दिल्ली

delhi

भारत बांग्लादेश क्रॉस बॉर्डर बस सर्विस फिर से शुरू

By

Published : Jun 10, 2022, 11:34 AM IST

भारत और बांग्लादेश के बीच बस सर्विस शुक्रवार को दो साल बाद फिर शुरू हो गई. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण 2020 में कोलकाता-ढाका बस सर्विस को सस्पेंड कर दिया गया था.

India Bangladesh bus services
India Bangladesh bus services

ढाका ( बांग्लादेश) : कोलकाता से ढाका जाने वालों को अब ट्रैवल करने का एक और ऑप्शन मिल गया है. शुक्रवार को बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने भारत-बांग्लादेश के बीच बस सर्विस ढाका-कोलकाता-ढाका बस को हरी झंडी दिखाई.

बांग्लादेश रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीआरटीसी) के अध्यक्ष ताज़ुल इस्लाम ने भी गुरुवार को इसकी पुष्टि की थी . उन्होंने बताया था कि ढाका-सिलहट-शिलांग-गुवाहाटी-ढाका मार्ग को छोड़कर, चार अन्य मार्गों पर सेवा शुक्रवार से फिर से शुरू होगी. पहली बस मोतीझील से सुबह 7:00 बजे चलेगी. बता दें कोलकाता से ढाका के बीच ट्रेन सर्विस 29 मई को दोबारा शुरू हो चुकी है. दोनों देशों के बीच चलने वाली मैत्री एक्सप्रेस को भी कोरोना काल में बंद कर दिया गया था.

भारत से चलने वाली बस कोलकाता से ढाका होते हुए अगरतला जाएगी. यह बस सर्विस न केवल यात्री परिवहन के लिए लोकप्रिय है बल्कि यह व्यावसायिक रूप से भी सफल है. यात्रियों के बीच बस की मांग भी काफी ज्यादा है.पश्चिम बंगाल राज्य परिवहन निगम (WBSTC) के मुताबिक, इस रूट पर काफी काम किया गया है. त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से खुलेगी. बस को ढाका के रास्ते कोलकाता पहुंचने में लगभग 20 घंटे लगते हैं और यह लगभग 500 किमी की दूरी तय करती है. वहीं ट्रेन से सफर करने में करीब 35 से 38 घंटे का समय लगता है. कोलकाता ढाका इंटरनेशनल बस सुबह 10 बजे त्रिपुरा के कृष्णानगर बस डिपो से निकलती है.

कोलकाता से ढाका जाने वाली बस कृष्णानगर में त्रिपुरा सड़क परिवहन निगम काउंटर पर उपलब्ध होंगे. टिकट खरीदने के लिए वैध पासपोर्ट, ट्रांजिट वीजा और जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है. कोलकाता से ढाका के बीच सफर के लिए प्रति यात्री 2,300 रुपये का किराया तय है, हालांकि त्रिपुरा से ढाका की यात्रा में 1000 रुपये खर्च होंगे.

(एएनआई)

पढ़ें : त्रिपुरा से बांग्लादेश के बीच दूसरे रेलवे कनेक्टिविटी के लिए सर्वे का काम शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details