दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

India and Iraq NSA: इराक के सुरक्षा सलाहकार की भारत यात्रा, रक्षा सहयोग और आतंकवाद विरोधी प्रयासों को मिला बढ़ावा

इराक के सुरक्षा सलाहकार कासिम अल-अराजी भारत दौड़े पर आए. उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध और मजबूत हुए.

By

Published : Mar 25, 2023, 9:58 AM IST

Iraq's Security Advisor visit to India
इराक के सुरक्षा सलाहकार की भारत यात्रा

नई दिल्ली: इराक के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कासिम अल-अराजी 25 मार्च तक भारत दौरे पर हैं. वह भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निमंत्रण पर यहां की यात्रा पर आए हैं. इस यात्रा के दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की. इराकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत हुए हैं. सूत्रों के अनुसार वह रक्षा सहयोग और आतंकवाद विरोधी प्रयासों को बढ़ाने और सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने पर सहमत हुए. उन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में हाल के घटनाक्रमों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया.

सूत्रों के अनुसार कासिम अल-अराजी ने करीब सात साल पहले भारत में कैबिनेट मंत्री स्तरीय यात्रा की थी. वह वर्ष 2016-18 में इराक के गृह मंत्री थे. वह पिछली सरकार से जुलाई 2020 से एनएसए हैं. इस यात्रा के बीच दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने आपसी हितों पर व्यापक स्तर पर बातचीत की. सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों ने चल रहे द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की. भारत की तेल आयात का करीब 25 फीसदी हिस्सा इराक आपूर्ती करता है. यह देश साल 2017 से भारत का सबसे बड़ा आपूर्तकर्ता रहा है. इराक का भारत के साथ व्यापार में बड़ी अहम भूमिका है. यह भारत का 5वां सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है.

ये भी पढ़ें- अब्दुल लतीफ रशीद इराक के राष्ट्रपति चुने गए, बरहम सालिह की लेंगे जगह

भारत की ओर से 2018 में इराक में एक कृत्रिम अंगों को लेकर शिविर लगाया गया था. इसकी काफी प्रशंसा की गई थी. इस दौरान विकलांगों को कृत्रिम अंग/ प्रदान किए गए. एक बार फिर से जल्द ही दूसरे शिविर की योजना बनाई जा रही है. एक अनुमान के अनुसार करीब 33,000 इराक के लोग भारत की यात्रा करते हैं. हालांकि, काफी संख्या में इराकी बांग्लादेश भी इलाज कराने जाते हैं. अधिकारियों की मानें तो इराक से बांग्लादेश में भारत से भी अधिक इलाज कराने के लिए लोग पहुंचते हैं. घटनाक्रम से परिचित सूत्रों ने कहा कि यात्रा के दौरान, इराकी एनएसए ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड का दौरा किया और 'मेक इन इंडिया' पहल के कई उदाहरण देखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details