दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से हो कार्यान्वयन : केंद्रीय गृह सचिव

देश में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है. इससे संक्रमित लोगों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. इसको देखते हुए केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से कार्यान्वयन करने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Nov 26, 2020, 8:21 PM IST

अजय कुमार भल्ला
अजय कुमार भल्ला

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे कोरोना महामारी को रोकने के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से कार्यान्वयन सुनिश्चित करें.

सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की, जिसके एक दिन बाद गृह मंत्रालय ने नए दिशानिर्देशों को जारी करते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को रात के कर्फ्यू सहित अन्य प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया.

बता दें कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों और कानून लागू करने वाली एजेंसियों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद जो दिशानिर्देश तैयार किए गए थे, वे एक से 31 दिसंबर तक लागू होंगे.

सूत्रों ने कहा कि भल्ला ने राज्य के प्रतिनिधियों के साथ अपनी बैठक के दौरान उन्हें दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा है.

उन्होंने कहा कि गुजरात, मध्य प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों ने पहले ही रात के समय कर्फ्यू लगा दिया है. कोरोना से जंग जीतने के लिए हमें खुद से प्रयास करने होंगे. हमने देखा है कि हाल ही में त्योहार के चलते कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कोरोना के 61 प्रतिशत नए मामले दर्ज किए गए हैं.

पढ़ें :-गृह मंत्रालय ने कोरोना संबंधी गाइडलाइन जारी की, राज्यों में सख्त अनुपालन के निर्देश

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 44,489 नए मामले दर्ज किए गए हैं.

केरल में सबसे अधिक 6,491 नए मामले दर्ज किए गए हैं. महाराष्ट्र में 6,159 नए मामले दर्ज किए हैं, जबकि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 5,246 नए मामले दर्ज किए हैं.

आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 99 मौतें हुईं, जबकि महाराष्ट्र में 65, पश्चिम बंगाल में 51, हरियाणा में 42, पंजाब में 31 और उत्तर प्रदेश में 29 मौतें हुई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details