दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जालना में बाराती बनकर पहुंची थी आयकर की टीम, 390 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

महाराष्ट्र के जालना में 120 से अधिक गाड़ियों से आए अधिकारियों की टीम ने कई बिजनेस समूहों पर छापे मारे. इस दौरान सभी वाहनों पर दूल्हे और दुल्हन के नाम के स्टिकर लगे थे. छापे में 390 करोड़ रुपये बेनामी संपत्ति जब्त की गई है.

By

Published : Aug 11, 2022, 9:48 AM IST

Updated : Aug 11, 2022, 8:34 PM IST

महाराष्ट्र: जालना में स्टील कारोबारियों के ठिकानों पर IT विभाग की रेड, 58 करोड़ कैश व 32 किलो सोना बरामद
महाराष्ट्र: जालना में स्टील कारोबारियों के ठिकानों पर IT विभाग की रेड, 58 करोड़ कैश व 32 किलो सोना बरामद

जालना (महाराष्ट्र):महाराष्ट्र के जालना में आयकर विभाग ने कई बिजनेस समूहों के ठिकानों से करीब 390 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति जब्त की. इतना ही नहीं छापे में इनके यहां से 58 करोड़ रुपए नकद, 32 किलो सोने के आभूषण, 16 करोड़ रुपए के हीरे, मोती मिले हैं. वहीं आयकर विभाग की टीम को रुपये गिनने में करीब 13 घंटे लग गए. आईटी सूत्रों के मुताबिक, एसआरजे स्टील, कालिका स्टील, एक को-ऑपरेटिव बैंक, फाइनेंसर विमल राज बोरा, डीलर प्रदीप बोरा के फैक्ट्री, घर और दफ्तरों पर 1 से 7 अगस्त तक यह कार्रवाई की गई. इसकी जानकारी गुरुवार को मीडिया को दी गई.

जालना में बाराती बनकर पहुंची थी आयकर की टीम,

खास बात यह थी कि आयकर की पूरी टीम ने बाराती बनकर शहर में एंट्री की थी. सभी वाहनों पर राहुल वेड्स अंजलि के स्टीकर चिपके थे. कुछ पर लिखा था- दुल्हनिया हम ले जाएंगे. बताया जाता है कि यही कोड वर्ड भी था. छापे में आयकर विभाग के 260 अफसर और कर्मचारी शामिल थे, जो 120 से ज्यादा गाड़ियों में आए थे. इस कार्रवाई को एक ही समय में पांच अलग-अलग टीमों ने अंजाम दिया. हालांकि आयकर विभाग ने टैक्स चोरी की आशंका जताई थी.

बताया जाता है कि आयकर विभाग की टीम को शुरुआती जांच में कुछ पता नहीं चला लेकिन बाद में जालाना से 10 किलोमीटर दूर कारोबारी के एक फार्म हाउस पर भी कार्रवाई की गई. यहां पर एक अलमारी के नीचे, बेड के अंदर और एक अन्य अलमारी में थैलों में रखे नोटों के बंडल मिले. नोटों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्थानीय ब्रॉन्च में ले जाकर गिना गया. इन्हें गिनने में 10 से 12 मशीनें लगीं. वहीं कपड़े की 35 थैलियों में नोटों के बंडल रखे गए थे.

आयकर विभाग की टीम ने छापे की कार्रवाई को बेहद गोपनीय रखा. इसी के मद्देनजर टीम ने अपनी गाड़ियों पर दूल्हे और दुल्हन के नाम के स्टिकर चिपका रखे थे, जिससे यह पता चले कि ये गाड़ियां किसी शादी में जा रही हैं.

ये भी पढ़ें - बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला : ईडी की कई जगहों पर छापेमारी, करोड़ों की नकदी बरामद

Last Updated : Aug 11, 2022, 8:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details