दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कितना बदलेगा Twitter, क्या ट्रंप का अकाउंट होगा बहाल, SPAM BOTS से क्यों छुटकारा चाहते हैं मस्क

'स्वतंत्र अभिव्यक्ति (Free Speech) पर खतरा' का हवाला देते हुए एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर को खरीद लिया. दुनिया में मस्क की पहचान आसानी से ना समझ में आने वाले कारोबारी के रूप में रही है. उनकी राजनीतिक पक्षधरता भी स्पष्ट नहीं है. ऐसे में ट्विटर के मालिक के तौर पर मस्क क्या करेंगे इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. लेकिन हाल के दिनों में मस्क ने नियामकों के सामने, विभिन्न साक्षात्कारों में और ट्विटर पर इस सौदे के बारे में काफी कुछ कहा है जिससे थोड़ा बहुत अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्विटर का भविष्य और भविष्य में ट्विटर कैसा होगा.

By

Published : Apr 26, 2022, 10:19 AM IST

Updated : Apr 26, 2022, 11:28 AM IST

elon twitter
एलन मस्क

हैदराबाद : 'स्वतंत्र अभिव्यक्ति (Free Speech) पर खतरा' का हवाला देते हुए एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर को खरीद लिया. दुनिया में मस्क की पहचान आसानी से ना समझ में आने वाले कारोबारी के रूप में रही है. उनकी राजनीतिक पक्षधरता भी स्पष्ट नहीं है. ऐसे में ट्विटर के मालिक के तौर पर मस्क क्या करेंगे इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. लेकिन हाल के दिनों में मस्क ने नियामकों के सामने, विभिन्न साक्षात्कारों में और ट्विटर पर इस सौदे के बारे में काफी कुछ कहा है जिससे थोड़ा बहुत अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्विटर का भविष्य और भविष्य में ट्विटर (Twitter) कैसा होगा.

'स्वतंत्र अभिव्यक्ति' और मॉडरेटर की भूमिका : मस्क ने अक्सर चिंता व्यक्त की है कि ट्विटर बतौर मॉडरेटर बहुत अधिक हस्तक्षेप करता है. कई बार यह हस्तक्षेप यूजर की 'स्वतंत्र अभिव्यक्ति' के लिए खतरा बन जाता है. सौदा पक्का होने की घोषणा करते हुए मस्क ने एक बार फिर कहा कि ट्विटर इंटरनेट की दुनिया में एक 'वास्तविक शहर' की तरह है. उन्होंने कहा कि 'स्वतंत्र अभिव्यक्ति' एक क्रियाशिल लोकतंत्र का आधार है. और ट्विटर वह डिजिटल चौराहा है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है. उन्होंने कहा कि मैं विश्वास बढ़ाने के लिए ट्विटर पर नई सुविधाएं लाने का प्रयास करुंगा. हमारा एल्गोरिदम ज्यादा विस्तृत होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जगह मिल सके. इसके लिए स्पैम बॉट्स को हराना होगा. उन्होंने कहा कि मैं ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं. ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है - मैं इसे अनलॉक करने के लिए कंपनी और उपयोगकर्ताओं के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं. सोमवार को एक ट्वीट में, ट्विटर के साथ अपने समझौते की घोषणा से पहले, मस्क ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके 'सबसे बुरे आलोचक' भी मंच का उपयोग करना जारी रखेंगे क्योंकि ''स्वतंत्र अभिव्यक्ति' का' यही अर्थ है.

ट्रंप के बहाने से 'डिजिटल चौराहे' पर 'कानून व्यवस्था' का सवाल : मस्क ने ट्विटर पर सामग्री मॉडरेशन नियमों को बदलने का सुझाव दिया है. इसे देखते हुए अमेरिकी मीडिया में प्रतिक के तौर पर ट्रंप से जुड़ा एक सवाल उठाया जाने लगा है. क्या ट्विटर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को फिर से बहाल कर सकता है. हालांकि, मस्क ने सार्वजनिक रूप से इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है. लेकिन 'स्वतंत्र अभिव्यक्ति' के हिमायती मस्क के लिए यह चुनौती भरा होगा कि वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रतिबंधित ट्विटर अकाउंट को कैसे संभालेंगे. ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को झूठ और नफरत फैलाने के आरोपों के बाद ट्विटर के द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था. इसी वजह से फेसबुक ने भी ट्रंप को बैन किया था. दरअसल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महज एक प्रतिक भर हैं. मस्क के सामने बड़ा सवाल होगा कि वह इस डिजिटल चौराहे पर 'स्वतंत्र अभिव्यक्ति' और 'कानून व्यवस्था' के बीच संतुलन कैसे बनाएंगे.

पढ़ें : ट्विटर के मालिक बने एलन मस्क, 44 अरब डॉलर में सौदा पक्का, कहा- लोकतंत्र के लिए स्वतंत्र अभिव्यक्ति जरूरी

ओपन-सोर्स एल्गोरिदम मॉडल होगी एक बड़ी पहल : इस महीने एक टेड सम्मेलन में, मस्क ने ट्विटर के एल्गोरिदम को एक ओपन-सोर्स मॉडल बनाने की अपनी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया. इसके माध्यम से यूजर यह जान पाएंगे कि कुछ विशेष पोस्ट यूजर के टाइमलाइन पर कैसे आए. उन्होंने कहा कि ओपन-सोर्स पद्धति से ट्वीट्स के रहस्यमय तरीके से प्रचारित होने और बार-बार टाइमलाइन पर आने के राज को खोलेगा. यह एक बेहतर कदम होगा. मस्क ने पहले भी मंच के राजनीतिकरण की ओर इशारा किया है. उन्होंने हाल ही में ट्वीट किया है कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नीतियां अच्छी हैं यदि 10 प्रतिशत वामपंथी और इतने ही दक्षिणपंथी विचारधारा वाले लोग आपसे दुखी हैं.

मंच का उपयोग कौन और कैसे करता है : ट्विटर को खरीदने की पेशकश से पहले मस्क ने ट्विटर की प्रासंगिकता के बारे में चिंता व्यक्त की थी. जब एक अमेरिकी पत्रकार ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पॉप स्टार जस्टिन बीबर और कैटी पेरी सहित 10 सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले ट्विटर अकाउंट की सूची पोस्ट की तो मस्क ने लिखा कि इनमें से अधिकांश 'टॉप' अकाउंट शायद ही कभी ट्वीट करते हैं. उन्होंने कही कि 'टॉप' अकाउंट काफी कम पोस्ट करते हैं. क्या ट्विटर मर रहा है? हाल ही में, टेस्ला के सीईओ ने गुरुवार को एक ट्वीट में वादा किया कि वह 'स्पैम बॉट्स' को हरा देंगे या इसकी कोशिश करते हुए मर जाएंगे!

क्या है स्पैम बॉट्स, क्यों मुश्किल होगा इन्हें खत्म करना : ट्विटर बॉट एक प्रकार के सॉफ्टवेयर द्वारा निर्मित अकाउंट्स हैं. जो ट्विटर एपीआई के माध्यम से ट्विटर अकाउंट को नियंत्रित करता है. बॉट सॉफ़्टवेयर स्वायत्त रूप से ट्वीट, री-ट्वीट, लाइक और फॉलो करने या अन्य खातों को सीधे संदेश भेजने जैसी क्रियाएं कर सकता है. यह पूरी प्रक्रिया खातों के ऑटोमेशन नियमों के एक सेट द्वारा नियंत्रित होती है. ऑटोमेशन के नियम ही स्पैम बॉट्स के उचित और अनुचित उपयोग की रूपरेखा तैयार करते हैं. उचित उपयोग में उपयोगी जानकारी प्रसारित करना, स्वचालित रूप से दिलचस्प या रचनात्मक सामग्री उत्पन्न करना, और सीधे संदेश के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को स्वचालित रूप से जवाब देना शामिल है. वहीं, अनुचित उपयोग में एपीआई दर सीमा को दरकिनार करना, उपयोगकर्ता की गोपनीयता का उल्लंघन, स्पैमिंग,और सॉकपपेटिंग शामिल है.

स्पैम बॉट्स ट्विटर के लिए एक आवश्यक बुराई : यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे कैसे इंटरैक्ट करते हैं या प्लेटफॉर्म पर आपके जुड़ाव में हस्तक्षेप करते हैं. मस्क के लिए, बॉट्स ज्यादातर एक दर्द रहे हैं. अतीत में, उन्होंने क्रिप्टो बॉट्स के बारे में चिंता व्यक्त की थी जो कई निवेशकों को धोखा देने में कामयाब रहे हैं. ट्विटर इन बॉट्स से छुटकारा पा ले. ट्विटर पर यूजर का एंगेजमेंट ही सब कुछ है. इसके उपयोगकर्ता, साथ ही बॉट, इसका पीछा कर रहे हैं, लेकिन कभी-कभी ये स्वचालित ट्विटर बॉट वास्तविक मानव उपयोगकर्ताओं की तुलना में अधिक एंगेजमेंट लाते हैं. जिसपर ट्विटर निर्भर करता है. इसलिए भले ही बॉट्स को हटाना जरूरी है, लेकिन यह ट्विटर के लिए एक आवश्यक बुराई है.

Last Updated : Apr 26, 2022, 11:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details