दिल्ली

delhi

महाशिवरात्रि पर ऐसे करें भोलेनाथ को प्रसन्न, जानें, राशि के अनुसार पूजा की विधि

By

Published : Mar 11, 2021, 6:50 AM IST

Updated : Mar 11, 2021, 7:07 AM IST

महाशिवरात्रि पर इस बार खास योग बन रहा है. ज्योतिषाचार्य विनीत शर्मा ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि कौन-कौन सी राशि के लिए यह महाशिवरात्रि विशेष फलदायी है. उन्होंने बताया कि किस विधि से पूजा करने पर भोलेनाथ प्रसन्न होंगे. पढ़ें पूरी खबर..

महाशिवरात्रि
महाशिवरात्रि

रायपुर :महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. महाशिवरात्रि पर शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. हर जगह बम-बम भोले के नारे गूंजते हैं. महाशिवरात्रि भगवान शिव और पार्वती के विवाह का दिन माना जाता है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट..

ज्योतिषाचार्य विनीत शर्मा ने बताया कि इस साल फाल्गुन कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी प्रदोष व्रत के दिन महाशिवरात्रि का शुभ पर्व मनाया जा रहा है. धनिष्ठा नक्षत्र में शिव योग पंचक प्रवृत्ति में यह महापर्व गुरुवार के दिन पड़ रहा है. साथ ही प्रभावी संवतसार के शुभ योग में संपन्न हो रहा है.

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि निशिथ काल अर्थात रात्रि में शिव की पूजा अर्चना, अभिषेक और माता पार्वती के साथ विवाह का पावन योग है, जिसे महाशिवरात्रि के नाम से जाना जाता है.

महाशिवरात्रि का मुहूर्त और पूजा विधि

  • निशिथ काल में पूजा का 'शुभ योग'
    निशिथ काल में पूजा का संयोग
  • 10 मार्च की रात 11:49 से 11 मार्च 12:37 तक विशेष योग
    कैसे करें भोले बाबा की पूजा ?
  • भगवान शिव को बेलपत्र, नीला अकाव, चमेली, कमल फूल प्रिय
    कैसे करें भोले बाबा की पूजा ?
  • 'ओम नमः शिवाय' और महामृत्युंजय मंत्र का भी जाप करें
    इस मंत्र का करें जाप
  • जल, दूध, गंगाजल और पंचामृत से भोलेनाथ का अभिषेक करें
    भोलेनाथ का अभिषेक

कुंवारी कन्याओं के लिए विशेष फलदाई व्रत

महाशिवरात्रि का पर्व विशेषकर कुंवारी कन्याओं के विवाह के लिए फलदायी होता है. इस दिन कुंवारी कन्या जल, दूध, गंगाजल और पंचामृत आदि से भोलेनाथ का अभिषेक करें. इससे उन्हें वांछित फल की प्राप्ति होगी.

राशि अनुसार कैसे करें महादेव की पूजा ?

मेष राशि: महाशिवरात्रि के दिन मेष राशि वालों को धन प्राप्ति का योग है. इस दिन मेष राशि वालों को गूलर के फूल से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.

वृषभ राशि: महाशिवरात्रि के दिन वृषभ राशि वालों का सिद्धि योग है. इस राशि वालों को इस दिन भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने चाहिए.

मिथुन राशि: महाशिवरात्रि के दिन मिथुन राशि वालों का भाग्य साथ देगा. मिथुन राशि वालों को भगवान भोलेनाथ का केसर और चंदन से अभिषेक करना चाहिए.

कर्क राशि : महाशिवरात्रि के दिन कर्क राशि वालों को सावधानीपूर्वक वाहन चलाना चाहिए. जल में गंगाजल मिश्रित कर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.

सिंह राशि: महाशिवरात्रि सिंह राशि वालों के लिए सहयोगी अनुकूलता प्रदान करेंगे. सिंह राशि वाले भगवान भोलेनाथ को चंदन चढ़ाएं.

कन्या राशि : महाशिवरात्रि के दिन कन्या राशि वालों को सावधानी बरतते हुए भगवान भोलेनाथ को पंचामृत और दूध से अभिषेक करना चाहिए.

तुला राशि: महाशिवरात्रि के दिन तुला राशि वालों को न्याय मिलेगा. ऑक का फूल चढ़ाएं.

वृश्चिक राशि: महाशिवरात्रि के दिन वृश्चिक राशि वालों को गृह सुख योग और वाहन से लाभ होगा. इस दिन तरल पदार्थ से भगवान शिव का अभिषेक करें.

धनु राशि: महाशिवरात्रि के दिन धनु राशि के लोगों के विश्वास से कार्य बनेंगे इस दिन इन राशि वालों को कनेर का फूल चढ़ाना चाहिए.

मकर राशि: महाशिवरात्रि के दिन मकर राशि वालों को परिवार जनों से लाभ मिलेगा. इस दिन भगवान को नागकेसर का फूल चढ़ाना चाहिए.

कुंभ राशि: महाशिवरात्रि के दिन कुंभ राशि वाले जातकों के लिए अनुकूल समय है. इस दिन इन्हें महामृत्युंजय जाप पढ़ना चाहिए.

मीन राशि: महाशिवरात्रि के दिन मीन राशि के जातकों को सतर्कता से काम करना होगा और भगवान भोलेनाथ को चमेली और कमल के फूल चढ़ाने चाहिए.

Last Updated : Mar 11, 2021, 7:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details