दिल्ली

delhi

प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने में मददगार होंगी गाय : रिसर्च

By

Published : Jul 9, 2021, 10:32 AM IST

ओपन एक्सेस पब्लिशर 'फ्रंटियर्स' (Frontiers) के एक नए अध्ययन के अनुसार, प्लास्टिक को नष्ट करना बेहद मुश्किल है, लेकिन जानवरों के पाचन तंत्र के अंदर रहने वाले सूक्ष्मजीव समुदाय (microbial communities) नोवल एंजाइमों (novel enzymes) का एक आशाजनक स्रोत है जो ये काम कर सकता है. नए खोज प्लास्टिक कचरे और कूड़े को कम करने के लिए एक स्थायी विकल्प प्रस्तुत करते हैं.

प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने में मददगार होंगी गाय
प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने में मददगार होंगी गाय

हैदराबाद :वियना (Vienna) की यूनिवर्सिटी ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज एंड लाइफ साइंसेज (University of Natural Resources and Life Sciences) के वैज्ञानिकों ने पाया कि गाय की मदद से प्लास्टिक को नष्ट किया जा सकता है. हालांकि, प्लास्टिक को मवेशियों के लिए खतरनाक माना गया है, लेकिन अध्ययन के अनुसार गाय के पेट में पाए जाने वाले बैक्टीरिया से प्लास्टिक को नष्ट किया जा सकता है.

प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने में गायों की भूमिका

  • ओपन एक्सेस पब्लिशर 'फ्रंटियर्स' (Frontiers) के एक नए अध्ययन के अनुसार, गाय के पेट में पाए जाने वाले बैक्टीरिया का इस्तेमाल कपड़ा, पैकेजिंग और खाद के बैग में इस्तेमाल होने वाले पॉलिस्टर को पचाने के लिए किया जा सकता है.
  • प्लास्टिक को नष्ट करना बेहद मुश्किल है, लेकिन जानवरों के पाचन तंत्र के अंदर रहने वाले सूक्ष्मजीव समुदाय (microbial communities) नोवल एंजाइमों (novel enzymes) का एक आशाजनक स्रोत है जो ये काम कर सकता है. नए खोज प्लास्टिक कचरे और कूड़े को कम करने के लिए एक स्थायी विकल्प प्रस्तुत करते हैं.
  • वैज्ञानिकों को संदेह था कि ऐसे बैक्टीरिया उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि गाय के आहार में पहले से ही प्राकृतिक पौधे वाले पॉलिस्टर होते हैं. वियना के प्राकृतिक संसाधन और जीवन विज्ञान विश्वविद्यालय के डॉ डोरिस रिबिट्च (Dr Doris Ribitsch) ने कहा कि एक विशाल माइक्रोबियल समुदाय रुमेन रेटिकुलम (rumen reticulum) में रहता है और जानवरों में भोजन के पाचन (digestion of food) में मददगार होता है. इसलिए हमें संदेह था कि कुछ जैविक गतिविधियां (biological activities) पॉलिस्टर हाइड्रोलिसिस (polyester hydrolysis) के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, यह एक प्रकार की रासायनिक प्रतिक्रिया जिससे अपघटन (decomposition) होता है. दूसरे शब्दों में, ये सूक्ष्मजीव पहले से ही समान सामग्रियों को नष्ट कर सकते हैं, इसलिए अध्ययनकर्ताओं ने सोचा कि वे प्लास्टिक को भी खत्म करने में सक्षम हो सकते हैं.
  • रिबित्सच (Ribitsch) और उनके सहयोगियों ने तीन प्रकार के पॉलिस्टर का पता लगाया है. एक, पॉलिइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (Polyethylene Terephthalate), जिसे आमतौर पर PET कहा जाता है, एक सिंथेटिक बहुलक है जो कपड़ा और पैकेजिंग में उपयोग किया जाता है. अन्य दो में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक (biodegradable plastic) होते हैं जिसका उपयोग अक्सर खाद प्लास्टिक बैग (Polybutylene Adipate Terephthalate- PBAT) में किया जाता है और एक बायो आधारित मटेरिलयल (PolyEthylene Furanoate- PEF) अक्षय संसाधनों से बनाई जाती है.
  • उन्होंने ऑस्ट्रिया के एक बूचड़खाने से रुमेन तरल (rumen liquid) प्राप्त किया ताकि वे उन सूक्ष्मजीवों को प्राप्त कर सकें जिनका वे परीक्षण कर रहे थे. फिर उन्होंने उस तरल को तीन प्रकार के प्लास्टिक में रखा जिसका वे पाउडर और फिल्म रूप में परीक्षण कर रहे थे, ताकि यह समझ सकें कि प्लास्टिक कितनी प्रभावी रूप से नष्ट किया जा सकता है.
  • उनके परिणामों के अनुसार, गाय के पेट में रहने वाले सूक्ष्मजीवों द्वारा तीनों प्लास्टिकों को नष्ट किया जा सकता है. खासतौर पर प्लास्टिक फिल्म की तुलना में प्लास्टिक पाउडर जल्दी नष्ट हो सकता है. एकल सूक्ष्मजीवों की जांच पर किए गए समान शोध की तुलना में, रिबिट्च और उनके सहयोगियों ने पाया कि रुमेन तरल अधिक प्रभावी था. इसस यह संकेत मिल रहा है कि इसके माइक्रोबियल समुदाय का एक सहक्रियात्मक लाभ हो सकता है.
  • जब उनका काम केवल एक प्रयोगशाला पैमाने पर किया गया है, रिबिट्च ने कहा कि बूचड़खानों में हर दिन बड़ी मात्रा में रूमेन जमा होने के कारण शोध करना आसान था. हालांकि, उन्होंने यह भी आगाह किया हैं कि इस तरह के शोध लागत-निषेधात्मक हो सकते हैं, क्योंकि प्रयोगशाला उपकरण महंगे होते हैं और इस तरह के अध्ययनों के लिए सूक्ष्मजीवों की जांच के लिए पूर्व-अध्ययन की आवश्यकता होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details