दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिल्डर अजय चौधरी के ठिकानों पर IT का छापा

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एनसीआर के एक बिल्डर अजय चौधरी की संपत्तियों पर छापा मारा है. बताया जा रहा है कि अजय चौधरी समाजवादी पार्टी का करीबी है.

By

Published : Jan 4, 2022, 12:32 PM IST

Updated : Jan 4, 2022, 1:11 PM IST

IT raid
IT raid

नई दिल्ली : आयकर विभाग की एक टीम समाजवादी पार्टी के करीबी बताए जाने वाले एनसीआर के एक बिल्डर अजय चौधरी के परिसरों पर छापेमारी (income tax raid on ncr based builder ajay chaudhary) कर रही है. आयकर विभाग की नोएडा शाखा ने मंगलवार की सुबह छापेमारी शुरू की. अजय चौधरी ACE Builder समूह से संबंधित हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का एक प्रमुख बिल्डर समूह है.

जानकारी के मुताबिक नोएडा, दिल्ली, आगरा और आस-पास के इलाकों में छापेमारी की जा रही हैं. एक अधिकारी ने बताया कि एक और टीम को मुंबई भी भेजा गया है. जहां स्थित बिल्डर के एक अन्य कार्यालय की भी तलाशी ली जाएगी. दरअसल कहा जा रहा है कि अजय चौधरी समाजवादी पार्टी के करीबी हैं और कई बार अखिलेश यादव से मिल चुके हैं.

कई कारोबारी आयकर विभाग (Income Tax Department) के रडार पर हैं. हाल ही में इत्र व्यवसायी पुष्पराज पम्पी जैन, पीयूष जैन व अन्य पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी. पीयूष को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. हालांकि अभी तक पम्पी जैन को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

मंगलवार की छापेमारी में आयकर विभाग टीम बिल्डर के पैसे के लेन-देन की जानकारी लेने का प्रयास कर रही है. आयकर विभाग की टीम ने दावा किया है कि उन्हें टैक्स चोरी के बारे में संदेह है और अधिक जानकारी प्राप्त करने के बाद उन्होंने छापेमारी करने के लिए अधिकारियों की एक टीम बनाई.

ये भी पढ़ें:ये भी पढ़ें:फिल्म निर्माता का एलान, कानपुर-कन्नौज में पड़े IT के छापों पर बनेगी फिल्म 'RAID-2'

टीम बिल्डर की हार्ड डिस्क और डिजिटल उपकरणों की जांच कर रही है. वे कंपनी के बैलेंस शीट की भी जांच कर रहे हैं. एक सूत्र ने कहा कि आयकर विभाग की टीम कंपनी के लिए काम करने वाले सभी चार्टर्ड एकाउंटेंट को भी बुलाएगी और पूछताछ करेगी. आयकर विभाग की टीम जानकारी प्राप्त करने और विभिन्न लोगों और कंपनियों के साथ फर्म के व्यापारिक व्यवहार की जांच करने का प्रयास करेगी. सूत्रों के मुताबिक अभी छापेमारी चल रही है और इसमें पूरा दिन लग सकता है.

उधर आगरा में आयकर विभाग की टीम ने मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे धौलपुर हाउस, विजय नगर समेत कई प्रतिष्ठानों पर छापा मारा. आयकर की टीम ने ओम एक्सपोर्ट, आहूजा इंटरनेशनल, नोवा शूज और तारा इनोवेशन के साथ ही एक कंस्ट्रक्शन कंपनी पर रेड की. आयकर विभाग के इस छापेमारी में 4 निर्यातक और एक कंस्ट्रक्शन कंपनी निशाने पर आई है. शूज एक्सपोर्टर मनु के यहां भी आयकर विभाग की पड़ताल चल रही है. मनु, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का काफी करीबी माना जाता है. 6 सितंबर 2021 को पूर्व सीएम अखिलेश यादव अपने करीबी मनु की मां के निधन पर उससे मिलने आगरा आए थे. वहीं, आगरा में आईटी की छापेमारी से यहां के सपा नेताओं में खलबली मची हुई है.

(एजेंसी इनपुट)

Last Updated : Jan 4, 2022, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details