दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

एक सोशल मीडिया पोस्ट ने बदल दी इस कश्मीरी कलाकार की जिंदगी

श्रीनगर के 52 वर्षीय पेपर मैशे कलाकार शब्बीर अहमद मलिक के लिए जीवन चुनौतियों और कठिनाइयों से भरा था, लेकिन एक सोशल मीडिया पोस्ट ने उनकी जिंदगी बदलकर रख दी. जानें क्या है पूरी कहानी...

By

Published : Jan 16, 2021, 4:25 PM IST

paper mache
paper mache

श्रीनगर :यहां के 52 वर्षीय पेपर मैशे कलाकार शब्बीर अहमद मलिक के लिए जीवन चुनौतियों और कठिनाइयों से भरा था, लेकिन एक सोशल मीडिया पोस्ट ने उनकी जिंदगी बदलकर रख दी. मूलरूप से श्रीनगर के हब्बा कदल इलाके के रहने वाले मलिक अन्य पेपर मैशे कारीगरों की तरह कला के माध्यम से अपने दो बच्चों की परवरिश करने की कोशिश कर रहे थे. आमदनी कम होने के कारण मलिक किसी तरह अपने दैनिक खर्चों को पूरा कर पा रहे थे. साथ ही अपनी इकलौती बेटी की शादी के लिए थोड़ी बहुत बचत भी कर रहे थे. फिर अचानक एक दिन उनके घर में आग लग गई और सब कुछ खत्म सा हो गया.

मलिक बताते हैं कि 2018 में मेरी बेटी की शादी से एक पखवाड़े पहले ही हब्बा कदल में मेरे घर में आग से सब कुछ क्षतिग्रस्त हो गया. इसकी वजह से मैं निराश हो गया था. लेकिन मेरे रिश्तेदारों और दोस्तों ने आर्थिक मदद की जिससे राहत मिली. वे आगे कहते हैं कि इसके बाद मैं अपनी बेटी की शादी का प्रबंध कर सका और बेमिना में एक अस्थायी टिन शेड में स्थानांतरित हो गया. मैं पिछले दो वर्षों से यहां रह रहा हूं. यह शेड ही मेरी कार्यशाला और घर दोनों का काम कर रहा है.

कैसे दुनिया की नजर में आए मलिक

पेपर मैशे के अलावा मलिक चित्र भी बना रहे हैं और उसमें सुलेख भी डाल रहे हैं. तुर्की के अभिनेता एंगिन अल्टान दुजातान की उनकी एक पेंटिंग सोशल मीडिया पर वायरल हुई और इससे उनका जीवन काफी हद तक बदल गया. यह एर्टुगरुल श्रृंखला का चित्र है जो इंजन डिरिलिस में एर्टुगुल गाजी के चरित्र को चित्रित करता है. एंगिन के चित्र के बारे में वे कहते हैं कि मुझे बहुत सारे प्रस्ताव मिल रहे हैं, क्योंकि मेरी बेटी ने सोशल मीडिया पर एर्टुग्रुल की एक तस्वीर पोस्ट की है. मैं न केवल पारंपरिक पेपर मैश बनाता हूं बल्कि पोर्ट्रेट्स और वॉल पेंटिंग भी करता हूं. इससे पहले मैं कश्मीर में अंग्रेजी पर्यटकों के अनुरोध पर 'लास्ट सपर' और अन्य डिजाइनों के चित्र भी बनाए हैं. वे कहते हैं कि अब मैं कश्मीरी मशहूर हस्तियों की एक भव्य चित्र बनाना चाहता हूं.

बेटे के कहने पर बनाया चित्र

उनकी बेटी सानिया शबीर मलिक का मानना ​​है कि उनके पिता एक असाधारण कलाकार हैं जो प्रशासन की ओर से कोई पहल नहीं होने के कारण पूरी दुनिया के लिए अंजान थे. सानिया कहती हैं कि मेरे पिता हमेशा एक बेहतर कलाकार रहे हैं. मेरे छोटे भाई के अनुरोध पर एंगिन अल्टान ड्यूजेटन का चित्र उनके द्वारा बनाया गया था. मैंने सोशल मीडिया पर तस्वीर साझा की और फिर जो प्रतिक्रियाएं मिलीं वे उत्कृष्ट थी. मेरे पिता के साथ मेरे दो भाई भी काम करते हैं.

यह भी पढ़ें-दुनिया ने माना भारत का लोहा, हमने दूसरे देशों के लोगों को भी चीन से निकाला : पीएम मोदी

सानिया का मानना ​​है कि कला उनके खून में है. उसके पिता का अब एकमात्र सपना है कि एर्टुगुल की तस्वीर एंगिन अल्तान दुजातान तक पहुंचनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details