दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 13, 2023, 6:34 PM IST

ETV Bharat / bharat

India Myanmar News : तख्तापलट की मार झेल रहे म्यांमार में शांति, स्थिरता और लोकतंत्र वापसी का आह्वान

म्यांमार में मंगलवार को सागैंग क्षेत्र के कंबालू टाउनशिप में हमले में दर्जनों लोग मारे गए हैं. इस मामले में भारत की ओर से बयान जारी कर मुद्दों के शांतिपूर्ण हल निकाले जाने पर जोर दिया गया है.

MEA Spokesperson Arindam Bagchi
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची

नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार को म्यांमार में हिंसा बंद करने का आह्वान किया और सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का आग्रह किया. यह प्रतिक्रिया तब आई जब मंगलवार को म्यांमार के सागैंग क्षेत्र में हुए हवाई हमले में दर्जनों लोग मारे गए.

राष्ट्रीय राजधानी में यहां साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (MEA Spokesperson Arindam Bagchi) ने कहा, 'हमने 11 अप्रैल को म्यांमार के सागैंग क्षेत्र में कंबालू टाउनशिप के पास हिंसा की परेशान करने वाली खबरें देखी हैं. एक पड़ोसी और म्यांमार के लोगों के मित्र के रूप में, हमने बार-बार सभी पक्षों द्वारा हिंसा की समाप्ति और सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया है.'

बागची ने कहा कि 'भारत म्यांमार में शांति, स्थिरता और लोकतंत्र की वापसी के अपने आह्वान को दोहराता है.' जब म्यांमार की स्थिति की बात आती है, तो जहां तक ​​म्यांमार के साथ अपने राजनयिक संबंध हैं, भारत सतर्क रुख अपनाता रहा है.

फरवरी 2021 में सेना के काबिज होने के बाद से देश अत्यधिक अराजकता में है. मंगलवार का हवाई हमला सागैंग क्षेत्र के सुदूर कांतबालु कस्बे में सुबह हुआ और सूत्रों के मुताबिक मरने वालों की संख्या स्पष्ट नहीं है.

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सागैंग क्षेत्र के कंबालू टाउनशिप में म्यांमार सशस्त्र बलों के हमले की कड़ी निंदा की है. उन्होंने जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने का आह्वान किया और उन घायलों के लिए तत्काल चिकित्सा उपचार और सहायता तक पहुंच की अनुमति देने का आग्रह किया. गौरतलब है कि म्यांमार में सेना काबिज है.

पढ़ें- Myanmar's air strike: म्यांमार में सैन्य हवाई हमले की पुष्टि, बच्चे समेत 100 से अधिक लोगों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details