दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

झारखंड मनरेगा घोटाला मामले में आईएएस पूजा सिंघल गिरफ्तार, ईडी कोर्ट ने भेजा पांच दिन की रिमांड पर

ईडी ने झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें मनरेगा घोटाला मामले में गिरफ्तार किया गया है. दूसरे दिन पूछताछ के बाद पूजा के खिलाफ ईडी ने यह कार्रवाई की. मेडिकल के बाद आईएएस पूजा सिंघल को ईडी कोर्ट ले जाया गया. यहां से कोर्ट ने उन्हें पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया. इधर, झारखंड सरकार ने आईएएस पूजा सिंघल को सस्पेंड कर दिया है.

By

Published : May 11, 2022, 6:25 PM IST

Updated : May 11, 2022, 9:30 PM IST

http://10.10.50.75:6060///finalout2/jharkhand-nle/finalout/11-May-2022/15257419_jmmmla.mp4
पति के साथ पूजा सिंघल (फाइल फोटो)

रांचीःईडी ने झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. दूसरे दिन पूछताछ के बाद ईडी ने पूजा सिंघल को मनरेगा घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया. बताया जा रहा है मनरेगा घोटाला मामले में आईएएस अफसर पर कार्रवाई की है. इससे पहले दूसरे दिन आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ईडी दफ्तर पहुंचीं थीं. मेडिकल कराने के बाद पूजा सिंघल को ईडी कोर्ट ले जाया गया. यहां से कोर्ट ने आईएएस पूजा सिंघल को पांच दिन के लिए ईडी की रिमांड पर भेज दिया. इधर झारखंड सरकार ने भी आईएएस पूजा सिंघल पर कार्रवाई की है. राज्य सरकार ने पूजा सिंघल को सस्पेंड कर दिया है.

ये भी पढ़ें-पूजा सिंघल छापेमारी से गिरफ्तारी तक, जानिए पल-पल की जानकारी

आईएएस पूजा सिंघल बुधवार सुबह 10:30 बजे अकेले ही ईडी दफ्तर पहुंचीं थी. इससे पहले मंगलवार को पूजा सिंघल से ईडी के अधिकारियों ने 9 घंटे तक पूछताछ की थी. अनुमान लगाया जा रहा था कि आज भी पूछताछ लंबी चलेगी. वहीं दूसरी तरफ ईडी की रिमांड पर आए सीए सुमन से भी पूछताछ जारी थी. इस बीच ईडी ने पूछताछ के बाद आईएएस पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया. झारखंड की खान सचिव को पुराने मनरेगा घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया गया है.

अब तक आरोपों से इंकार करती रहीं है पूजाःमंगलवार को पूछताछ के दौरान पूजा सिंघल ने मनरेगा घोटाले में अपनी संलिप्तता से सीधे सीधे इंकार कर दिया था. पूजा सिंघल ने ईडी के अफसरों को बताया था कि उन्होंने कभी रामविनोद सिन्हा या किसी दूसरे अधिकारियों से पैसे नहीं लिए. पूजा सिंघल के अनुसार मनरेगा मामले में उनके खिलाफ प्रधान सचिव स्तर के अधिकारी को विभागीय जांच पदाधिकारी बनाया गया था. लंबे समय तक चले जांच के दौरान उनसे पक्ष भी पूछा गया था, तब एक एक विषय पर उन्होंने जांच कमेटी को जवाब दिया था. उनके जवाब से संतुष्ट होने के बाद ही उन्हें विभागीय जांच में तत्कालीन सरकार ने क्लीनचिट दी थी. हालांकि ईडी अभी जांच कर रही है कि आखिरकार किन वजहों से पूजा सिंघल को क्लीन चिट दी गई थी, जबकि उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत थे.

सीएम हेमंत सोरेन ने क्या कहा: आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद सीएम की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. कैबिनेट की बैठक के बाद प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मीडिया से बातचीत कर रहे थे, इस दौरान उन्होंने कहा कि पूजा सिंघल प्रकरण की राज्य सरकार भी जांच करेगी. उन्होंने कहा कि इस मामले में विधि सम्मत कार्रवाई होगी. सीएम ने कहा कि यह सब पिछली सरकार की देन है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस मामले को लेकर बीजेपी पर भी जमकर बरसे.

बीजेपी विधायक दल के नेता ने क्या कहा: बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल ने भी ट्वीट कर अपनी प्रतक्रिया दी है. उन्होंने लिखा है कि 'आईएएस पूजा सिंघल की ईडी द्वारा गिरफ्तारी की खबर उन कुछ नौकरशाहों के लिये एक नसीहत है जो सत्ता पोषित भ्रष्टाचार में सहभागी बन कर न सिर्फ झारखंड के गरीबों को लूट कर मालामाल हो रहे हैं बल्कि नियम-कानून को ठेंगे पर रखकर भयादोहन व आतंक का राज कायम किये हुए हैं.'

क्या है पूरा मामला: इससे पहले 6 मई को सुबह-सुबह ईडी की टीम ने पूजा सिंघल और उनके करीबियों के देश भर में मौजूद तकरीबन 25 ठिकानों पर दबिश दी. मामला झारखंड मनरेगा घोटाला और मनी लॉन्ड्रिग से जुड़ा था, जिसमें संदेह के घेरे में झारखंड की सीनियर आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल भी थी. कई ठिकानों से दस्तावेज जब्त किए गए. उसी दिन पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार के घर और दफ्तर पर भी छापा पड़ा, जहां से ईडी ने 19 करोड़ कैश बरामद किए. सीए सुमन कुमार के घर से कैश के साथ-साथ ईडी की टीम सीए सुमन कुमार और उसके भाई पवन कुमार को अपने साथ ले गई.

7 मई को सुबह ईडी ने पूछताछ के बाद पवन कुमार को छोड़ दिया, जबकि सीए सुमन कुमार से पूछताछ जारी रही. शाम होते होते ईडी ने सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार कर उसे रिमांड पर ले लिया. 8 मई से लेकर 11 मई तक ईडी ने कभी बारी-बारी से तो कभी एक साथ बिठाकर सीए सुमन कुमार, आईएएस पूजा सिंघल और उसके पति के साथ पूछताछ की. बुधवार शाम 11 मई को ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया.

Last Updated : May 11, 2022, 9:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details