दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ICC टेस्ट रैंकिंग : कोहली पांचवें स्थान पर फिसले, बुमराह को टॉप-10 में मिली जगह

पहले शीर्ष पर काबिज जो रूट ने अपने समकक्ष विराट कोहली को बल्लेबाजों की सूची में पछाड़कर चौथा स्थान हासिल कर लिया है. वहीं गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह को टॉप-10 में जगह मिली है और वे 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

By

Published : Aug 11, 2021, 5:19 PM IST

Updated : Aug 11, 2021, 5:35 PM IST

spot
spot

दुबई :इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नॉटिंघम में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद आईसीसी पुरुष टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में आगे बढ़ गए हैं.

अतीत में शीर्ष पर काबिज रूट ने अपने समकक्ष विराट कोहली को बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर पछाड़ दिया है, जब उनके 64 और 109 के प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन ने उन्हें 49 रेटिंग अंक अर्जित किए. वहीं बुमराह ने 110 के लिए नौ के मैच हॉल के साथ गेंदबाजों के लिए शीर्ष 10 में वापसी करने के लिए 10 स्थानों की छलांग लगाई है. सितंबर 2019 में करियर के उच्च तीसरे स्थान पर रहने वाले बुमराह अब नौवें स्थान पर हैं.

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (सातवें स्थान) और इंग्लैंड के ओली रॉबिन्सन (22 स्थान ऊपर 46वें) और भारत के शार्दुल ठाकुर (19 स्थान ऊपर 55वें स्थान पर) भी पुरुषों की नवीनतम रैंकिंग अपडेट में आगे बढ़े हैं.

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा पहली पारी के अर्धशतक के साथ बल्लेबाजों में तीन पायदान की बढ़त के साथ 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल 84 और 26 के स्कोर के साथ 56वें ​​स्थान पर फिर से रैंकिंग में आ गए हैं. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डोम सिबली चार स्थान आगे बढ़े हैं और वे 52वें स्थान पर हैं.

ICC मेन्स T20 प्लेयर रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने ऑलराउंडरों में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है, जो आखिरी बार अक्टूबर 2017 में उस स्थान पर पहुंचे थे. उन्होंने बल्लेबाजों के बीच 53 वें स्थान पर पहुंचने के लिए तीन स्लॉट प्राप्त किए और 12 वें स्थान पर पहुंचने के लिए छह स्लॉट उन्नत किए. गेंदबाजों के बीच कप्तान महमूदुल्लाह ने दो स्थान की बढ़त हासिल की है और अब वह 33वें स्थान पर हैं.

तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान चार मैचों में पांच विकेट लेकर 20 स्थान के फायदे से शीर्ष 10 में वापस आ गए हैं. जबकि मोहम्मद सैफुद्दीन (26 पायदान के फायदे से 43वें) और नसुम अहमद (103 पायदान के फायदे से 66वें) बढ़त बनाने वाले अन्य खिलाड़ियों में शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी मिशेल मार्श ने बांग्लादेश में पिछले सप्ताह खेले गए पांच मैचों की श्रृंखला के आखिरी चार मैचों में 111 रन बनाकर बल्लेबाजों में 21वें स्थान पर पहुंचने के लिए चार स्थान की बढ़त हासिल की है.

यह भी पढ़ें-T20 WC: भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को होगा मुकाबला

बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर गेंदबाजों की सूची में एक पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड 43 पायदान के फायदे से 34वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Last Updated : Aug 11, 2021, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details