दिल्ली

delhi

भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है या 76वां, पढ़ें खबर

By

Published : Aug 15, 2022, 8:19 AM IST

भारत इस साल 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है या 76वां? आइये जानते हैं.

Independence Day 2022
भारत का स्वतंत्रता दिवस 2022

नई दिल्ली: भारत आज अपनास्वतंत्रता दिवस मना रहा है. लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी9वीं बार देश को संबोधित कर रहे हैं. इस मौके पर उन्होंने सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया उन्होंने देश के संबोधन में कहा कि आज का दिन सभी हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है. ये देश का सौभाग्य रहा है कि आज़ादी की जंग के कई रूप रहे हैं. उसमें एक रूप वो भी था जिसमें नारायण गुरु हो, स्वामी विवेकानंद हों, महर्षि अरविंदो हों, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर हों, ऐसे अनेक महापुरूष हिंदुस्तान के हर कोने में भारत की चेतना को जगाते रहे.

वहीं, सोशल मीडिया पर भारत के स्वतंत्रता दिवस 2022 पर सभी लोग शुभकामनाएं दे रहे हैं. कोई 75वें स्वतंत्रता दिवस की दे रहा है तो कोई 76वें स्वतंत्रता दिवस की. कई लोगों को कंफ्यूजन है. इसे दूर करना बेहद जरूरी है. यह वो दिन है जब भारत को लंबे संघर्ष के बाद ब्रिटिश हुकूमत (British Rule) से छुटकारा मिला था. आज हम देशवासी आजादी की यह वर्षगांठ इसलिए मना पा रहे हैं क्योंकि इस धरती के अनगिनत सपूत और वीरांगनाओं ने स्वतंत्रता को अपने लहू से सींचा, उन्होंने मातृभूमि पर अपने प्राण न्योछावर किए.

पढ़ें:पीएम मोदी बोले, भारत लोकतंत्र की जननी है

भारत 15 अगस्त सन 1947 में स्वतंत्र हो गया था. इसके एक साल पूरे होने पर यानी 15 अगस्त 1948 को स्वतंत्रता दिवस की पहली वर्षगांठ मनाई गई थी, लेकिन स्वतंत्रता दिवस दूसरा हो गया था. दिवस में इसे शुरू होने वाली तारीख को भी गिना जाता है. इसी तरह 1957 में भारत ने स्वतंत्रता दिवस की 10वीं वर्षगांठ मनाई, लेकिन दिवस के तौर पर यह 11वां था. इसी तरह गिनती करने पर अब यानी 2022 में स्वतंत्रता की यह 75वीं वर्षगांठ है, लेकिन दिवस 76वां है. यानी भारत इस वर्ष 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details