दिल्ली

delhi

अयोध्या : रामलला केसरिया रंग से खेलेंगे होली, पहनेंगे सफेद वस्त्र

By

Published : Mar 28, 2021, 10:03 PM IST

अयोध्या में रामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला बांके बिहारी के भेजे हुए रंग व गुलाल से होली खेलेंगे. होली में रामलला तीनों भाइयों सहित बांके बिहारी के भेजे हुए वस्त्र भी धारण करेंगे.

अयोध्या की होली
अयोध्या की होली

अयोध्या : राम जन्मभूमि पर विराजमान रामलला बांके बिहारी के भेजे हुए रंग व गुलाल से होली खेलेंगे. रामलला तीनों भाइयों सहित बांके बिहारी के भेजे हुए वस्त्र भी धारण करेंगे. रामलला को सफेद वस्त्र वह भी अलग-अलग रंगों से कढ़े हुए भेजे गए हैं.

होली सोमवार के दिन पड़ रही है, इसलिए वृंदावन बांके बिहारी मंदिर की ओर से रामलला को सफेद वस्त्र, वह भी अलग-अलग रंगों से कढ़े हुए भेजे गए हैं. उसके साथ पीले रंग का हर्बल गुलाल भी रामलला के लिए भेजा गया है.

दरअसल, इस बार बांके बिहारी मंदिर से राम जन्मभूमि ट्रस्ट को होली की अवसर पर भेंट भेजी गई है. यह भेंट प्रतीकात्मक रूप से भगवान बांके बिहारी की ओर से रामलला के लिए है.

सफेद वस्त्र करेंगे धारण
राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास को सफेद वस्त्र और पीला गुलाल प्राप्त हो गया है. मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बांके बिहारी के यह वस्त्र और गुलाल को रामलला के सामने अर्पित कर दिए हैं. होली के दिन भगवान श्री राम अपने तीनों भाइयों के साथ बांके बिहारी के भेजे हुए पीले रंग के गुलाल से होली खेलेंगे और सफेद कढ़े हुए वस्त्र को धारण करेंगे.

रामलला सौहार्द की मिसाल
इसके अलावा बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार इकबाल अंसारी ने भी रामलला को केसरिया रंग का अबीर भेंट किया है. रामलला सौहार्द की मिसाल केसरिया रंग के गुलाल से होली खेलेंगे. होली के दिन रामलला को विशेष पकवानों का भोग लगाया जाएगा.

विधि से होगा पूजन
होली के दिन रामलला की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. रामलला का षोडशोपचार विधि से पूजन किया जाएगा. 16 मंत्रों से भगवान की अर्चना की जाएगी और रामलला को विशेष पकवान का भोग लगाया जाएगा.

11 तरीके की गुजिया से लगेगा भोग
भोग में विभिन्न तरीके के मिष्ठान शामिल होंगे. साथ ही कई तरीके के फल भी होंगे. खासकर 11 तरीके की गुजिया भोग में शामिल होगी. पकवान में पूड़ी, सब्जी, खीर का भोग लगाया जाएगा. मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास का कहना है कि इस बार की होली ज्यादा प्रसन्नता देने वाली है, क्योंकि रामलला का भव्य और दिव्य मंदिर बनना शुरू हो गया है.

पहली बार उत्साह और उमंग के साथ मनाई जा रही होली
अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर परिसर में पहली बार उत्साह और उमंग के साथ होली मनाई जा रही है. इसके लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का विशेष सहयोग है. ट्रस्ट की इच्छा है कि रामलला का मंदिर बन रहा है और भगवान राम अस्थाई मंदिर में विराजमान हैं, तो ऐसे में कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए बचाव के उपाय करते हुए रामलला के साथ होली उत्सव मनाया जाए.

यह भी पढ़ें- देशभर में होलिका दहन की धूम, किसानों ने जलाईं कृषि कानूनों की प्रतियां

कम लोग होंगे शामिल
इस होली उत्सव में बहुत कम लोग शामिल होंगे. वहीं बाबरी मस्जिद के पूर्व पक्षकार इकबाल अंसारी का कहना है कि अयोध्या धर्म की नगरी है. आज त्योहार का दिन है. पुजारी जी को रामलला के लिए अबीर भेंट किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details