दिल्ली

delhi

जानिए कहां चाट बेचने वाले निकले करोड़पति

By

Published : Jul 20, 2021, 12:09 PM IST

Updated : Jul 20, 2021, 12:29 PM IST

कानपुर महानगर में आयकर विभाग की जांच में एक बड़ा खुलासा हुआ. कानपुर के ठेले खोमचे लगाने वाले आयकर विभाग की जांच में करोड़पति निकले. इतना ही नहीं उनके नाम पर करोड़ों की प्रॉपर्टी मिली और वो कई गाड़ियों को मालिक निकले.

raw
raw

कानपुर : यहां ठेले लगाने वाले और कबाड़ का काम करने वाले कई लोग धन कुबेर हैं. यह खुलासा आयकर विभाग की जांच में हुआ है. ऐसे लोग न तो आयकर जमा कर रहे थे न ही बिक्री कर. आयकर विभाग की जांच में 256 ऐसे छोटे व्यापारी करोड़पति निकले हैं, जिनकी छोटी दुकानें हैं या फिर सड़क किनारे ठेला लगाते हैं.

इनके और इनके परिजनों के नाम से कई बेनामी संपत्तियों का भी खुलासा हुआ है. आयकर विभाग की जांच में 256 करोड़पति ऐसे मिले है, जो छोटे व्यापार कर रहे हैं. इनमें कोई कबाड़ का काम कर रहा है तो कोई पान की गुमटी खोले हुए हैं. इनमें से कुछ ने अपने नाम पर प्रॉपर्टी खरीदी, तो कुछ लोगों ने अपने परिजनों के नाम पर.

छोटे व्यापार का बहाना बनाकर यह लोग टैक्स देने से बचते रहे. ये कोई रजिस्ट्रेशन भी नहीं कराते हैं, ताकि आयकर विभाग का रडार में न आएं. इन करोड़ों रुपयों से इन्होंने जमकर जमीनें और शहर की सबसे पॉश इलाकों में इमारतें खरीद लीं.

पढ़ें :-आयकर विभाग ने बेंगलुरु कंपनी के परिसरों पर छापा मारा, 880 करोड़ रुपये की आय छिपाने का पता लगाया

इन छोटे व्यापारियों के खर्चे कम और मुनाफा ज्यादा होता है. ऐसे में यह अपनी बचत को कहीं ना कहीं इन्वेस्ट करते हैं. आयकर विभाग की नजर में ना आए इसलिए इन लोगों ने अपने रुपयों को कई जगह पर निवेश किया. इन्होंने खाते भी छोटे बैंकों में खुलवाए. प्रॉपर्टी में निवेश होते ही ये सभी आयकर विभाग के रडार पर आ गए. अब आयकर विभाग के अधिकारी इनकी और इनके रिश्तेदारों की कुंडली खंगालने में लगे हैं. विभाग को उम्मीद है कि इनके जरिए जल्द ही और कई नाम सामने आ सकते हैं. जांच के बाद इन पर कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Jul 20, 2021, 12:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details