दिल्ली

delhi

Aligarh News : पहली बार 6 मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया, जानिए क्या है वजह

By

Published : Mar 7, 2023, 8:46 AM IST

अलीगढ़ में पहली बार ऐसा हुआ है, जब 6 मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया है. इससे पहले केवल कोतवाली क्षेत्र की मस्जिद को एहतियात के तौर पर तिरपाल से ढका जाता था.

अलीगढ़ में तिरपाल से ढकी गईं मस्जिदें
अलीगढ़ में तिरपाल से ढकी गईं मस्जिदें

अलीगढ़ में तिरपाल से ढकी गईं मस्जिदें

अलीगढ़:जिले में पहली बार 6 मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया है. ये मस्जिदें थाना देहली गेट, बन्ना देवी और थाना कोतवाली इलाकों में हैं. होली के त्योहार को देखते हुए हर साल कोतवाली क्षेत्र की मस्जिद रंगरेजान को लगभग 6 सालों से एहतियात के तौर पर त्रिरपाल से ढका जाता था. लेकिन, इस बार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आयोजित जुलूस और मेला कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन ने अब्दुल करीम चौराहे से लेकर देहली गेट चौराहे तक की कई मस्जिदों को ढकवा दिया है.

बताया जा रहा है कि होली का रंग मस्जिद पर न पड़े, इसलिए ढका गया है. पिछले पांच-छह सालों से यहां मस्जिद ढकी जा रही हैं. इससे पहले यह कवायद नहीं होती थी. हालांकि, प्रशासन भी एहतियात के तौर पर मस्जिद को ढकवा देता है. दरअसल, यह इलाके बेहद संवेदनशील हैं. पिछले 5-6 सालों से यह रिवाज चला आ रहा है.

मस्जिद को ढकने वाले सलीम ने बताया कि चौराहा सब्जी मंडी, कन्वरी गंज, अंसारी मस्जिद और देहली गेट चौराहे के पास बनी मस्जिदों को ढका गया है. पहले केवल अब्दुल करीम चौराहे की मस्जिद को ढका जाता था. लेकिन, इस बार मेला और जुलूस निकल रहा है और इसमें कुछ आसामाजिक तत्व भी होते हैं. कोई नशे में मस्जिद पर रंग न फेंक दें, इसलिए सुरक्षा के लिहाज से करीब 6 मस्जिदों को ढका गया है.

लोगों ने बताया कि जबसे योगी सरकार बनी है, तब से सुरक्षा के मद्देनजर मस्जिद को ढका जा रहा है. हालांकि, इन इलाकों में पुलिस भी तैनात होती है. लेकिन, फिर भी मस्जिद पर रंग न पड़े, इसलिए कई इलाकों में मस्जिदों को ढका गया है. वहीं, कुछ लोग मानते हैं कि मस्जिद नमाज की जगह है. इसलिए इसे पाक साफ बनाए रखने के लिए ढका गया है. प्रशासन भी इसमें सहयोग करता है. मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि जब से योगी सरकार बनी है, तभी से यह एहतियात के तौर पर मस्जिद ढकी जा रही है.

यह भी पढ़ें:होली कार्यक्रम में बोले सीएम योगी- भक्ति, सत्य व न्याय के मार्ग का अनुसरण करने वाले की सदैव जीत

ABOUT THE AUTHOR

...view details