दिल्ली

delhi

हैदराबाद : HMDA बांटेगा 70,000 मिट्टी के गणेश

By

Published : Sep 8, 2021, 4:13 PM IST

गणेश चतुर्थी के अवसर पर HMDA हर साल मिट्टी के गणेश बांटता है. इस साल HMDA ने हैदराबाद को लोगों को 70,000 मिट्टी की मूर्तियां बांटने का लक्ष्य तय किया है. पढ़ें पूरी खबर...

मिट्टी के गणेश की मूर्तियां
मिट्टी के गणेश की मूर्तियां

हैदराबाद : गणेश चतुर्थी के मौके लोग गणेश की मूर्तियां अपने घर लाते हैं और उसकी पूजा करते हैं. इस अवसर हैदराबाद महानगर विकास प्राधिकरण (Hyderabad Metropolitan Development Authority - HMDA) हर साल लोगों को गणेश की मूर्तियां बांटता है. इस साल HMDA ने 70 हजार मूर्तियां हैदराबाद और सिंकदराबाद में बांटने की बात कही है. खास बात यह है कि मूर्तियां पूरी तरह से इको-फ्रेंडली होती हैं जो पर्यावरण को जरा भी नुकसान नहीं पहुंचाती.

70,000 इको-फ्रेंडलीमूर्तियां बांटने का लक्ष्य

HMDA पिछले नौ वर्षों से मिट्टी के गणेश बांट रहा है. इन मूर्तियों को मिट्टी के बर्तनों के पेशेवरों द्वारा बनाया जाता है और फिर इन्हें HMDA कर्मचारियों, गैर सरकारी संगठनों और कॉलोनी में मुफ्त में बांटता है. बता दें, 2019 में 40,000 और 2020 में 55,000 मिट्टी की मूर्तियां बांटी गई. इस साल भी, HMDA ने हैदराबाद को लोगों को 70,000 मिट्टी की मूर्तियां बांटने का लक्ष्य तय किया है. HMDA के अधिकारियों ने बताया कि चार सितंबर से अब तक 40 हजार मूर्तियां बांटी जा चुकी हैं.

HMDA ने किया 26 लाख का भुगतान

हैदराबाद, रंगारेड्डी और मेडचल, मलकाजगिरी जिलों (Hyderabad, Rangareddy and Medchal, Malkajgiri districts) में लगभग 250 पेशेवरों ने मिट्टी की मूर्तियां बनाई. इस वर्ष मूर्तियों के निर्माण में उच्च शिक्षित लोगों की भागीदारी भी रही है. कोरोना काल में सभी प्रकार के शिक्षण संस्थान व विश्वविद्यालय बंद होने से घर में रह रहे युवकों ने मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं बनायीं.

38 केंद्रों पर मूर्तियों का मुफ्त वितरण

वह कुम्हार जो मिट्टी की मूर्तियां बनाने में प्रशिक्षित हैं वह महीनों से HMDA के लिए गणेश मूर्तियां बना रहे हैं. इन सभी ने राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग (State Backward Classes Welfare Department) के प्रोत्साहन से दो वर्ष पूर्व स्वामी रामानंद तीर्थ ग्रामीण संस्थान (Swami Ramananda Tirtha Rural Institute) में आधुनिक मिट्टी के बर्तन बनाने के क्षेत्र (Field of modern pottery making) में 320 मास्टर प्रशिक्षकों का कौशल विकास प्रशिक्षण (Skill development training) पूरा किया. HMDA ग्रेटर हैदराबाद में 38 केंद्रों पर मिट्टी की मूर्तियों का मुफ्त वितरण कर रहा है.

पढ़ें :सार्वजनिक जगहों पर नहीं होगी गणेश चतुर्थी पूजा, DDMA ने जारी किया आदेश

हर दिन किसी न किसी इलाके में...

प्रतिदिन कुछ केन्द्रों पर मिट्टी के गणेश की मूर्तियां बांटी जाती है. ये अमीरपेट HMDA कार्यालय (Ameerpet HMDA Office), KBR पार्क, NTR गार्डन, जुबली हिल्स पद्म्मा मंदिर, हाईटेक सिटी, शिल्पाराम, उप्पल शिल्पाराम, दुर्गम तालाब में बांटी जा रही हैं. इसके अलावा मोबाइल टीमें विभिन्न कॉलोनियों में मूर्तियां बांट रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details