दिल्ली

delhi

Holi Celebration: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथजी को चांदी की पिचकारी से डाला गया रंग

By

Published : Mar 8, 2023, 10:49 PM IST

अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में आज पुष्प उत्सव और रंग उत्सव मनाया गया. इस मौके पर बड़ी संख्या में शहर के नागरिक मौजूद रहे. इस रंगोत्सव व पुष्प महोत्सव में गुलाब, सूरजमुखी जैसे विभिन्न फूलों के 500 किलो और विभिन्न रंगों के 500 किलो के ऑर्डर दिए गए थे. भगवान जगन्नाथ पर चांदी की पिचकारी से रंग डाला गया.

Lord Jagannath was painted with a silver spray
भगवान जगन्नाथ जी को चांदी की पिचकारी से डाला गया रंग

भगवान जगन्नाथ जी को चांदी की पिचकारी से डाला गया रंग

अहमदाबाद: पूरे देश में बुधवार को होली का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया. रंगों के इस त्योहार को देश में सभी लोगों ने बड़े ही उत्साह के साथ मनाया. होली के इस पर्व में राज्य के सभी पूजा स्थलों पर भी काफी भीड़ देखने को मिली. पूजा स्थलों में भगवान को अलग-अलग रंगों से रंगा गया. बुधवार को अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में भी पुष्प उत्सव और रंग उत्सव मनाया गया. इस मौके पर बड़ी संख्या में शहर के लोग मौजूद रहे.

हर साल भगवान जगन्नाथ के भाई बलराम और बहन सुभद्रा को परंपरा के अनुसार चांदी के रंग से रंगा जाता है. इस वर्ष भी मंदिर के महंत दिलीप दास जी महाराज मंदिर के ट्रस्टी महेंद्र झा और साधु संतो द्वारा चांदी की पिचकारी से भगवान जगन्नाथ को विभिन्न रंगों और फूलों से रंगा गया. इस रंगोत्सव और फूलोत्सव में गुलाब सूरजमुखी जैसे 500 किलो अलग-अलग फूल और 500 किलो अलग-अलग रंग के फूल मंगवाए गए थे.

मंदिर के महंत दिलीप दास जी महाराज ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी भगवान जगन्नाथ के मंदिर में रंगोत्सव और फूलोत्सव मनाया गया, जिसमें कस्बे के साधु-संतों के साथ फूलों के रंग और केशुदा जल से धुलेटी का पर्व मनाया गया. हर शहर के लोगों को सुख, समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य देने के लिए प्रार्थना भी की गई.

पढ़ें:Unique Holi Celebration: कर्नाटक के हावेरी जिले में अनोखा होली उत्सव, 'रति-मनमथा' को हंसाने की प्रतियोगिता

भगवान जगन्नाथ को नगर देवता भी कहा जाता है. नए साल में आषाढ़ी बीज और धुलेटी के दिन अहमदाबाद शहर के लोग बड़ी संख्या में यहां आते हैं. आज भी धुलेटी के पावन पर्व के दिन अहमदाबाद शहर के कोने-कोने से लोगों उमड़ पड़ी थी. रंगोत्सव मनाए जाने से पहले शहरवासियों ने भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए नृत्य किया और फिर भगवान जगन्नाथ और साधु संतों के साथ पुष्प उत्सव में भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details