दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 30, 2022, 10:12 AM IST

ETV Bharat / bharat

रांची: सऊदी में हाजियों की सेवा और नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी

सऊदी में हाजियों की सेवा और नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी का मामला सामने आया है. जेके टूर एंड ट्रेवल्स नाम की कंपनी ने लोगों से ठगी की है. कंपनी के मालिक का नाम मोहम्मद फारुक बताया जा रहा है.

Hyderabad man cheated in Ranchi
हैदराबाद के व्यक्ति ने रांची में की ठगी

रांची:झारखंड के रांची शहर में स्थित चुटिया थाना क्षेत्र में फर्जी टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी खोलकर सैकड़ों लोगों से ठगी करने का मामला सामने आया है. ट्रैवल एजेंसी ने लोगों को झांसा दिया था कि कंपनी के द्वारा सऊदी अरब में हाजियों की सेवा के साथ-साथ दुबई में नौकरी भी मिलेगी. मंगलवार को सऊदी में नौकरी करने वाले लोगों को वीजा दिया जाना था लेकिन उससे पहले ही ट्रैवल एजेंसी रांची से फरार हो गई. ठगी के शिकार लोगों को इसकी जानकारी तब हुई जब वीजा नहीं मिलने पर कंपनी के कार्यालय पहुंचे तो उन्होंने देखा कि वहां ताला बंद है.

कहा जा रहा है कि फर्जी टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी के मालिक का नाम मोहम्मद फारूक है और वह हैदराबाद का रहने वाला है. फारुक के दावे के अनुसार सऊदी जाने की वीजा लेने चुटिया थाना क्षेत्र के निवारणपुर के समीप स्थित जेके टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी के कार्यालय के पास दर्जनों लोग पहुंचे थे. लेकिन वहां पहुंचने पर कार्यालय पर ताला लटका मिला. जब लोगों ने फारुक के नंबर पर संपर्क किया तो नंबर बंद मिला. इसके बाद लोगों ने चुटिया थाने की पुलिस को सूचना दी और पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छानबीन की. पुलिस ने पीड़ितों की शिकायत पर चुटिया थाने में एफआईआर दर्ज करके आरोपी की तलाश शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें-इरिडियम कारोबार में निवेश के नाम पर तमिल अभिनेता से 1.8 करोड़ रुपए की ठगी

जेके टूर एंड ट्रेवल्स नाम से खोली थी कंपनी: पुलिस के अनुसार आरोपित फारुक ने चुटिया निवारणपुर स्थित बेतार केंद्र के पास जेके टूर एंड ट्रेवल्स नाम की कंपनी खोली थी. व्यक्ति ने कंपनी में करीब दस लोगों को नौकरी पर भी रखा था जिनके जरिए नेटवर्किंग कराकर उसने लोगों को झांसे में लिया. इसके साथ ही फारुक ने लोगों को इस बार हज पर जाने वाले आजमीनों की सेवा के लिए भेजने और इसके एवज में 1200 रियाल (सऊदी अरब की करेंसी) देने का वादा भी किया था. यह कहकर उसने किसी से 50 हजार, तो किसी से एक लाख रुपये की ठगी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details