दिल्ली

delhi

लिट्टे ड्रग सिंडिकेट को लेकर भारत ने श्रीलंका को किया अलर्ट

By

Published : Aug 27, 2021, 3:38 PM IST

श्रीलंका में सुरक्षा एजेंसियों को सक्रिय लिबरेशन टाइगर ऑफ तमिल एलम (LTTE) काे लेकर सतर्क कर दिया गया है.

लिट्टे
लिट्टे

नई दिल्ली: श्रीलंका में सुरक्षा एजेंसियों को इस क्षेत्र में सक्रिय लिबरेशन टाइगर ऑफ तमिल एलम (LTTE) ड्रग सिंडिकेट काे लेकर सतर्क किया गया है.

एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया कि श्रीलंका में सुरक्षा एजेंसियों के साथ जानकारी साझा की गई है. एनआईए के लिए चिंता की बात यह है कि पाकिस्तानी तस्कर केरल और तमिलनाडु में ड्रग्स और हथियारों की तस्करी के लिए लिट्टे नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अधिकारी ने कहा कि इस बात की पूरी आशंका है कि पाकिस्तानी ड्रग रैकेट चलाने वाले लिट्टे नेटवर्क का इस्तेमाल प्रतिबंधित पदार्थ भारत में भेजने के लिए कर सकते हैं.

केरल और तमिलनाडु में हाल ही में एक छापेमारी के दाैरान एनआईए ने कई भूमिगत संगठनों के साथ उनके कनेक्शन काे देखते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है.एनआईए की छापेमारी तट रक्षक दल (coast guard team) द्वारा 300 किलोग्राम हेरोइन, 5 एके -47 राइफल और 1000 लाइव राउंड जब्त किए जाने के कुछ दिनों बाद की है.

एनआईए द्वारा तलाशी और पूछताछ के बाद, लिट्टे की पुस्तकों, मोबाइल फोन, सिम कार्ड सहित सात डिजिटल उपकरणों सहित आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए.

एनआईए अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार दोनों से पूछताछ में आगे पता चला है कि वे पाकिस्तान स्थित आपराधिक तत्वों के साथ मिलकर काम कर रहे थे.

अधिकारी ने आशंका जताई है कि पाकिस्तानी ड्रग रैकेट चलाने वाले लिट्टे नेटवर्क की मदद से देश के राज्यों में ड्रग्स और हथियारों की तस्करी करने की कोशिश कर रहे होंगे. अधिकारी ने कहा कि हमने तमिलनाडु और केरल दोनों में सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया है.

यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि भारत और श्रीलंका दोनों आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी और धन शोधन जैसे आम खतरों से निपटने के लिए खुफिया जानकारी साझा करने पर सहमत हुए हैं.

इसे भी पढ़ें :तालिबानी शासन ने एनआईए की काबुल यात्रा को अनिश्चितता में डाला

दोनों देशों ने पिछले साल अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग वार्ता को फिर से शुरू किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details