कि मरीज का पता लगने के बाद नगर निगम के द्वारा रोगी के रिश्तेदारों और 10 से अधिक व्यक्तियों की जांच की. हालांकि लक्षणों के आधार पर संपर्क में आए लोगों के अलावा रोगी को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी.

मामले में 15 जुलाई को मरीज के नमूने परीक्षण के लिए गांधीनगर के गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (GBRC) में भेजे गए थे. जिसमें रोगी में BF.7 वेरिएंट पता चला. लेकिन परिवार के किसी भी सदस्य को कोई लक्षण नहीं पाए जाने पर उन्होंने राहत की सांस ली. नया वेरिएंट BF.7 को ओमीक्रॉन वेरिएंट भी अत्यधिक संक्रामक माना जाता है और इसमें अधिक संचरण क्षमता होती है. बता दें कि चीन में एक बार फिर कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच पिछले हफ्ते लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंध लगाए थे. इसके साथ ही देश ने नए ओमीक्रॉन सब-वेरिएंट बीएफ.7 और बीए.5.1.7 (Omicron sub variants BF7 and BA517) का पता लगाया है, जो अधिक संप्रेषणीयता के साथ अत्यधिक संक्रामक हैं. BF.7 (जिसे बीए.2.75.2 के नाम से भी जाना जाता है) कोविड ओमीक्रॉन वेरिएंट BA.5.2.1 का एक उप-वंश है.

स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार, चार अक्टूबर को यंताई और शोगुआन शहर में BF.7 का पता चला था. ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सब वेरिएंट BA.5.1.7 पहली बार चीन (Lockdown in China) में पाया गया. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अत्यधिक संक्रामक बीएफ.7 सब वेरिएंट के खिलाफ चेतावनी दी है. हालांकि नए कोविड मामले चीन में बढ़ रहे हैं, जिससे कई स्थानीय अधिकारियों को मूवमेंट पर नियंत्रण कड़ा करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - Corona Case Update : भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से मृतकों की तादाद बढ़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details