दिल्ली

delhi

Holi 2023 Special : अगर शराब नहीं पीते हैं तो आजमाइए ये खास ड्रिंक्स, घर में बनाना भी है आसान

By

Published : Mar 1, 2023, 1:58 PM IST

देश में पारंपरिक होली का त्योहार आ रहा है. इस पर आप कुछ खास करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ नॉन अल्कोहलिक पेय पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिसको आप होली के मौके पर आजमा सकते हैं और अपने मेहमानों को खुश कर सकते हैं...

Holi Special Non Alcoholic Drinks
होली के खास ड्रिंक्स

हमारे देश में बहुप्रतीक्षित होली आने वाली है. इसके लिए हर घर में तैयारियां हो रही हैं. यह त्योहार न केवल खुशी और मस्ती का प्रतीक है, बल्कि यह स्वादिष्ट खाने पीने वाले व्यंजनों के बारे में तैयारी करने के लिए प्रेरित करता है. खाना, पीना और होली पूरे दिन साथ-साथ चलती है. इस त्योहार में लोग अपने पुराने मतभेद भुलाकर रंग व गुलाल से एक दूसरे को रंगने की कोशिश करते हैं.

अगर आप 8 मार्च 2023 को होली मनाने की तैयारी कर रहे हैं तो इस अवसर पर आप ठंडाई और ऐसे सॉफ्ट ड्रिंक्स की तैयारी कर सकते हैं, जो नॉन अल्कोहलिक होते हैं. इनका आनंद आप घर परिवार के लोगों के साथ पारंपरिक तरीके से ले सकते हैं. होली पर आप इन पेय पदार्थों को आजमा सकते हैं.

पिछले कुछ वर्षों में देखा जाय तो होली का उत्सव बाहर के खरीदे गए सामानों से मनाए जाने की परंपरा बढ़ती जा रही है, लेकिन कुछ लोग हेल्थ को ध्यान में रखकर बाहर के खाद्य व पदार्थों को खरीदना उचित नहीं समझते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनके आधार पर आप अपने मेहमानों को खुश कर सकते हैं.

1. ऑरेंज कूल (Orange Cool) : यह दो लेयर वाला खास तरीके का पेय पदार्थ है. एक शीशे का ग्लास लेकर गिलास में एक बड़ा चम्मच गुलाब का शरबत डालें. इसके बाद एक कप तैयार संतरे के रस तैयार करें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. गिलास के अंदर किनारे से घुमाते हुए नीबू मिला संतरे का रस धीरे धीरे डालें. गिलास में ऊपर ठंडा सोडा डालें. जरूरत व टेस्ट के हिसाब से थोड़ी सी बर्फ भी डालें. सबसे ऊपर काले अंगूर को पुदीने की पत्ती के साथ किनारे पर लगाकर गार्निश करें. फिर गिलास में एक स्टिरर स्टिक और एक स्ट्रॉ डालकर सर्व करें.

ऑरेंज कूल

2. वर्जिन मैरी (Virgin Mary) : यह एक प्रसिद्ध कॉकटेल जैसा नॉन अल्कोहलिक पेय पदार्थ है जिसे कॉकटेल के तौर पर महिलाएं अपनी पार्टियों के साथ साथ होली के दिन भी पेश कर सकती है. इसे महिलाओं के साथ साथ पुरुष भी पी सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए एक कप रेडीमेड टमाटर का जूस लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस, एक चौथाई चम्मच वूस्टरशायर सॉस, दो बूंद तंबाकू सॉस, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाएं. इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाने के लिए फूड प्रोसेसर में ब्लेंड कर लें. इसे एक लंबे स्टेम ग्लास में डालकर ऊपर से सोडा मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अंत में थोड़े से बर्फ के छोटे टुकड़े डालकर सर्व करें. सेलेरी स्टिक और नींबू के स्लाइस से इसे गार्निश भी कर सकते हैं.

वर्जिन मैरी

3. मिन्टी लेमोनी क्रश (Minty Lemony Crush): यह अपने ठंडे पुदीने के स्वाद और नींबू के रस से मिला हुआ स्वादिष्ट पेय पदार्थ है. इसे होली में आप आजमा सकते हैं. इसके लिए एक कप पुदीने की पत्तियों को एक कप पानी में मिलाकर बारीक पेस्ट बनाएं. फिर इसे छान कर ठंडा करें. परोसते समय एक लंबे गिलास में दो बड़े चम्मच पुदीने का रस डालें और इसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च पाउडर डाल दीजिए. इसके बाद बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें. इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए लेमन ड्रिंक या लिम्का या स्प्राइट जैसे पेय को मिक्स कर सकते हैं. पुदीने और नींबू के टुकड़े से सजाकर पेश कर सकते हैं.

मिन्टी लेमोनी क्रश

4. रोसेला (Rosella) :आप अपने फूड प्रोसेसर में एक चौथाई कप गुलाब का शरबत लें. फिर एक चम्मच नींबू के रस के साथ-साथ एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाएं. इसे एक लम्बे गिलास में डालें. ऊपर से ठंडा सोडा और बर्फ के टुकड़े डालें. नींबू की स्लाइस व पुदीने की पत्ते से गार्निश करके मेहमानों को पेश करें.

रोसेला

5. एपल स्ट्रॉबेरी कॉर्डियल ( Apple Strawberry Cordial): आजकल सीजन में फ्रेश स्ट्रॉबेरी मिल जाती है. इसके साथ एक चुटकी जायफल इसका स्वाद व पौष्टिकता बढ़ा देता है. इसमें सेब को अच्छी तरह से छिलका उतार कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. 8-10 स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. दोनों को एक फूड प्रोसेसर में दो बड़े चम्मच स्ट्रॉबेरी क्रश के एक साथ ब्लेंड करें. लंबे शीशे के गिलास में पहले कुछ बर्फ के टुकड़े डालें. फिर उसमें दो बड़े चम्मच सेब-स्ट्रॉबेरी का घोल डालें. इसके बाद इसे सोडा के साथ टॉप अप करें. फिर सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अंत में एक चुटकी जायफल पाउडर छिड़कें. फिर स्ट्रॉबेरी से गार्निश करके मेहमानों को पेश करें.

एपल स्ट्रॉबेरी कॉर्डियल

6. पंच मॉक टेल (Punch Mock tail) : पंच मॉक टेल होली की रौनक को और दिलचस्प बना देती है. एक लंबे शीशे के गिलास में तीन बड़े चम्मच गुलाब का शरबत डालें. इसमें एक-चौथाई कप तैयार लीची का जूस मिलाएं. फिर थोड़ा सा अमरूद का जूस मिलाएं. इसके बाद अंगूर का रस, फिर थोड़ा सा संतरे का रस और अंत में अनानास का रस मिलाएं. इन सबको लाइट करने के लिए इसमें एक चौथाई कप सोडा मिलाएं. सबको अच्छी तरह से मिक्स करके सर्व करने की तैयारी करें. गिलास में गुलाब की पंखुड़ियों को डाल कर पेश करें.

पंच मॉक टेल

इसे भी देखें :Holi Best Sweets : इन पकवानों से रिश्तों में बढ़ेगी मिठास, जानें बनाने की विधि

ABOUT THE AUTHOR

...view details