दिल्ली

delhi

भारत-चीन के बीच सैन्य कमांडर-स्तरीय बैठक, असहमतियों पर हुई 'गंभीर' चर्चा

By

Published : Jan 25, 2021, 8:13 PM IST

बीते 24 जनवरी को भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 9वां दौर चीन के मोल्दो-चुशुल सीमा पर आयोजित किया गया. इस दौरान चीन-भारत सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ स्थिति को स्थिर व नियंत्रित करने और संयुक्त रूप से शांति बनाए रखने में अपने प्रभावी प्रयासों को जारी रखने पर सहमत हुए हैं.

Military
Military

नई दिल्ली :बीते 24 जनवरी को भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 9वां दौर चीन के मोल्दो-चुशुल सीमा पर आयोजित किया गया. दोनों पक्षों ने चीन-भारत सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ-साथ असहमति पर विचारों का स्पष्ट और गहन आदान-प्रदान किया.

दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि बैठक का यह दौर सकारात्मक, व्यावहारिक और रचनात्मक था. जिसने आपसी विश्वास और समझ को और बढ़ाया है. दोनों पक्ष सीमावर्ती सैनिकों के शीघ्र विघटन के लिए जोर देने पर सहमत हुए. वे अपने राष्ट्र के नेताओं की महत्वपूर्ण सर्वसम्मति का पालन करने, बातचीत और बातचीत की अच्छी गति बनाए रखने पर सहमत हुए. साथ ही संयुक्त रूप से अग्रिम चौकियों से सेनाओं को क्रमशः हटाने (डी-एस्कलेशन) के लिए प्रारंभिक तिथि पर कोर कमांडर स्तर की बैठक के 10वें दौर का आयोजन करने के लिए भी सहमत हुए हैं.

यह भी पढ़ें-वीरता पुरस्कार : गलवान घाटी में शहीद कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र

दोनों पक्ष सीमावर्ती सैनिकों के संयम को सुनिश्चित करने, चीन-भारत सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ स्थिति को स्थिर व नियंत्रित करने और संयुक्त रूप से शांति बनाए रखने में अपने प्रभावी प्रयासों को जारी रखने पर सहमत हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details