दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के तीन निकायों में चुना गया भारत

विश्व पटल पर भारत को बड़ी बढ़त मिली है. देश को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के तीन निकायों में निर्वाचित किया गया है. इनमें अपराध निरोधक एवं आपराधिक आयोग, विश्व खाद्य कार्यक्रम और संयुक्त राष्ट्र लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तीकरण संस्था शामिल हैं.

By

Published : Apr 21, 2021, 12:34 PM IST

United Nations Economic and Social Council
United Nations Economic and Social Council

संयुक्त राष्ट्र :भारत संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के तीन निकायों में निर्वाचित हुआ है. भारत को मौखिक अनुमोदन के साथ अपराध निरोधक एवं आपराधिक आयोग में एक जनवरी, 2022 से शुरू हो रहे तीन साल के कार्यकाल के लिए चुना गया है.

वहीं ऑस्ट्रिया, बहरीन, बेलारूस, बुल्गारिया, कनाडा, फ्रांस, घाना, लीबिया, पाकिस्तान, कतर, थाइलैंड, टोगो और अमेरिका को भी मौखिक अनुमोदन के साथ चुना गया जबकि ब्राजील, डोमिनिक गणराज्य, प्राग, चिली, क्यूबा को गुप्त मतदान के जरिए चुना गया.

भारत को संयुक्त राष्ट्र लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तीकरण संस्था के कार्यकारी बोर्ड में भी तीन साल के कार्यकाल के लिए अनुमोदन के द्वारा निर्वाचित किया गया.

संयुक्त राष्ट्र निकाय में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कैमरून, कोलंबिया, डोमिनिक गणराज्य, मिस्र, गांबिया, गुयाना, केन्या, मोनाको, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, थाइलैंड, तुर्कमेनिस्तान और यूक्रेन भी निर्वाचित हुए. इसके अलावा भारत विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी बोर्ड में भी निर्वाचित हुआ. एक जनवरी, 2022 से उसका कार्यकाल शुरू होगा.

पढ़ें-भारत ने यूएन आतंकवाद रोधी कोष में पांच लाख डॉलर का दिया योगदान

इस बोर्ड में फ्रांस, घाना, कोरिया गणराज्य, रूस और स्वीडन को भी अनुमोदन द्वारा निर्वाचित किया गया.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details