दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नवरात्र में बंगाल के पर्यटकों का शिमला घूमने के लिए HPTDC ने जारी किया विशेष पैकेज

नवरात्र के मौके पर बंगाल से हिमाचल आने वाले सैलानियों के लिए एचपीटीडीसी यानी हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने खास तरह का पैकेज जारी किया है. पर्यटन निगम के निदेशक अमित कश्यप का कहना है कि विशेष पैकेज के तहत बंगाल के सैलानी जैसे ही हिमाचल की सीमा में दाखिल होंगे, वहीं से पर्यटन निगम उन्हें अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगा.

By

Published : Oct 5, 2021, 11:49 PM IST

hptd
hptd

शिमला :दुर्गा पूजा की छुट्टियों में हिमाचल आने वाले बंगाल के पर्यटकों के लिए इस सीजन शिमला घूमना कुछ खास रहेगा. बंगाल से आए पर्यटक शिमला के साथ-साथ किन्नौर की खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को भी देख सकेंगे.

दरअसल, पर्यटन निगम की ओर से बंगाल के पर्यटकों को लुभाने के लिए विशेष पैकज जारी किया गया है. जिसमे चंडीगढ़ से लाने के साथ किन्नौर के पर्यटन स्थलों की सैर कराने के साथ-साथ वहां रहने के प्रबंध की जिम्मेदारी एचपीटीडीसी यानी हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने उठाई है.

वीडियो.

कोविड की वजह से हिमाचल में पर्यटन कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. अब जब दोबारा से पर्यटन कारोबार पटरी पर आ रहा है तो एचपीटीडीसी भी अपनी ओर से पर्यटकों को स्पेशल ट्रीटमेंट देने में पीछे नहीं रहना चाहता.

यही वजह है कि इस बार दुर्गा पूजा यानी नवरात्र के मौके पर बंगाल से आने वाले पर्यटकों के लिए एक खास तरह के पैकेज की पहल निगम की ओर से की गई है. पर्यटन निगम के निदेशक अमित कश्यप ने कहा कि नवरात्रि में बंगाल के सैलानी जैसे ही हिमाचल की सीमा में दाखिल होंगे तो पर्यटन निगम उनकी पूरी जिम्मेदारी उठाएगा.

जैसे ही पर्यटक हवाई मार्ग से चंडीगढ़ एयरपोर्ट या रेल मार्ग से कालका रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे तो वहीं से एचपीटीडीसी अपनी सेवाएं इन पर्यटकों को देना शुरू कर देगा. पर्यटकों को यहां से ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा देने के साथ ही शिमला, सराहन, नारकंडा और इसके अलावा कल्पा, केलांग सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर घुमाते हुए वापस चंडीगढ़ और कालका छोड़ा जाएगा.

इस बीच उनके रहने, खाने, ठहरने की पूरी व्यवस्था भी एचपीटीडीसी की ओर से की जाएगी. वहीं, पर्यटक अगर साइट सीन करना चाहते हैं तो उसके लिए भी प्रावधान एचपीटीडीसी की ओर से ही किया जाएगा. शिमला में हर साल दुर्गा पूजा और नवरात्रि में पड़ने वाली छुट्टियों में बंगाल से लाखों की संख्या में सैलानी घूमने के लिए आते हैं.

शिमला के कालीबाड़ी में होने वाली दुर्गा पूजा में भाग लेने के लिए भी कई सैलानी अपने परिवार सहित बंगाल से शिमला पहुंचते हैं और यहां रुककर शिमला और इसके आसपास के क्षेत्रों में घूमने का आनंद भी उठाते हैं. यही वजह है कि इस बार एचपीटीडीसी में इन पर्यटकों के लिए खास इंतजाम किए हैं, जिससे वह शिमला घूमने के साथ-साथ हिमाचल के अन्य पर्यटन स्थलों में घूमने का भी लुत्फ उठा सकें और इससे लाभ एचपीटीडीसी को भी मिल सके.

यह भी पढ़ें-यह 'इंदिरा मोमेंट' क्या है, जिसकी तलाश प्रियंका की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस कर रही है

पर्यटन निगम की ओर से प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को चंडीगढ़ से शिमला किन्नौर के लिए चार दिन का पैकेज जारी किया है. इसमें चार लोगों के लिए छोटी गाड़ी स्विफ्ट डिजायर के लिए पैकेज 11805, इनोवा 6 लोगों के लिए 11621, टेम्पू ट्रैवलर 12 लोगों के लिए 10466, टेम्पू ट्रैवलर जिसमें 14 लोग होंगे उनके लिए 10413 का पैकेज तैयार किया है. इस पैकेज में पर्यटन निगम के होटलों में रहने खाने का भी प्रबंध किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details